क्या है Dark Web? जिसकी अंधेरी दुनिया में उलझकर रह गई दिल्ली के 150 स्कूलों को मिले धमकी वाले ईमेल की जांच

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली-NCR के 150 स्कूलों में बुधवार को हड़कंप मचा रहा. स्कूलों में अफरा-तफरी की वजह उन्हें बम से उड़ाने की धमकी वाला ईमेल था. दरअसल, दिल्ली-NCR के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. ये धमकी ईमेल के जरिए दी गई थी. पुलिस ने जब इसकी जांच की तो भेजे गए ईमेल का IP ऐड्रेस रूस का निकला.

पुलिस का कहना है कि ईमेल भेजने में विदेश में एस्टेब्लिश सर्वर और डार्क वेब का इस्तेमाल किया हो सकता है. डार्क वेब की वजह से पुलिस के लिए ईमेल भेजने वाले को खोज पाना मुश्किल हो जाता है.

पहले भी कई स्कूलों को ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी दी गई है, और ज्यादातर मामलों में ईमेल भेजने वालों का पता नहीं चलता. आइए जानते हैं कि डार्क वेब में ऐसा क्या है, जो यहां सब कुछ खो जाता है.

क्या होता है Dark Web?

डार्क वेब कुछ अलग नहीं है, ये भी इंटरनेट का ही हिस्सा है, लेकिन इस तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल होता है. ये इंटरनेट की दुनिया का वो काला हिस्सा है, जहां अवैध और वैध हर तरह के काम होते हैं. यहां तक आपका सर्च इंजन आसानी से नहीं पहुंच सकता है. इसके लिए स्पेशल ब्राउजर का इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
Dark Web

इंटरनेट की दुनिया तीन हिस्सों में बटी हुई है. हम जिस हिस्से का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कर रहे हैं, इसे सरफेस या सेफ इंटरनेट कहते हैं. ये इंटरनेट की पूरी दुनिया का महज 4 परसेंट हिस्सा ही होता है. इसके बाद 96 परसेंट हिस्सा डीप वेब और डार्क वेब होता है.

यह भी पढ़ें: IP से कैसे ट्रेस की जाती है किसी की लोकेशन? VPN यूज करने के बाद भी पकड़े जा सकते हैं क्रिमिनल्स

आप इसे समु्द्र के उदाहरण से समझ सकते हैं. जिस तरह के समुद्र तीन हिस्सों में होता है. पहला समुद्र की सतह, जहां गूगल और दूसरे सर्च इंजन मौजूद होते हैं. इस स्तर पर आपको वे कंटेंट्स दिखते हैं, जो सर्च इंजन पर इंडेक्स होते हैं. इसके बाद आता है डीप वेब (Deep Web), जो समुद्र के उस हिस्से जैसा होता है, जहां गोता लगाया जाता है.

ये इंटरनेट का वो हिस्सा है, जहां ऐसे कंटेंट मौजूद होते हैं, जिन्हें वेब ब्राउजर या सर्च इंजन आईडेंटिफाई नहीं करते हैं. हो सकता है आपके रोजमर्रा के काम में कई ऐसे कंटेंट मौजूद हों, जो डीप वेब का हिस्सा हों.

यह भी पढ़ें: डार्क वेब का इस्तेमाल, एनक्रिप्टेड कंटेंट और ISIS मॉड्यूल... 150 स्कूलों में थ्रेट ईमेल पर अब तक क्या हुए खुलासे?

Dark Web में क्या होता है?

वही डार्क वेब को आप इंटरनेट की दुनिया का अंडरवर्ल्ड समझ सकते हैं. यहां पर यूजर्स के डेटा की खरीद-फरोख्त होती है. लीक हुए डेटा को हैकर्स डार्क वेब पर ही बेचते हैं. इसे एक्सेस करने के लिए आपको स्पेशल ब्राउजर की जरूरत होती है. इसके आप TOR (The Onion Router) के जरिए एक्सेस कर पाएंगे.

Dark Web

इस दुनिया में ज्यादातर वे वेब पेज और कंटेंट होते हैं, जिन्हें सामान्य सर्च इंजन इंडेक्स नहीं कर सकते हैं. इसे बहुत ही खतरनाक माना गया है. यहां पर आप किसी हैकर का शिकार भी बन सकते हैं. इतना ही नहीं डार्क वेब में किसी को ट्रैक करना बहुत ही मुश्किल है. यही वजह है कि हैकर्स इसका इस्तेमाल करते हैं.

Advertisement

कैसे बदल जाता है IP ऐड्रेस?

IP ऐड्रेस को बदलने के लिए VPN और प्रॉक्सी नेटवर्क का इस्तेमाल होता है. VPN यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क ऐसी टेक्नोलॉजी होती है, जो आपके कनेक्शन को सिक्योर और प्राइवेट रखने में मदद करती है. इसमें एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल होता है, जिससे यूजर का IP सुरक्षित रहता है.

VPN यूजर के लिए एक फेक IP ऐड्रेस क्रिएट करता है. इसकी वजह से यूजर की सही लोकेशन कापता लगा पाना मुश्किल हो जाता है. IP ऐड्रेस यानी इंटरनेट प्रोटोकॉल किसी डिवाइस के लिए आधार कार्ड की तरह होता है यानी यूनिक. इसकी मदद से ही डिवाइस की पहचान होती है.

Dark Web

IP ऐड्रेस कुछ नंबर्स का एक सेट होता है. इसमें यूजर की लोकेशन डिटेल्स भी होती हैं. IP ऐड्रेस को IANA (इंटरनेट असाइंड नंबर अथॉरिटी) जारी करती है. किसी भेजे गए ईमेल से किसी की लोकेशन पता करने के लिए पहले उसका IP ऐड्रेस हासिल किया जाता है और फिर उसे ट्रेस किया जाता है.

अब दिल्ली पुलिस और साइबर टीम्स के सामने बड़ी चुनौती है कि कैसे डार्क वेब और प्रॉक्सी सर्वर के नेटवर्क को क्रैक करके उस शख्स या संदिग्ध संगठन का पता लगाया जा सके, जिसने दिल्ली-NCR के 150 स्कूलों को खौफ से भर दिया. जिससे स्कूल गए अपने बच्चों को लेकर हर पेरेंट परेशान हुआ और साथ ही सुरक्षा एजेंसियों के लिए बड़ी चुनौती सामने आई.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

फल वाले का बेटा जो स्‍कूल की पढ़ाई भी न कर सका पूरी, आज करोड़ों की कंपनी का मालिक!

नई दिल्‍ली: गरीबी से उठकर अमीरी की कहानियां हमेशा प्रेरणा देती हैं। वे कड़ी मेहनत और लगन में हमारे भरोसे को मजबूत करती हैं। रघुनंदन श्रीनिवास कामथ की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। वह नेचुरल्स आइसक्रीम नाम की कंपनी के माल‍िक हैं। शुरुआती जिंदगी में कई

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now