हफ्ते के 7 दिनों का बच्चों पर दिखता है असर, दिन के अनुसार ऐसे करें बच्चों की परवरिश

Astro Tips: नवजात शिशु जिस वार में जन्म लेता है उसमें उस वार का भी चमत्कारी प्रभाव देखने को मिलता है. अलग-अलग दिनों में जन्मे बच्चों में विभिन्न गुण और विशेषताएं होती हैं, जो उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करती हैं. व्यक्तित्व विकास में इन गुणों और अ

4 1 58
Read Time5 Minute, 17 Second

Astro Tips: नवजात शिशु जिस वार में जन्म लेता है उसमें उस वार का भी चमत्कारी प्रभाव देखने को मिलता है. अलग-अलग दिनों में जन्मे बच्चों में विभिन्न गुण और विशेषताएं होती हैं, जो उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करती हैं. व्यक्तित्व विकास में इन गुणों और अवगुणों का महत्वपूर्ण योगदान होता है. वार के अनुसार जानेंगे, बच्चों को कैसी देनी होगी परवरिश.

रविवार को जन्मे बच्चों का ऐसे करने लालन-पालन रविवार को जन्म लेने वाले बच्चों में सूर्य के प्रभाव से विशेष गुण विकसित होते हैं. भाग्यशाली और सुंदर और, सूर्य के समान तेजस्वी होते हैं. उनका स्वभाव उत्साही और सकारात्मक होता है, और वे हर मुश्किल से निपटने की क्षमता रखते हैं. सरकारी नौकरियों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं, क्योंकि इनमें नेतृत्व की क्षमता और सामाजिक वातावरण में मान-सम्मान पाने वाली होती है. इन्हें अच्छे संगठन और नैतिक मूल्यों के साथ परिवार के वातावरण में पालन करना चाहिए. साथ ही, उन्हें उच्च शिक्षा और अध्ययन में दिलचस्पी और निष्ठा विकसित करने के लिए प्रेरणा देनी चाहिए.

सोमवार को जन्मे बच्चों का ऐसे करने लालन-पालन सोमवार को जन्म लेने वाले बच्चों में चंद्रमा के प्रभाव से विशेष गुण विकसित होते हैं. वह बुद्धिमान, सुंदर, और सु कोमल देह वाले होते हैं, जिनमें शांति और सहजता होती है. धैर्य और संतुलित मानसिकता होती है, जो उन्हें हमेशा खुश और संतुष्ट रखती है. इन गुणों को निखारने के लिए, इन बच्चों को विभिन्न कलाओं और क्षेत्रों में उनकी प्रतिभा को प्रोत्साहित करना चाहिए. जल में तैरने और अन्य खेलों में शामिल होने का मौका देना चाहिए, जो उनकी शांति और आत्मा को संतुष्टि प्रदान करते हैं. साथ ही, उन्हें कला, मॉडलिंग, फिल्म या रंगमंच के क्षेत्र में उनकी प्रतिभा को विकसित करने का मौका देना चाहिए.

मंगलवार को जन्मे बच्चों का ऐसे करने लालन-पालन मंगलवार को जन्म लेने वाले बच्चों में मंगल ग्रह के प्रभाव से विशेष गुण विकसित होता हैं. दृढ़ निश्चयी और जिद्दी होते हैं, और इनके बोलने में स्पष्टता और तेज़गी होती है. इन बच्चों का स्वभाव कुछ क्रोधी भी होता है, जिसके कारण वे कभी-कभी परिवार और दोस्तों से नाराज़ रहते हैं. यह लोग बुद्धि की बजाय शारीरिक ताकत पर अधिक भरोसा करते हैं. इन गुणों को निखारने के लिए, इन बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों में भाग लेने का मौका देना चाहिए, जिससे इनकी ऊर्जा सही दिशा में लग सके. साहस वाले कार्य करने में पीछे नहीं हटते हैं. उन्हें समाज सेवा और सामाजिक समृद्धि में योगदान करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Papmochini Ekadashi 2024: कब है पाप मोचनी एकादशी? नोट कर ले पूजा विधि और करें इस कथा का पाठ

बुधवार को जन्मे बच्चों का ऐसे करने लालन-पालन बुधवार को जन्म लेने वाले बच्चों में बुध ग्रह के प्रभाव से कई विशेष गुण विकसित होते हैं. वह मधुर और संवेदनशील भाषा बोलने वाले होते हैं. धर्म और कर्म में विश्वास रखते हैं. इन बच्चों का खुश रहने का स्वभाव होता है. मित्रता और समझदारी से रहना पसंद करते हैं. इन बच्चों को प्रेम के साथ मार्गदर्शन और संरक्षण मिल जाए तो यह तेजी से उन्नति करते हैं, लेकिन अकेले रहना इन्हें कम पसंद होता है. कला, साहित्य, या व्यावसायिक क्षेत्र में उनकी प्रतिभा को विकसित करने का मौका देना चाहिए. नैतिक मूल्यों और अच्छे आदर्शों की शिक्षा देनी चाहिए, जो इन्हें एक समझदार और सफल बनाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

SRH vs RR, IPL 2024 Qualifier 2 Live Score: आवेश ने नीतीश-समद को भेजा पवेलियन... मुश्किल में हैदराबाद

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now