NEET UG Admit Card 2024- एनटीए ने जारी किया नीट यूजी का प्रवेश पत्र, इस दिन होगी परीक्षा; गाइडलाइन जारी

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) यूजी 2024 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया। परीक्षा पांच मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दोपहर दो बजे

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) यूजी 2024 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया। परीक्षा पांच मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5:20 बजे के बीच होगी।

loksabha election banner

परीक्षा केंद्र पर प्रवेश 11 बजे से शुरू हो जाएगा और 1:30 बजे तक चलेगा। सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अंकित कर अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया गया है। 1:30 बजे के बाद किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड मे दर्शाये गये रिपोर्टिंग समय पर ही उपस्थित होना है।

जिन परीक्षार्थियों का सेंटर अपने शहर से बाहर है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे कम-से-कम एक दिन पहले परीक्षा स्थल का स्थान देख लें ताकि परीक्षा के दिन वे निर्धारित समय से पहुंच जाएं। उन्हें वहां किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। राज्यभर से 1.39 लाख परीक्षार्थी नीट में शामिल होंगे। इसके लिए प्रदेश के 35 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

हाफ शर्ट में आना होगा

परीक्षार्थियों को परीक्षार्थी कोई भी लाइट कलर ड्रेस पहन सकता है। छात्र ट्राउजर्स या पैंट पहन सकते हैं। परंतु शर्ट में कोई मेटल का बटन नहीं होना चाहिए। छात्र हाफ शर्ट या टी-शर्ट पहन सकते हैं। फुल शर्ट न पहन कर जाएं। छात्राएं सलवार कुर्ता, लेगिंग, पेंट या ट्राउजर, टी-शर्ट व कुर्ती पहन सकती हैं। इनमें से किसी में भी मेटल के बटन नहीं होने चाहिए। सामान्य स्लीपर या सामान्य जूते पहन सकते हैं।

आभूषण या मेटल की चीजें जैसे ताबिज, कड़ा पहनकर नहीं जाना है। परीक्षार्थी यदि कोई धार्मिक या परंपरागत ड्रेस पहन कर जा रहा है तो उसे 11:30 तक परीक्षा केंद्र पर अपनी उपस्थिति तथा अपनी व्यक्तिगत जांच करवानी होगी। विद्यार्थियों को पेन भी सेंटर पर ही दिया जाएगा।

नीट से मेडिकल, डेंटल, आयुष, वेटेरनरी में मिलेगा प्रवेश

नीट के माध्यम से विभिन्न कोर्सेज के लिए देशभर के मेडिकल, डेंटल, आयुष, वेटेरनरी तथा चयनित नर्सिंग कॉलेजों में करीब दो लाख 10 हजार सीटों पर प्रवेश दिये जायेंगे। परीक्षा के लिए 24 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है जो कि अब तक की पूर्व में हुई परीक्षा में सर्वाधिक संख्या है।

यह परीक्षा एमबीबीएस के 706 मेडिकल कॉलेज की 109145 ,बीडीएस के 323 कॉलेज की 28088, आयुष पाठ्यक्रम ( बीएएमएस, बीएचएमएस, बीवाइएमएस, बीयूएमएस,) तथा बीवीएससी की 55851 एवं चयनित बीएससी नर्सिंग कॉलेज के पाठ्यक्रमों की करीब 2 लाख 10 हजार सीटों के लिए होगी।

परीक्षार्थी को अपने साथ एक पहचान पत्र लाना होगा

परीक्षार्थी ओरिजिनल आइडी जैसे आधार कार्ड, गवर्नमेंट के द्वारा अनुमोदित वैलिड आइडेंटिटी प्रूफ पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी, 12वीं क्लास का बोर्ड एडमिट कार्ड या रजिस्ट्रेशन कार्ड, पासपोर्ट, ओरिजिनल स्कूल आइडेंटिटी कार्ड जिसमें परीक्षार्थी की फोटो आ रही हो, इनमें से कोई सी भी एक आइडी साथ लाना है।

आधार कार्ड को एनटीए ने ओरिजिनल आइडी के रूप मे प्रमुखता दी है। इनकी फोटोकॉपी किसी भी सूरत में मान्य नहीं होगी। विद्यार्थियों को पेन भी सेंटर पर ही दिया जाएगा। पर्सनल पारदर्शी वाटर बोतल और यदि कोई दिव्यांग है तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र लाने होंगे। परीक्षार्थी अपने साथ किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रानिक डिवाइस, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस नहीं ला सकते हैं।

ये भी पढ़ें-NEET UG Admit Card 2024: इस लिंक से करें नीट यूजी एडमिट कार्ड डाउनलोड, इस रविवार होनी है मेडिकल प्रवेश परीक्षा

ये भी पढ़ें-NEET UG Admit Card 2024: जारी हुए नीट यूजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हे भगवान: पाक में इमरान खान का ये क्या हुआ हाल, पहचान नहीं पाएंगे आप, देखें वीडियो

Imran Khan Looks Unrecognisable: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भष्टाचार विरोधी कानूनों में बदलाव के एक मामले में गुरुवार को एक वीडियो लिंक के माध्यम से देश के सर्वोच्च न्यायालय के सामने पेश हुए. इसी बीच उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर व

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now