Lok Sabha Election 2024- पंजाब में लोकसभा सीटों के लिए 15 निगरान अफसर नियुक्त, चुनाव खर्चों पर रखेंगे कड़ी नजर

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Lok Sabha Election 2024:राज्य में चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों की ओर से खर्चे किए जाने वाले पैसे पर निगरान अफसरों की निगाह रहेगी। कौन कितना खर्च कर रहा है इस की रिपोर्ट साथ की साथ राज्य चुनाव आयोग

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Lok Sabha Election 2024:राज्य में चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों की ओर से खर्चे किए जाने वाले पैसे पर निगरान अफसरों की निगाह रहेगी। कौन कितना खर्च कर रहा है इस की रिपोर्ट साथ की साथ राज्य चुनाव आयोग के पास आएगी।

loksabha election banner

13 लोक सभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में खर्च पर निगाह रखने के लिए 15 खर्चा निगरान अफसरों की तैनाती कर दी गई है। यह सभी अधिकारी भारतीय रेवन्यू सर्विस (IRS) के साथ संबंधित हैं और खर्चा निगरान के तौर पर विशेष महारत रखते हैं।

अहम भूमिका निभाते हैं निगरान

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने बताया कि निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान को यकीनी बनाने के लिए खर्चा निगरान अहम भूमिका निभाते हैं। उनकी तरफ से राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों के हर छोटे- बड़े चुनाव खर्चे पर पैनी नजर रखी जाती है। ध्यान रहे कि आयोग की ओर से चुनाव में उतरने वाले उम्मीदवार कितना पैसा खर्च कर सकते है इस के निर्देश पहले ही दिए जा चुके है।

यह है जिलों में तैनात निगरान अफसरों की सूची

राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक गुरदासपुर लोक सभा सीट के लिए हरशद एस वेंगुरलेकर, अमृतसर लोक सभा सीट के लिए बरे गणेश सुधाकर, खंडूर साहब लोक सभा सीट के लिए अनुराग त्रिपाठी और जालंधर लोक सभा सीट के लिए माधव देशमुख को नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें:Punjab News: देश के खिलाफ साजिश रचने वाले व्यक्ति को दी थी शरण, अब महिला आरोपी को HC ने दी जमानत; आखिर क्यों?

इसी तरह लोक सभा सीट होशियारपुर के लिए पवन कुमार खेतान, लोक सभा सीट आनंदपुर साहिब के लिए शिल्पी सिन्हा, लुधियाना के लिए पंकज कुमार और चेतन डी कलामकर, फतेहगढ़ साहिब के लिए आनंद कुमार, फरीदकोट के लिए मनीष कुमार, फिरोजपुर के लिए नगेंदर यादव, बठिंडा के लिए अखिलेश कुमार यादव और नंदिनी आर नायर, संगरूर के लिए अमित संजय गुरव और पटियाला के लिए मीतू अग्रवाल को नियुक्त किया है।

चुनाव ड्यूटी से गैर हाजिर रहे तो होगा मामला दर्ज

अगर चुनाव ड्यूटी से कर्मचारी गैर हाजिर रहता है तो उस पर एफआइआर दर्ज हो सकती है। कर्मचारियों को ड्यूटी की ट्रेनिंग हर जिला स्तर पर दी जाएगी। इस को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है।

यह भी पढ़ें:पंजाब पुलिस की आंखों में दिनदहाड़े धूल झोंक कर मुजरिम फरार, अब चप्‍पा-चप्‍पा खंगालने में जुटे सिपाही; जानिए पूरा माजरा

वहीं बूथ के अंदर किसी राजनेता की तस्वीर नहीं होगी। मतदान केंद्र पर ईवीएम खिड़कियों से दूर रखा जाएगा। ध्यान रहे कि आगामी 7 मई को चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जाना है। जिसके बाद नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू होगी।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal News: आज शिमला दौर पर रहेंगे मुख्यमंत्री सुक्खू, इन इलाकों में करेंगे जनसभा

जेएनएन, शिमला। Himachal Pradesh News:हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू आज शिमला दौरे पर रहेंगे। जारी शेड्यूल के अनुसार वह साढ़े नौ बजे शिमला ओक ट्री से निकलेंगे। जिसके बाद वह नौ बजकर 50 मिनट पर शिमला हैलीपेड पहुंचेंगे।मुख्यमंत्री शिमला य

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now