IPL 2024 slow over rate fine list- हार्द‍िक पंड्या पर BCCI ने ल‍िया सख्त एक्शन, ठोका इतने रुपए का जुर्माना, ये है वजह

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

Hardik Pandya Ipl 2024 Slow over Rate Fine: आईपीएल 2024 में 18 अप्रैल को पंजाब किंग्स (PBKS) बनाम मुंबई इंड‍ियंस (MI) के बीच मुकाबला हुआ. इस मैच को मुंबई ने रोमांचक अंदाज में 9 रनों से जीता, लेकिन हार्दिक पंड्या को मैच के बाद तगड़ा झटका लगा. हार्द‍िक की कप्तानी वाली मुंबई इंड‍ियंस नेआईपीएल के इस सीजन में पहली बार स्लोओवर रेट के तहत गेंदबाजी की. जिसके बाद उन पर BCCI ने 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

बीसीसीआई ने अपनी प्रेस र‍िलीज में कहा, 'आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के तहत पहली बार उनकी टीम (मुंबई इंडियंस) का इस सीजन का पहला ऑफेंस था, इसलिए पंड्या पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया.'

आईपीएल में इन कप्तानों पर पड़ चुकी है फाइन की मार

हार्द‍िक से पहले आईपीएल में स्लोओवर रेट की मार कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान श्रेयस अय्यर पर 16 अप्रैल को पड़ी थी. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टीम के आईपीएल 2024 खेल के दौरान स्लोओवर रेट रखने की वजह से 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था. स्लोओवर रेट की वजह से केकेआर को दूसरी पारी के अंतिम ओवर में निर्धारित पांच फील्डर्स के विपरीत चार फील्डर्स के साथ मैच खेलना पड़ा.

Advertisement

ऋषभ पंत पर लग चुका है 24 लाख का जुर्माना...

ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली को कोलकाता नाइटराइडर्स के ख‍िलाफ 3 अप्रैल को हुए मैच में 106 रनों से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. उस मैच में द‍िल्लीने दूसरी बार स्लोओवर रेट से गेंदबाजी की थी. इस वजह से ऋषभ पंत और दिल्ली कैपिटल्स को तगड़ा नुकसान हुआ था. पंत पर ₹24 लाख का जुर्माना लगाया गया, वहीं दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग XI के अन्य सदस्यों पर (₹6 लाख या उनकी मैच फीस का 25%, जो भी कम हो) का जुर्माना लगाया गया था.

दअरसल, आईपीएल में लगातार दूसरी बार स्लो ओवर रेट रखने का दोषी पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने पंत और पूरी दिल्ली कैपिटल्स टीम को दंडित किया था. पंत ने आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट का दूसरी बार उल्लंघन किया था. इससे पहले चेन्नई के ख‍िलाफ हुए मैच में भी पंत पर स्लो ओवर रेट की वजह से 12 लाख रुपए का जुर्माना लगा था.

गिल और संजू सैमसन पर भी लगाजुर्माना

10 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटन्स के बीच मैच खेला गया था. इस मैच में गुजरात ने राजस्थान को 3 विकेट से हराया था. लेकिन मैच में स्लोओवर रेट की वजह से संजू सैमसन पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था. वहीं शुभमन आईपीएल के पहले कप्तान थे, जिन पर स्लोओवर रेट के तहत जुर्माना लगा था. गिल चेन्नई के ख‍िलाफ आईपीएल मैच में तय समय में पूरे ओवर नहीं किए थे.

ऐसे लगता है स्लोओवर रेट में फाइन

आईपीएल में अगर कोई पहली बार स्लोओवर रेट का दोषी पाया जाता है, तो उस पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है. दूसरी बार कप्तान पर 24 लाख रुपए और टीम के सदस्यों पर ₹6 लाख या उनकी मैच फीस का 25%, जो भी कम हो, उसके तहत जुर्माना लगता है. तीसरी बार कप्तान पर एक मैच का बैन लगाया जाता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Maharashtra Politics: मुंबई-ठाणे की पांच सीटों पर दोनों शिवसेनाओं की सीधी भिड़ंत, MVA की तुलना में सत्तारूढ़ महायुति ज्यादा एकजुट

ओमप्रकाश तिवारी, मुंबई। शिवसेना (शिंदे गुट) द्वारा मुंबई, कल्याण, ठाणे एवं नासिक के भी उम्मीदवारों की घोषणा के बाद साफ हो गया है कि मुंबई और ठाणे की पांच सीटों पर शिवसेना (शिंदे गुट) एवं शिवसेना (यूबीटी) की सीधी भिड़ंत होने जा रही है। शिवसेना शिं

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now