पश्चिमी राजस्थान में तीन दिन लगातार चलेगी भयानक लू, पारा रहेगा हाई; मौसम विभाग ने चेताया

एएनआई, जयपुर।जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने अनुमान जताया है कि 7 से 10 मई तक पश्चिमी राजस्थान में लू चलने की संभावना है।भीषण गर्मी से निपटने के लिए लोग गन्ने का रस पीने और छाते का सहारा ले रहे हैं।

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

एएनआई, जयपुर।जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने अनुमान जताया है कि 7 से 10 मई तक पश्चिमी राजस्थान में लू चलने की संभावना है।भीषण गर्मी से निपटने के लिए लोग गन्ने का रस पीने और छाते का सहारा ले रहे हैं।

loksabha election banner

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान सामान्य है। यह 40 डिग्री और उससे नीचे है। आने वाले तीन दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर के सीमावर्ती इलाकों में 6 और 7 मई को अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में 7 से 10 मई तक लू चलने की संभावना है।

उन्होंने आगे कहा कि जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। उत्तरी राजस्थान में तापमान बढ़ेगा और यह 42 डिग्री सेल्सियस से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

सिलीगुड़ी में नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क ने कई उपाय किए हैं, जैसे जानवरों को क्षेत्र में बढ़ती गर्मी की लहरोंसे बचाने के लिए विशेषकर बाघ, तेंदुए और एशियाई काले भालू के लिए पानी के तालाब बनाए हैं और आश्रयों में पंखे कूलर का इंतजाम किया गया है।

बंगाल सफारी पार्क के नाम से मशहूर नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क के निदेशक ई. विजया कुमार ने कहा,

इस साल तापमान 39-40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है। जानवरों की सुरक्षा के लिए हमने पानी के छिड़काव के लिए स्प्रिंकलर लगाया है, जिससे आर्द्र वातावरण रहेगा। उन्हें दिन में कम से कम दो बार पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है, एयर कूलर और पंखे लगाए गए हैं और उन्हें खेलने के लिए बर्फ के टुकड़े देना और भोजन के पैटर्न को बदलने के इंतजाम किए गए हैं। हमारे पास इस पार्क में 30-40 प्रजातियां हैं।

उन्होंने आगे टिप्पणी की कि वर्तमान में किसी भी जानवर में तापमान वृद्धि के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने कहा,

हम लगातार इसकी निगरानी कर रहे हैं और अगर कोई तापमान तनाव देखा जाता है तो हमारे पास यहां पर्याप्त जनशक्ति और एक पूर्ण पशु चिकित्सा अस्पताल है और हम इसे संभालने में सक्षम हैं। अब तक किसी भी जानवर में तापमान तनाव का कोई संकेत नहीं मिला है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

विभव ने बुरी तरह पीटा, किसी ने नहीं बचाया... जानिए स्वाति की FIR में किन बातों का जिक्र

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से हुई बदसलूकी मामले ने तूल पकड़ ली है। स्वाति ने सीएम के निजी सचिव विभव कुमार पर मारपीट के गंभीर आरोप लगाए हैं। स्वाति की शिकायत पर सिविल लाइंस थाना पुलिस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now