India Nepal Border News- भारत-नेपाल सीमा पर विशेष चौकसी, 60 हजार सुरक्षा बल तैनात; सोशल मीडिया पर पैनी नजर

राज्य ब्यूरो, पटना। India Nepal Border Newsलोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में राज्य की पांच सीटों पर मंगलवार को मतदान होना है। इसको लेकर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। सभी बूथों पर सशस्त्र सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, पटना। India Nepal Border Newsलोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में राज्य की पांच सीटों पर मंगलवार को मतदान होना है। इसको लेकर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। सभी बूथों पर सशस्त्र सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

loksabha election banner

झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में होने वाले मतदान के लिए करीब 60 हजार जवानों की तैनाती की गई है। इसमें केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस और बिहार पुलिस के जवान भी शामिल हैं।

करीब 18 हजार होमगार्ड जवानों को भी चुनावी ड्यूटी में लगाया गया है। तीसरे चरण का चुनाव इसलिए भी खास है क्योंकि तीन लोकसभा सीटें नेपाल से सटी हैं। झंझारपुर, सुपौल और अररिया की 250 किमी से अधिक क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगा है।

अंतरराष्ट्रीय सीमा सील

नेपाल से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा को पहले ही सील किया जा चुका है। सीमा पर अतिरिक्त चेकपोस्ट भी बनाए गए हैं। एसएसबी के जवान लगातार गश्ती कर रहे हैं। नेपाली सुरक्षा बलों के साथ भी संयुक्त गश्ती की जा रही है। सुदूर क्षेत्रों में घुड़सवार दस्ता एवं नदी क्षेत्रों के लिए नाव से निगरानी की व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा, ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी। सुरक्षा बलों को सेटेलाइट फोन, बम निरोधक दस्ता और वायरलेस सेट भी उपलब्ध कराए गए हैं। मतदान में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न करने वालों से सख्ती से निबटने के निर्देश दिए गए हैं।

सोशल मीडिया पर पैनी नजर

मतदान के दौरान पुलिस मुख्यालय के स्तर से इंटरनेट मीडिया (सोशल मीडिया) पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। सोशल मीडिया मानीटरिंग यूनिट इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित खबरों, फेसबुक-एक्स पोस्ट और यूट्यूब के वीडियो आदि पर नजर रखेगा।

किसी भी तरह के आपत्तिजनक पोस्ट, भ्रामक खबर को अविलंब हटाते हुए संबंधित पर कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा जिला स्तर पर भी इंटरनेट मीडिया पर नजर रखने के लिए टीमें गठित की गई हैं, जो हर अपडेट मुख्यालय को देंगे।

ये भी पढ़ें-Bihar Politics : बिहार में बागियों पर चलने लगा चाबुक, चेतावनी और चुप्पी के बाद राजग-महागठबंधन में बढ़ा दबाव

ये भी पढ़ें-Tejashwi Yadav : चुनाव के बीच भावुक हुए तेजस्वी, PM Modi के लिए लिखी ये बात; कहा- चुनाव आते-जाते रहेंगे लेकिन...

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

LIVE: AAP दफ्तर पहुंचे केजरीवाल, BJP मुख्यालय के बाहर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

नई दिल्ली: स्वाति मालीवाल से हुई बदसलूकी के मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार की गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल ने बीजेपी के खिलाफ सड़क पर मोर्चा खोलने का ऐलान कर दिया है। आम आदमी पार्टी पहले ही इस मामले को बीजेपी द्वारा सीएम को

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now