Punjab News- टिकट बंटवारे में पिछड़ रही भाजपा, बीजेपी को इन चार तो कांग्रेस को एक सीट पर उतारना है प्रत्याशी

कैलाश नाथ, चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटें जीतकर तीसरी बार सरकार बनाने का दावा करने वाली भाजपा राज्य में टिकटों के बंटवारे में पिछड़ गई है। भाजपा ने अब तक राज्य की 13 लोकसभा सीटों में से नौ सीटों पर ही टिकटों का आवंटन किया है। शिअद

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

कैलाश नाथ, चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटें जीतकर तीसरी बार सरकार बनाने का दावा करने वाली भाजपा राज्य में टिकटों के बंटवारे में पिछड़ गई है। भाजपा ने अब तक राज्य की 13 लोकसभा सीटों में से नौ सीटों पर ही टिकटों का आवंटन किया है। शिअद और आप सभी 13 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है।

loksabha election banner

कांग्रेस ने 12 सीटों पर प्रत्याशी खड़े कर दिए हैं। भाजपा को श्री आनंदपुर साहिब, फतेहगढ़ साहिब, संगरूर और फिरोजपुर में प्रत्याशी घोषित करने हैं। कांग्रेस को मात्र फिरोजपुर में ही प्रत्याशी के नाम की घोषणा करनी है। माना जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गुजरात चुनाव में व्यस्त होने के कारण भी राज्य के प्रत्याशियों की घोषणा में विलंब हुआ है।

जानकारी के अनुसार, भाजपा श्री आनंदपुर साहिब, संगरूर और फिरोजपुर से हिंदू उम्मीदवार को उतारना चाहती है। इसमें से भाजपा को फिरोजपुर और श्री आनंदपुर साहिब से काफी उम्मीदें हैं। मुख्यमंत्री भगवंत मान के गृह क्षेत्र संगरूर से अरविंद खन्ना का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि पार्टी ने उन्हें संकेत भी दे दिए हैं।

खन्ना पहले भी यहां से कांग्रेस के टिकट पर विधायक रह चुके हैं। सबसे रोचक खींचतान फिरोजपुर को लेकर हो रही है। प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ इस सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक रमिंदर आवला को टिकट दिलवाना चाहते हैं। वहीं, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी भी यहां से चुनाव लड़ना चाहते हैं।

कांग्रेस भी इस बात को अच्छी तरह से समझ रही है। यही कारण है कि कांग्रेस ने अभी तक इस सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारा है। आवला अगर भाजपा के टिकट पर लड़ते हैं तो राणा सोढ़ी कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं। ऐसा होने पर कांग्रेस और भाजपा का हिसाब-किताब बराबर हो जाएगा।

श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा किसी स्थानीय हिंदू उम्मीदवार को उतारने के पक्ष में दिखाई दे रही है। पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना और सुभाष शर्मा चुनाव लड़ने के इच्छुक तो हैं, लेकिन पार्टी ने अभी तक रुचि नहीं दिखाई है। भाजपा यह मान रही है कि यहां पर अगर मजबूत हिंदू चेहरा दिया जाए तो पार्टी को आशानुरूप परिणाम मिल सकते हैं।

कारण, पटियाला की तरह श्री आनंदपुर साहिब भी ऐसी सीट है, जहां पर हिंदू मतदाताओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। आप और शिअद ने यहां पर सिख कार्ड खेला है। कांग्रेस ने विजय इंदर सिंगला के रूप में हिंदू चेहरे को आगे तो किया है लेकिन वह स्थानीय नेता नहीं हैं। सिंगला संगरूर के हैं और वहीं से सांसद और विधायक भी रहे हैं। ऐसे में भाजपा स्थानीय चेहरे को सामने लाना चाहती है। फतेहगढ़ साहिब सीट पर भी भाजपा के पास कोई मजबूत चेहरा नहीं है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

IPL 2024, Yash Dayal RCB vs CSK: जिस बॉलर ने कभी खाए थे 5 छक्के, उसने 6 गेंद में पलट दी बाजी, धोनी को OUT कर आरसीबी की नैया लगाई पार

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now