दिल्ली में मेयर चुनाव के लिए दो दिन बाकी, EC से अब तक नहीं मिली परमिशन

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

आम आदमी पार्टी शासित दिल्ली नगर निगम में तीसरे मेयर के चुनाव को लेकर संकट के बादल गहराते जा रहे हैं. मेयर और Dupty मेयर के चुनाव को लेकर बैठक का एजेंडा पार्षदों के बीच वितरित किया जा चुका है, लेकिन इस आशंका के साथ कि बैठक तभी होगी जब Presiding officer की नियुक्ति और इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया से चुनाव करवाने की परमिशन मिल जाती है.

साफ है, यही दो वजहें हैं जिससे मेयर औऱ dupty का चुनाव टलने के आसार लग रहे हैं. मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लगा हुआ है जिसके कारण चुनाव आयोग की अनुमति ज़रूरी हो जाती है. मेयर चुनाव के लिए चुनाव आयोग की परमिशन का इंतज़ार है.

26 अप्रैल को मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है. मेयर के तौर पर हमने इसके लिए नॉटिफ़िकेशन जारी कर दिया. उसके बाद निगम सचिव की तरफ से हमने चुनाव आयोग को अनुमति के लिए पत्र भी भेजा है. एक फाइल उपराज्यपाल को भी भेजी गई है. सामान्य दिनों में निगम या मेयर, डिप्टी मेयर के चुनाव में चुनाव आयोग का कोई रोल नहीं होता है. लेकिन चूंकि अभी लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं और मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लगा हुआ है. इसलिए चुनाव आयोग की अनुमति ज़रूरी है. इसलिए हम चुनाव आयोग की परमिशन का इंतजार कर रहे हैं.

Advertisement

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा की "कल शाम तक चुनाव आयोग की अनुमति का इंतज़ार करेंगे. 24 अप्रैल की शाम तक अगर चुनाव आयोग का कोई जवाब नहीं आता है, तो फिर उपराज्यपाल को म्युनिसिपल सेक्रेटरी द्वारा अलग से एक नोट लिखा जाएगा."

अभी तक नहीं हुई अधिकारी की नियुक्ति
निगम को उपराज्यपाल की भी अनुमति का इंतजार है, क्योंकि Presiding officer की नियुक्ति उपराज्यपाल द्वारा ही की जाती है. हालांकि पिछला मेयर ही नए मेयर का चुनाव कराता है, लेकिन इसके लिए उपराज्यपाल की अनुमति जरूरी होती है. निगम को लगता है कि चुनाव आयोग और उपराज्यपाल की मंज़ूरी जल्द से जल्द मिलेगी और 26 अप्रैल को मेयर-डिप्टी मेयर का चुनाव होगा.

आप का दावा- कभी भी हो चुनाव मेयर हमारा
निगम में बहुमत आम आदमी पार्टी के पास है, लगातार दो बार आम आदमी पार्टी का मेयर बना है. INDIA गठबंधन के अंतर्गत कांग्रेस ने समर्थन की घोषणा की है. दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय का दावा है कि हमने अनुमति के लिए चुनाव आयोग को पत्र भेजा है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

NEET Exam 2024: देश भर में नीट की परीक्षा आज, शिमला के 11 केंद्रों में चार हजार बच्चे देंगे एग्‍जाम; ये है ड्रेस कोड

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, शिमला। NEET Exam 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NEET) का आयोजन किया गया। शिमला में परीक्षा के लिए 11 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें चार हजार छात्र परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा देने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now