Unmukt Chand- कभी विराट कोहली से होती थी इस क्रिकेटर की तुलना... अब अमेरिका से खेलने का भी सपना टूटा, फैन्स हैरान

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कपइस बार यूएसए और वेस्टइंडीज में होना है. टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून को होगी और फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाना है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत समेत ज्यादातर देशों ने अपनी-अपनी टीमों का ऐलान कर दिया है.सह-मेजबान यूएसए ने भी अपनी टीम का ऐलान कर दिया था.

यूएसए की टीम में कप्तान मोनांक पटेल समेत भारतीय मूल के कई खिलाड़ी हैं. लेकिन स्टार क्रिकेटर उन्मुक्त चंद का नाम लिस्ट से गायब है. उन्मुक्त चंद भारतीय क्रिकेट का एक जाना-पहचाना चेहरा रह चुकेहैं. उन्मुक्त चंद की कप्तानी में ही भारत ने2012 का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था. उन्मुक्त ने तबफाइनल मुकाबले में मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफनाबाद 111 रनों की कप्तानी पारी खेलकर भारत को चैम्पियन बनाया था.

भारत के लिए कभी इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाए

उस खिताबी जीत के बाद फैन्स उन्मुक्त चंद की तुलना विराट कोहली से करने लगे थे. दअसल विराट ने भी 2008 के अंडर-19 विश्व कप में अपनी कप्तानी में भारत को खिताबी जीत लिया था. विराट ने उस जीत के कुछ महीने बाद भारत के लिए इंटरनेशनल डेब्यू भी किया था, जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. ऐसे में उन्मुक्त के भी विराट कोहली के नक्शेकदम पर चलने की उम्मीद की जा रही थी. मगर ऐसा हो नहीं पाया.

Advertisement

यहां तक उन्मुक्त चंद ने भारत-ए टीम की भी कप्तानी की, लेकिन उन्हें कभी भी सीनियर टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिला. उन्मुक्त को 2013 की आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए 30 सदस्यीय भारतीय टीम में जगह मिली थी. साथ ही ,वह 2014 के टी20 विश्व कप के लिए 30 सदस्यीय टीम में भी चुने गए थे.

...जब उन्मुक्त ने लिया अपने करियर का सबसे बड़ा फैसला

उन्मुक्त चंद ने साल अगस्त 2021में बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था. इसके बाद उन्होंने क्रिकेट करियर की नई शुरुआत करने के लिए अमेरिका का रुख किया. उन्मुक्त को पूरी उम्मीद थी उन्हें जरूर टी20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिकी टीम में जगह मिलेगी. इसके चलते वह कड़ी मेहनत कड़ रहे थे. वो अपनी विकेटकीपिंग स्किल्स को भी निखार रहे थे. लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था. फैन्स भी उन्मुक्त के टी20 वर्ल्ड कप टीम मेंनहीं चुने जाने से हैरान हैं.

उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने के अपने फैसले के बारे में कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो यह आसान नहीं था. यह तथ्य कि मैं अब देश के लिए नहीं खेलूंगा जिसे स्वीकार करना मुश्किल है. अब मुझे अमेरिका के लिए क्रिकेट खेलने में काफी मजा आ रहा है. साथ ही, मैं अब दुनिया भर की सभी लीगों में खेल सकता हूं, जो मेरे लिए व्यक्तिगत तौर पर एक शानदार अवसर है.'

ऐसा है उन्मुक्त चंद का क्रिकेटिंग रिकॉर्ड

दाएं हाथ के बल्लेबाज उन्मुक्त चंद ने अपने घरेलू करियर की शुरुआत 2010 में दिल्ली के लिए की थी. वह 8 सीजन तक के होम टीम लिए खेले. इस दौरान वह दिल्ली की टीम के कप्तान भी रहे. फिर उन्होंने उत्तराखंड के लिए भी घरेलू क्रिकेट खेला. उन्मुक्त ने अब तक 67 फर्स्ट क्लास, 120 लिस्ट-ए और 84 टी20 मैच खेले हैं. फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 31.57 के एवरेज से 3379 रन बनाए, जिसमें आठ शतक और 16 अर्धशतक शामिल रहे.

Advertisement

लिस्ट-ए मैचों में उनमुक्त के नाम पर 41.33 के एवरेज से 5505 रन दर्ज हैं. लिस्ट-ए में उनमुक्त ने 7 शतक और 32 अर्धशतक लगाए. उन्मुक्त ने टी20 मैचों में 21.53 की औसत से 21.53 की औसत से 1637 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और पांच अर्धशतक लगाए. उन्मुक्त चंद ने इंडियन प्रीमियर लीग में (IPL) भी भाग लिया, जहां वह 21 मुकाबलों में महज 15 की औसत से 300 रन बना पाए. उन्मुक्त बिग बैश लीग (BBL) में खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर हैं.

टी20 विश्व कप 2024के लिए अमेरिकी टीम: मोनांक पटेल (कप्तान/विकेटकीपर), आरोन जोन्स (उप-कप्तान), एंड्रीज़ गौस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, जेसी सिंह, मिलिंद कुमार, निसर्ग पटेल, नीतीश कुमार, नोशतुश केनजिगे, सौरभ नेत्रावलकर , शैडली वान शल्कविक, स्टीवन टेलर. शायन जहांगीर.
रिजर्व खिलाड़ी: गजानंद सिंह, जुआनॉय ड्रिस्डेल, यासिर मोहम्मद.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP Police Exam 2024 Fake Notice: 29-30 जून को नहीं होगा यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल री-एग्जाम, बोर्ड ने दी ये जानकारी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now