KK Pathak ने अब विश्वविद्यालयों के लिए उठाया बड़ा कदम, हर गतिविधि पर नजर रखेगा Samarth Portal

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक, प्रशासनिक और अकादमिक गतिविधियों पर शिक्षा विभाग के पोर्टल से अब सीधी नजर रखी जाएगी। अब राज्य के विश्वविद्यालय समर्थ पोर्टल का उपयोग करेंगे। इसमें विश्वविद्यालयों से जुड़ी तमाम सूचनाओं अपड

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक, प्रशासनिक और अकादमिक गतिविधियों पर शिक्षा विभाग के पोर्टल से अब सीधी नजर रखी जाएगी। अब राज्य के विश्वविद्यालय समर्थ पोर्टल का उपयोग करेंगे। इसमें विश्वविद्यालयों से जुड़ी तमाम सूचनाओं अपडेट रहेंगी।

loksabha election banner

इस पोर्टल के जरिये परीक्षाओं के आंकड़े भी सुरक्षित रख सकेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से यह कदम उठाया गया है। इसके लिए विभाग ने शिक्षा मंत्रालय से एमओयू किया है।

विवि से जुड़ी तमाम सूचनाएं समर्थ पोर्टल पर रहेंगी

शिक्षा विभाग के मुताबिक, वर्तमान में राज्य के विश्वविद्यालय अलग-अलग आउटर्सोसिंग एजेंसी की सेवा लेकर परीक्षाओं के आंकड़े तैयार करते हैं और उसे सुरक्षित रखते हैं। इससे विश्वविद्यालयों को ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। वहीं एजेंसी की सेवा पूरी तरहविश्वसनीय भी नहीं होता।

कभी-कभी तो एजेंसी बीच में काम छोड़कर चली जाती है। इससे संबंधित विश्वविद्यालय की परीक्षा संबंधी काम अधर में लटक जाता है। विभाग ने जो समर्थ पोर्टल लांच किया है उस पर विश्वविद्यालयों से जुड़ी तमाम सूचनाएं उपलब्ध होंगी।

पोर्टल पर विद्यार्थियों का डाटा अपलोड होगा

शिक्षा विभाग के समर्थ पोर्टल पर सभी विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं का डाटा अपलोड कर उसे सुरक्षित रखा जाएगा। यहां तक कि विद्यार्थियों का नामांकन, पंजीकरण, परीक्षाफल संबंधी सारी सूचना पोर्टल पर अपलोड होगी। विश्वविद्यालय के अकादमिक कार्य और वित्तीय प्रबंधन की भी अपडेट सूचनाए उपलब्ध करायी जाएगी।

विद्यार्थियों को एक साथ अधिक कॉलेज का चुनाव करने का अवसर मिलेगा। साथ ही पंजीकरण कराने के बाद मनपसंद पाठ्यक्रम का चुनाव कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने इस पोर्टल के उपयोग को लेकर विश्वविद्यालयों को गाइडलाइन जारी किया है।

ये भी पढ़ें-Bihar News: मतदान वाले दिन भी परीक्षा लेगा शिक्षा विभाग? इन छात्रों के लिए एग्जाम का शेड्यूल जारी

ये भी पढ़ें-Bihar Accident News: बालू लदे तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक ने बाइक सवार दंपती को कुचला, पत्नी की मौत

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Maharashtra: गहरे अर्थ रखता है राज ठाकरे का PM नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करना, शिवाजी पार्क में रचा इतिहास

ओमप्रकाश तिवारी , मुंबई। 17 मई (शुक्रवार) कोऐतिहासिक शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करना और उनसे ठीक पहले सभा को संबोधित करना महाराष्ट्र की राजनीति में गहरे अर्थ रखत

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now