दिल्ली में कल होने वाला मेयर चुनाव टला, पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति पर फंसा पेच

4 1 35
Read Time5 Minute, 17 Second

राजधानी दिल्ली में कल यानी 26 अप्रैल को होने वाला मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव फिलहाल टल गया है. उपराज्यपाल सचिवालय के सूत्रों के मुताबिक कल होने वाला मेयर चुनाव टल गया है. दरअसल, पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति पर पेच फंसने से दिल्ली नगर निगम के मेयर का चुनाव रद्द हुआ है.

सूत्रों की मानें तो मेयर चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति के लिए सिफारिश मुख्यमंत्री भेजते हैं, जो फिलहाल जेल में हैं. ऐसे में किसी भी पीठासीन अधिकारी के नाम का प्रस्ताव उपराज्यपाल दफ्तर को नहीं मिला है. बताया जा रहा है कि इन परिस्थितियों में चुनाव टालने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था. जब तक मेयर का चुनाव नहीं होता है, तब तक मौजूदा मेयर शैली ओबेरॉय ही कामकाज देखेंगी.

इस मामले में दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि कल दिल्ली में मेयर का चुनाव होना है, लेकिन अब तक पीठासीन अधिकारी के नाम वाली फ़ाइल चुनी हुई सरकार को नहीं मिली है. सौरभ भारद्वाज का आरोप था कि उनको बाइपास करते हुए मुख्य सचिव ने फाइल सीधे उपराज्यपालके पास भेज दी है. सौरभ भारद्वाज ने मुख्य सचिव से यह बताने के लिए भी कहा था कि आखिर कौन से कानूनी प्रावधान उन्हें निर्वाचित सरकार को दरकिनार करने का अधिकार देते हैं. बता दें कि पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति उपराज्यपाल द्वारा ही की जाती है. हालांकि पिछला मेयर ही नए मेयर का चुनाव कराता है, लेकिन इसके लिए उपराज्यपाल की अनुमति जरूरी होती है.

Advertisement

इससे पहले बुधवार को चुनाव आयोग ने कहा था कि मेयर चुनाव करवाने में चुनाव आचार संहिता की वजह से कोई रोक-टोक नहीं है. इतना ही नहीं, चुनाव आयोग ने दिल्ली नगर निगम मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर NOC जारी कर दी थी. एनओसी इसलिए ली गई क्योंकि दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू है, ऐसे में MCD को मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए चुनाव आयोग से NOC लेना जरूरी होता है.

वहीं, आम आदमी पार्टी के नेता और मंत्री दुर्गेश पाठक ने आरोप लगाया कि उपराज्यपाल कार्यालय ने दिल्ली नगर निगम के 26 अप्रैल के मेयर चुनाव को रद्द कर दिया है. चुनाव आयोग से अनुमति मिलने के बावजूद भाजपा ने यह चुनाव रद्द करवा दिया. उपराज्यपाल कार्यालय ने यह कहते हुए चुनाव रद्द कर दिया कि वह मुख्यमंत्री की सलाह पर काम करते हैं. पिछले उदाहरण हैं जहां उन्होंने मुख्यमंत्री की सहायता और सलाह का पालन नहीं किया है. उन्होंने कहा कि दूसरे कार्यकाल में मेयर का पद आरक्षित वर्ग के पार्षद के लिए आरक्षित है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

चावल लदा ट्रैक्टर खपाने की चल रही थी तैयारी, अचानक पड़ गई लोगों की नजर; फिर जो हुआ...

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पाकुड़। पाकुड़ केमुफस्सिल थाना क्षेत्र स्थित चांदपुर में शनिवार को ग्रामीणों ने चावल लदा ट्रैक्टर को जब्त कर पुलिस के हवाले कर दिया। उत्क्रमित प्लस टू विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जाकिर हुसैन ने बताया कि सितेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now