चुनौतियों की परीक्षा- ब्रेन हेमरेज के बाद महीनों कोमा में रहा, बोलने और सोचने की शक्ति कम, CBSE 12वीं में 93-प्रतिशत- से पास

4 1 13
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली के एक निजी स्कूल में पढ़ने वाले12वीं क्लास के छात्र ने CBSE बोर्ड की परीक्षा में 93 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं. दरअसल माधव शरण एक साल से कोमा में थे, बावजूद इसके उन्होंने 12वीं की परीक्षा में 93% परसेंट अंक हासिल कर हर किसी को हैरान कर दिया. 2021 में माधव ने 10वीं की परीक्षा पास कि और उसके कुछ दिन बाद उसे ब्रेन हेमरेज हो गया था. जिसकी वजह से उनके दिमाग के 1/3 हिस्से ने काम करना बंद कर दिया था. कोमा की स्थिति में माधव को आईसीयू में रखना पड़ा था.

इस दौरान डॉक्टरों ने माधव शरण की कई गंभीर सर्जरी की औरमहीनों बाद 2022 जुलाई से उन्होंने स्कूल जाना शुरू किया. लेकिन माधव शरण की जिंदगी सामान्य छात्र की तरह नहीं थी. उनके बोलने और सोचने की क्षमता बहुत कम हो गई थी. माधव के शरीर के कई हिस्सा भी सही तरीके से काम नहीं कर रहे थे. ऐसे में माधव के सामने पढ़ाई करना एक बड़ी चुनौती का काम बन गया था.

एक साल कोमा में रहने के बाद93% परसेंट अंक हासिल किए

धीरे-धीरे उन्होंने चलना फिरना शुरू किया और पढ़ाई में मन लगाया फिर उनकाफोकस होकर बढ़ता चला गया. जिसका नतीजा यह हुआकि माधव ने सीबीएससी बोर्ड में 500 में से 465 अंक अर्जित किए. माधव के इस हौसले को हर कोई सलाम कर रहा है.

माधव शरण की कई गंभीर सर्जरी हुई थी

Advertisement

बता दें, इस साल सीबीएससी बोर्ड का कुल पास प्रतिशत 82.98 रहा है. जो कि पिछले साल के मुकाबले 0.65 प्रतिशत बेहतर है. साल 2023 का पास प्रतिशत 87.33% रहा था. वहीं, राज्य की बात करें तो बोर्ड के अनुसार, तिरुवनंतपुरम के स्टूडेंट्स ने बाजी मारी है. यहां के छात्रों का परिणाम सबसे ज्यादा यानी 99.91% रहा है.

(रिपोर्ट- अमरदीप कुमार)

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

खुशखबरी! पांच महीने बाद पर्यटकों से चहका रोहतांग पास, बर्फीली वादियों को निहारने की मची होड़; एडवांस परमिट हो रहे बुक

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, मनाली। Rohtang Pass Opened: 13,050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रा शुक्रवार को पांच माह बाद पर्यटकों से चहक उठा। दर्रे में चार से छह फीट मोटी बर्फ जमा है। पर्यटकों में दर्रे को निहारने की होड़ मच गई है। रोहतांग जाने के लिए आ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now