UP School Timings Changed- सोमवार से बदलेगा यूपी के स्कूलों का टाइम, जानें गर्मी की छुट्टियां कब से?

4 1 34
Read Time5 Minute, 17 Second

UP School Timming Changed: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का सितम जारी है. लू और बढ़ते तापमान के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग को लेकर बदलाव किया है. यूपी सरकार ने राज्य में सभी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव को लेकर एक नोटिस जारी किया है. जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग, मुख्य सचीव, प्रमुख सचिल, बेसिक शिक्षा, स्कूल शिक्षा महानिदेशक, सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों समेत कई अधिकारियों को नए निर्देश की पालना को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.

यूपी के स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव
दरअसल, स्कूलों की टाइमिंग पहले सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक थी. भीषण गर्मी को देखते हुए टीचर्स और पेरेंट्स स्कूलों का टाइम बदलने की मांग कर रहे थे. इसके बाद अधिक गर्मी को देखते हुए 28 अप्रैल तक यूपी के सभी परिषदीय और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक है. अब फिर से इसमें बदलाव करके स्कूल टाइमिंग को बढ़ाया गया है. नए निर्देश के अनुसार, स्कूल सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक चलेंगे. हालांकि नई टाइमिंग में एक घंटा कम होने से भी छात्रों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. यह फैसला कक्षा 1 से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए लागू होगा.

Advertisement

मदरसों का टाइम भी बदला
बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इसके निर्देश भेज दिए गए हैं. इसके लिए लखनऊ से एक आदेश जारी किया गया है. वहीं, दूसरी ओर मदरसों के समय में भी परिवर्तन कर दिया गया है. अब यह सुबह सात बजे से दोपहर 12:30 बजे तक खुलेंगे.

UP Schools Summer Vacation 2024 Date: 21 मई से होंगी शुरू
उत्तर प्रदेश शिक्षा निदेशालय ने 2024 के लिए स्कूल की छुट्टियों का शेड्यूल जारी कर दिया है. शिक्षा निदेशक महेंद्र देव के अनुसार, महिला कर्मचारियों को स्कूल के प्रिंसिपल की मंजूरी पर करवा चौथ को छोड़कर, व्रत और उत्सव के लिए दो अतिरिक्त छुट्टियां दी जाती हैं. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश भर के स्कूल 21 मई से 30 जून, 2024 तक 41 दिनों की ग्रीष्मकालीन छुट्टी रहेंगी.

आमतौर पर यूपी के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां मई में शुरू होती हैं और जून के मध्य में समाप्त होती हैं. हालांकि, इस साल भीषण गर्मी के चलते कई राज्यों में समय से पहले गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है. स्कूल के समय को समायोजित करने के लिए भी नोटिस जारी किए गए हैं, जिससे छात्र दिन के सबसे गर्म हिस्से से बच सकें और चिलचिलाती गर्मी बढ़ने से पहले सुरक्षित रूप से घर पहुंच सकें.

दिल्ली में 11 मई से शुरू होंगी गर्मियों की छुट्टियां
बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली के स्कूल कैलेंडर के अनुसार, इस साल गर्मी की छुट्टियां 11 मई से शुरू हो रही हैं जोकि 30 जून 2024 तक जारी रहेंगी. यानी कि दिल्ली में इस साल छात्रों को एक महीने 19 दिन की छुट्टियां मिल रही हैं. बता दें कि 2024-25 सेशन में 220 दिन स्कूल खुलेंगे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

VIDEO : कोर्ट में पेश किए गए मंत्री आलमगीर आलम, ED को मिली छह दिनों तक रिमांड पर पूछताछ की अनुमति

राज्‍य ब्‍यूरो, रांची। Alamgir Alam Arrested :झारखंड सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम (Alamgir Alam) आज रांची स्थित पीएमएलए की विशेष अदालत में पेश किए गए। उन्‍हें ईडी ने टेंडर कमीशन घोटाले (tender commission scam) में बुधवार को गिरफ्तार

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now