CBSE ने शुरू की साल में दो बार बोर्ड परीक्षा की तैयारी, शिक्षा मंत्रालय ने दिया ये निर्देश

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

सीबीएसई साल में दो बार बोर्ड एग्जाम कराने की तैयारी कर रहा है. बोर्ड परीक्षाओं में आगामी सत्र 2025-26 से राष्ट्रीय श‍िक्षा नीति (National Education Policy 2020) का असर पूरी तरह से दिखाई देगा. इसके अनुरूप साल में दो बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होंगी. शिक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को अगले शैक्षणिक सत्र 2025-26 से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की व्यवस्था पर काम करने के निर्देश दिए हैं. सीबीएसई इस बात पर विचार कर रहा है कि शैक्षणिक कैलेंडर को कैसे तैयार किया जाए ताकि अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल प्रभावित हुए बिना साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा सकें.

शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई को तैयारी करने के लिए कहा
न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, " शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई को इस बात पर काम करने के लिए कहा है कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षा कैसे आयोजित की जाएगी. बोर्ड तरीकों पर काम कर रहा है और अगले महीने स्कूल प्रिंसिपल्स के साथ एक काउंसलिंग मीटिंग आयोजित कीजाएगी." आचार संहिता हटने के बाद, सीबीएसई दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की योजना को अंतिम रूप देने के लिए विभिन्न स्कूलों से बात करेगा.

Advertisement

साल में दो बार बोर्ड परीक्षा की वजह
दरअसल, इस कदम का मुख्य उद्देश्य बोर्ड परीक्षाओं को तनावमुक्त बनाना और छात्रों को अधिक अवसर और लाभ प्रदान करना है. शिक्षा मंत्री ने कहा था कि छात्र अक्सर यह सोचकर स्ट्रेस ले लेते हैं कि उनका एक साल बर्बाद हो गया, उनका मौका चला गया या वे बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे. इसलिए केवल एक मौके के डर से होने वाले तनाव को कम करने के लिए साल में दो बार बोर्ड एग्जाम का ऑप्शन दिया जा रहा है. अभी भी तौर- तरीकों पर काम किया जाना बाकी है. साथ ही यह भी बताया गया है कि सेमेस्टर सिस्टम लागू करने की योजना को खारिज कर दिया गया है.

क्या अनिवार्य होगा दोनों बार बोर्ड परीक्षा देना?
बता दें कि पिछले साल अगस्त में मंत्रालय द्वारा जारी नई राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (एनसीएफ) में भी प्रस्ताव दिया गया था कि छात्रों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षा देने का विकल्प दिया जाए. साथ ही छात्रों को बेस्ट स्कोर बनाए रखने की परमिशन की बात कही गई थी. MoE के नये करीकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार कक्षा 11, 12 के छात्रों को दो भाषाएं पढ़ने और इनमें एक भाषा भारतीय भाषा होनी चाहिए. इसके बाद अक्टूबर में, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पीटीआई को बताया था कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होना छात्रों के लिए अनिवार्य नहीं होगा. शिक्षा मंत्री ने कहा था कि छात्रों के पास इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई की तरह साल में दो बार (कक्षा 10 और 12 बोर्ड) परीक्षा में बैठने का विकल्प होगा. वे बेस्ट स्कोर चुन सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से वैकल्पिक होगा, कोई बाध्यता नहीं होगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: तरनतारन में दर्दनाक हादसा, खेत में पाइपलाइन बिछाते मिट्टी में दबे चार युवक; दो की मौत

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, तरनतारन। थाना चोहला साहिब के गांव चंबा खुर्द में किसान गुरमीत सिंह के खेत में पाइन लाइन बिछाते समय गुरुवार की दोपहर को हादसा हुआ। दरअसल पाइप लाइन के पुराने पौरे निकालते समय चार युवक मिट्टी के नीचे दब गए, जिनको जेसी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now