IPL 2024, MI vs KKR Match Analysis- हार्द‍िक पंड्या की ढीली कप्तानी, केकेआर के स्प‍िनर्स का कहर... मुंबई इंड‍ियंस ने ऐसे किया वानखेड़े में सरेंडर, 5 प्वाइंट्स में समझें पूरी कहानी

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

IPL 2024, MI vs KKR Match Analysis in Hindi: इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग 2024 (IPL 2024) में 3 मई को हुए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने मुंबई इंड‍ियंस (MI) को 24 रनों से श‍िकस्त दी. लेकिन इस मैच की हाइलाइट्स नतीजे से ज्यादा हार्द‍िक पंड्या की ढीली कप्तानी और केकेआर के गेंदबाजों का कमाल का प्रदर्शन रहा. एक समय मुंबई ने कोलकाता की हालत खराब कर दी थी. लेकिन, पंड्या एक बार फिर इस आईपीएल के सबसे लचर कप्तान साबित हुए.

इस मैच को जीतकर KKR ने वानखेड़े स्टेड‍ियम में 12 साल से जीत के सूखे को खत्म किया. KKR ने वानखेड़े स्टेडियम में 12 साल बाद MI के खिलाफ जीत हासिल की है.

IPL Points Table देखने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले 2012 आईपीएल में KKR कोमुंबई के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में जीत मिली थी. तब उसने मेजबान टीम को 32 रनों से हराया था.आईपीएल के इस कोलकाता की 10 मैचों में सातवीं जीत रही. कोलकाता की टीम प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है.

वहीं हार्दिक पंड्या की कप्तानी वालीमुंबई इंडियंस की 11 मैचों में यह आठवीं हार रही, वह नौवें नंबर पर है. मुंबई प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर है.

Advertisement

अब आपको 5 प्वाइंट्स में समझाते हैं कि कैसे मुंबई इंड‍ियंस इस मैच को जीत सकती थी, कहां उससे चूक हो गई. वैसे मुंबई इस आईपीएल में 6 मैचों में केवल एक बार रनचेज करते हुए आरसीबी के ख‍िलाफ जीती है. 5 बार उसे रनचेज करते हुए हार झेलनी पड़ी है.

1: केकेआर के 57 पर 5 विकेट गिरे, फिर बनाए 169 रन

मुंबई की टीम ने इस मैच में टॉस जीता और कोलकाता को बल्लेबाजी के ल‍िए उतारा, एक समय हार्द‍िक का निर्णय सही भी लगा जब कोलकाता नाइट राइडर्स के 57 रन पर 5 विकेट गिर गए थे. लेकिन इस स्कोर के बाद हार्द‍िक ने केकेआर के बल्लेबाजों कोपार्टनरश‍िप बनने दी. नतीजतन केकेआर ने 169 रन बना डाले. वेंकटेश अय्यर (70) और इम्पैक्ट प्लेयर मनीष पांडेय (42) इसमें अहम रहे.

2: हार्द‍िक की ढीली कप्तानी

हार्द‍िक ने इस मैच में एक बार फ‍िर साबित किया कि वो प्रेशर को बनाने के बावजूद मैंटेन नहीं कर पाए, क्योंकि जिस तरह की हालत मुंबई के गेंदबाजों ने की. उसके बावजूद इसका वह फायदा नहीं उठा सके. बुमराह को वो केकेआर के 5 विकेट गिरने के बाद एक ओवर के लिए ला सकते थे, फिर मनीष पांडेय और वेंकटेश अय्यर ने पाटर्नरश‍िप खड़ी कर दी. वह बुमराह को 14वें ओवर में लेकर आए. तब तक मनीष और अय्यर लय में आ चुके थे.

IPL Schedule 2024 देखने के लिए यहां क्लिक करें

3: मुंबई का टॉप ऑर्डर फेल

इस मैच में एक बार फिर मुंबई का टॉप ऑर्डर फेल रहा. रोहित शर्मा 11 तो ईशान किशन 13 रन चलते बने. यहीं से मुंबई पर ब्रेक लग गया. इसका असर मिड‍िल ऑर्डर पर भी दिखा और एक समय मुंबई की टीम के 6 विकेट 71 रन पर धड़ाम हो गए.

4: नमन धीर को ऊपर भेजना

नमन धीर को ऊपर भेजना खराब निर्णय साबित हुआ, जब कोई टीम लगातार जीत रही हो तो एक्सपेर‍िमेंट किए जाते हैं. पर मुंबई के लिए अब यह टूर्नामेंट सम्मान की लड़ाई है. पर नमन को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजना निर्णय भी खराब गया. नमन ने टी20 फॉर्मेट में 11 गेंदों पर 11 रन बनाए. त‍िलक, निहाल और हार्द‍िक इकाई के अंकों में आउट हुए.

Advertisement

5: पंड्या खुद ऊपर क्यों नहीं आ रहे

एक बड़ा सवाल यह भी है कि हार्द‍िक पंड्या इस पूरे टूर्नामेंट में ज्यादातर निचले क्रम में खेले हैं, नमन धीर और नेहाल वढेरा जैसे बल्लेबाज केकेआर के ख‍िलाफ मैच में हार्द‍िक से ऊपर खेलने गए. ऐसे में हार्द‍िक खुद क्यों जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते हैं. यह सवाल है.

IPL Orange Cap की दौड़ में कौन आगे, यहां देखें

6: केकेआर के स्प‍िनर्स का कहर

इस मुकाबले में केकेआर के स्प‍िनर्स सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती मुंबई इंड‍िंयस के ख‍िलाफ मैच में एक्स फैक्टर साबित हुए. दोनों ने म‍िड‍िल ओवर्स में मुंबई के बल्लेबाजों पर ब्रेक लगा दिया. सुनील नरेन और वरुण दोनों ने ही 4-0-22- 2 का बॉल‍िंग स्पेल किया. यानी दोनों ने कुल 8 ओवर्स करवाए और महज 44 रन देकर 4 विकेट झटके. जो मुंबई के रनचेज में सबसे बड़ा टर्न‍िंग प्वाइंट बना. दूसरी ओर केकेआर के तेज गेंदबाजों ने 10.5 ओवर फेंके इसमें उन्होंने 98 रन देकर 6 विकेट हास‍िल किए. सबसे ज्यादा 4 विकेट भले ही म‍िचेल स्टार्क को मिले, लेकिन असली हीरो नरेन और चक्रवर्ती रहे.

Advertisement

मुंबई इंडियंसकी प्लेइंग-11:ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, नेहाल वढेरा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), नमन धीर, टिम डेविड, गेराल्ड कोएत्जी, पीयूष चावला, जसप्रीत बुमराह, नुवान तुषारा.
इम्पैक्ट प्लेयर: रोहित शर्मा.

IPL Purple Cap की दौड़ में कौन आगे, यहां देखें

कोलकाता नाइट राइडर्सकी प्लेइंग-11:फिलसाल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती.
इम्पैक्ट प्लेयर: मनीष पांडे

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IPL 2024, RCB vs CSK: बारिश ना बिगाड़ दे कोहली की RCB का खेल... आज धोनी की टीम से होना है महामुकाबला

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now