School Closed in Bihar- बिहार में 44 डिग्री पहुंचा पारा, बढ़ाई गईं गर्मियों की छुट्टियां, अब इस दिन खुलेंगे स्कूल

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

Bihar School Closed: बिहार में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. बढ़ती गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों को 15 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट को देखते हुए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में गर्मी अपनारिकॉर्ड तोड़ सकतीहै.

15 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

शिक्षा विभाग के आदेश में कहा कि, "राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति और आईएमडी द्वारा जारी की गई चेतावनी को देखते हुए विभाग ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों को 11 जून से 15 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है.चूंकि स्कूल बंद रहेंगे, इसलिए शिक्षकों के लिए भी 15 जून तक छुट्टियां घोषित की जाएंगी". भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि राज्य में अगले तीन से चार दिनों तक "भीषण गर्मी" की स्थिति बनी रहेगी और 14 जून तक उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

15 जून को सामान्य होगी स्थिति

मौसम विभाग ने बिहार के अधिकांश हिस्सों में 10 से 14 जून के बीच एक्सट्रीम हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. बिहार में गर्मी के प्रकोप को देखते हुए मौसम विभागके साथ-साथ आपदा प्रबंधन विभाग ने भी लू से सावधान रहने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग नेविशेष तौर पर बुजुर्गों और बच्चों को गर्मी से ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग का कहना है कि 10 से 14 जून तक बिहार के दक्षिणी जिले लू की चपेट में रहेंगे. उसके बाद 15 जून से मौसम सामान्य होने की उम्मीद है.

Advertisement

इस हिस्सों में गर्मी का प्रकोप

IMD के पटना केंद्र ने एक बयान में कहा, "14 जून तक राज्य के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति रहने की संभावना है. लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है क्योंकि लंबे समय तक धूप में रहने से गर्मी से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं". सोमवार को नौ स्थानों पर पारा 44 डिग्री सेल्सियस को पार पहुंच गया था. बिहार के बक्सर और भोजपुर में सबसे अधिक 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किए जाने वाले अन्य स्थानों में बक्सर अरवल (45.7), डेहरी (45.6), औरंगाबाद और बिक्रमगंज (45.5 डिग्री प्रत्येक), गया (45.1 डिग्री) और नवादा (44.9 डिग्री) शामिल हैं.

पटना का मौसम

बिहार की राजधानी पटना में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने पटना में 12 जून तक लू का अलर्ट जारी किया है. हालांकि, 15 जून से पटना के मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं और इस दौरान गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Golden Temple में Reels बनाने वालों पर SGPC का एक्शन, हरमंदिर साहिब में अब से ये नया नियम लागू

पीटीआई, अमृतसर।शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के अहाते में वीडियो बनाने या तस्वीर लेने पर रोक लगा दी है। यह रोक आज यानी शुक्रवार से लागू हो गई है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now