गुजरात में कांग्रेस ने चला जातीय कार्ड, इन सीटों पर भाजपा को मिल सकती चुनौती; जानिए क्या है खाम समीकरण

शत्रुघ्‍न शर्मा, गांधीनगर। गुजरात की सूरत लोकसभा सीट निर्विरोध जीतने के बाद भाजपा शेष 25 संसदीय सीटों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे व विकास के नाम पर वोट मांग रही है। वहीं कांग्रेस क्षत्रिय राजपूत आंदोलन के बहाने पूर्व मुख्‍यमंत्री मा

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

शत्रुघ्‍न शर्मा, गांधीनगर। गुजरात की सूरत लोकसभा सीट निर्विरोध जीतने के बाद भाजपा शेष 25 संसदीय सीटों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे व विकास के नाम पर वोट मांग रही है। वहीं कांग्रेस क्षत्रिय राजपूत आंदोलन के बहाने पूर्व मुख्‍यमंत्री माधवसिंह सोलंकी का ‘खाम’ समीकरण साधने की जुगत में है।

loksabha election banner

गांधीनगर, अहमदाबाद की पूर्व व पश्चिम सीट, वडोदरा, नवसारी, पोरबंदर, मेहसाणा, भावनगर समेत 21 से 22 सीट पर भाजपा अपनी पकड मजबूत बनाए हुए है। प्रमुख विपक्षी दल इन सीटों पर दूर दूर तक नजर नहीं आते हैं लेकिन उत्‍तर गुजरात की साबरकांठा, मध्‍य गुजरात की आणंद - खेडा व सौराष्‍ट्र की सुरेंद्रनगर सीट पर पेंच फंसा है।

यह भी पढ़ें:दीपेंद्र हुड्डा से अमीर उनकी पत्नी, करोड़पति तंवर दंपती के पास नहीं कोई गाड़ी; देखें संपत्ति का ब्योरा

दो चुनाव से सभी सीट जीत रही कांग्रेस

भाजपा ने बीते दो लोकसभा चुनाव में गुजरात की सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद इस बार हर सीट 5 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत का लक्ष्‍य रखा है, लेकिन केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रुपाला के विवादित बयान के चलते क्षत्रिय, राजपूत आंदोलन शुरु हुआ और तीन से चार सीट पर भाजपा को परेशान करने लगा है।

खाम के सहारे हैं कांग्रेस

दरअसल 1980 में तत्‍कालीन पूर्व मुख्‍यमंत्री माधवसिंह सोलंकी ने क्षत्रिय, वंचित, आदिवासी व मुस्लिम समुदाय को साथ लेकर ‘खाम’ (केएचएएम) समीकरण तैयार किया था और इसके सहारे विधानसभा की सर्वाधिक 144 सीट जीत कर रिकॉर्ड बनाया था।

कांग्रेस राजपूत आंदोलन के बहाने उसी खाम समीकरण को बिठाकर गुजरात में खाता खोलने की जुगत में है। हालांकि गत विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से 156 सीट जीतकर माधव सिंह सोलंकी के रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त कर चुकी है, लेकिन कांग्रेस को लगता है कि क्षत्रिय राजपूत भाजपा से नाराज होते हैं तो गुजरात में कांग्रेस फिर नई शुरुआत कर सकेगी।

आणंद सीट का यह है समीकरण

आणंद सीट पर कांग्रेस के दिग्‍गज नेता अमित चावडा चुनाव लड रहे हैं, अमित पूर्व मुख्‍यमंत्री माधवसिंह के भांजे हैं तथा इस क्षेत्र से तीन बार विधायक रह चुके हैं। भाजपा ने वर्तमान सांसद मीतेश पटेल को उतारा है लेकिन उनके खिलाफ पार्टी में भी नाराजगी है और इस सीट पर नौ लाख से अधिक क्षत्रिय मतदाता निर्णायक होंगे। गत चुनाव में भाजपा यहां से 1.97 लाख से मतों से जी‍ती थी।

यहां चुनाव चौधरी बनाम ठाकोर

साबरकांठा में भाजपा ने डॉ. रेखा चौधरी को टिकट दिया है। विधानसभा अध्‍यक्ष शंकर भाई चौधरी इसी जिले से आते हैं लेकिन उत्‍तर गुजरात ठाकोर समुदाय निर्णायक भूमिका में है। कांग्रेस ने विधायक गेनी बेन ठाकोर को उतारा है।

ठाकोर समुदाय उन्‍हें क्राउड फंडिंग के जरिए वोट से पहले नोट भी दे रहा है। ठाकोर समुदाय को अपने पक्ष में लाने के लिए कांग्रेस ने उत्‍तर गुजरात में तीन ठाकोर नेताओं को टिकट दिया है। इस सीट पर चुनाव चौधरी बनाम ठाकोर हो गया है। भाजपा ने यह सीट 3.68 लाख मतों से जीती थी।

खेडा से केंद्रीय मंत्री मैदान में

खेडा सीट पर केंद्रीय मंत्री देवूसिंह चौहाण भाजपा की ओर से तीसरी बार मैदान में हैं उनके खिलाफ कांग्रेस ने कालूसिंह डाभी को मैदान में उतारा है। खेडा सीट पर पांच लाख से अधिक क्षत्रिय मतदाता है। भाजपा ने गत चुनाव 3.67 लाख मतों से जीता था।

यह भी पढ़ें:तीसरे चरण में सात मई को 12 राज्यों की इन 95 सीटों पर मतदान, 1352 प्रत्याशियों की अग्निपरीक्षा

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

यश दयाल की धार देखो, कोहली की हुंकार देखो... प्लेऑफ में पहुंचने के बाद यूं जश्न में डूबी RCB

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की चारों टीमों का फैसला हो गया है। चेन्नई सुपर किंग्स को अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में हराकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने प्लेऑफ का टिकट कटा लिया। आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए इस मैच को कम से कम 18 रन या फिर 11 गेंद पहल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now