Neet Exam Paper Leak- नीट परीक्षा की धांधली में नया मोड़! फर्जी परीक्षार्थियों को लेकर बड़ा खुलासा, ऐसे हुई डील

नीरज कुमार, कटिहार।कटिहार में नीट परीक्षा में पकड़े गए फर्जी परीक्षार्थियों को लेकर बड़ा खुलासा सामने आया है। बताया जा रहा है कि सॉल्वर गिरोह ने 20-20 लाख रुपये का लालच दिया था। यह जानकारी पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में निकलकर सामने आई है। इन फर्ज

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

नीरज कुमार, कटिहार।कटिहार में नीट परीक्षा में पकड़े गए फर्जी परीक्षार्थियों को लेकर बड़ा खुलासा सामने आया है। बताया जा रहा है कि सॉल्वर गिरोह ने 20-20 लाख रुपये का लालच दिया था। यह जानकारी पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में निकलकर सामने आई है। इन फर्जी परीक्षार्थियों को अच्छी रकम पेशगी के तौर पर मिली थी। पुलिस जांच में यह भी सामने आया है कि नीट परीक्षा में फर्जीबाड़ा कराने के लिए देश भर में साल्वर गिरोह का बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है।

loksabha election banner

प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र निशाने पर होते हैं

मेडिकल कॉलेज के प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र इस गिरोह के निशाने पर होते हैं। गिरोह के लोग उन छात्रों टारगेट करते हैं जो एक से दो वर्ष पूर्व ही नीट परीक्षा उत्तीर्ण कर मेडिकल कालेज में प्रवेश लिए हों। ऐसे छात्रों को परीक्षा के पैटर्न के संबंध में उन्हें जानकारी होती है।

पहली बार में थंब इंप्रेशन में भी दे दिया था गच्चा

बताया जा रहा है कि गिरोह का नेटवर्क इतना मजबूत है कि जेएनवि परीक्षा केंद्र में थंब इंप्रेशन लिए जाने पर पहली बार में पकड़ में नही आया। दिल्ली एनटीए में अंगूठे का निशान जाली होने की बात कहे जाने पर गिरफ्तारी की कार्रवाई हुई। पुलिस इस मामले में अनुसंधान कर रही है। बताया जा रहा है कि जांच की आंच पावापुरी तक पहुंच सकती है। इस पूरे मामले में मेडिकल कालेज से संबंधित किसी व्यक्ति की संलिप्तता है या नहीं, पुलिस इसकी भी जांच करेगी।

अभिभावक से संपर्क कर तय राशि वसूली जाती है

सॉल्वर गिरोह द्वारा मूल अभ्यर्थियों के अभिभावक से संपर्क कर तय राशि वसूली जाती है। अभिभावकों को बता दिया जाता है कि कितना रिस्क है इसमें और कितना पैसा लगेगा। बता दें कि रविवार को नीट की प्रवेश परीक्षा में कोलासी स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से सात फर्जी परीक्षार्थियों को गिरफ्तार किया गया था।

इन 6 जिलों से ताल्लुकात रखते हैं सातों फर्जी परिक्षार्थी

सातों छात्र पावापुरी के महावीर मेडिकल कालेज के प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र हैं। इसमें से दो कटिहार का रहने वाले हैं। गिरफ्तार परीक्षार्थियों में मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, पूर्वी चंपारण, जहानाबाद, सीतामढ़ी, नालंदा के रहने वाले हैं। पुलिस की जांच पावापुरी तक पहुंच सकती है। इस पूरे मामले में मेडिकल कालेज से संबंधित किसी व्यक्ति की संलिप्तता है या नहीं, पुलिस इसकी भी जांच करेगी।

नवोदय विद्यालय में नीट परीक्षा के दौरान पकड़े गए सातों फर्जी परीक्षार्थी ने बताया कि उनके पावापुरी स्थित महावीर मेडिकल कालेज परिसर में ही साल्वर गिरोह के सदस्यों ने नीट परीक्षा में दूसरे के बदले बैठने को लेकर संपर्क किया था।

पुलिस अधीक्षक का आया बयान

पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार ने कहा कि नवोदय विद्यालय में नीट परीक्षा के दौरान पकड़े गए सातों फर्जी परीक्षार्थी पावापुरी के महावीर मेडिकल काले के छात्र हैं। पूछताछ में सातों ने बताया कि मेडिकल कालेज परिसर में ही किसी ने उनलोगों से नीट परीक्षा में दूसरे के बदले बैठने को लेकर संपर्क किया था। संपर्क करने वाले का नाम पता छात्रों ने नहीं बताया है।

पूछताछ में मिले सुराग के आधार पर पुलिस गहराई से मामले की जांच कर रही है। देश के दूसरे राज्यों से इस गिरोह का तार जुड़े होने की बात अभी सामने नहीं आई है। जल्द ही पूरे नेटवर्क को खंगालने का काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Bihar News: अब बिहार में छटपटाएंगे PFI और सिमी के गुर्गे, पटना हाईकोर्ट ने दे दिया झटका; टारगेट पर थे PM मोदी

Bihar News: 'मुसलमानों को किसी भी हालत में...', लालू के बयान पर आगबबूला हुए सम्राट चौधरी; दे डाली खुली चुनौती

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP Hot Weather : टूट गया गर्मी का रिकॉर्ड, 46 के पार पहुंचा तापमान- जानिए कब होगी बारिश

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, अमरोहा : रविवार को रिकार्डतोड़ 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया, जो अभी तक सबसे अधिक तापमान रहा। पूरे दिन लोग गर्मी से पसीने से तर रहे। गर्मी से बचने के लिए पंखों, कूलरों से भी राहत नहीं मिली। घर से बाह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now