NEET परीक्षा में 705 नंबर लेकिन 12वीं में फिजिक्स-केमिस्ट्री में फेल? X पर वायरल हो रही एक स्टूडेंट की मार्कशीट

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

Viral NEET Marksheet: NEET परीक्षा को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर हड़कंपमचा हुआ है. नीट स्कैम हैशटैग के साथ मेडिकल छात्र तमाम ट्वीट कर रहे हैं. एनटीए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिकाओं की बौछार हो गई है. सड़कों से लेकर सोशल मीडिया पर छात्रों का प्रोटेस्ट जारी है. तमाम आरोपों के बीच सोशल मीडिया पर एक छात्रा की मार्कशीट भी तेजी से वायरल हो रही है, इसमें छात्रा के नीट परीक्षा में 720 में से 705 अंक आए हैं. हालांकि अभी तक इस मार्कशीट की सत्यता की पुष्टि‍ नहीं हुई है, लेकिन लोग इस पर कई तरह की प्रतिक्र‍ियाएं दे रहे हैं.

नीट में 705 लेकिन केमेस्ट्री और फिजिक्स में फेल?

सोशल मीडिया पर वायरल छात्रा के नीट परीक्षा में अच्छे नंबर आए हैं लेकिन वहीं, दूसरी ओर 12वीं की मार्कशीट में वह फिजिक्सऔर केमिस्ट्री विषय में फेल है. वायरल हो रही मार्कशीट के अनुसार छात्रा को 12वीं में फिजिक्स के थ्योरी के पेपर में 100 में से 21 और प्रैक्टिकल में 50 में से 36 अंक मिले हैं. जबकि केमेस्ट्री के थ्योरी में 100 में से 21 और प्रैक्टिकल में 50 में से 33 अंक मिले हैं. वहीं, नीट यूजी के पेपर में केमिस्ट्री के पेपर में 99.861 पर्सेंटाइल और फिजिक्स में 99.8903 पर्सेंटाइल अंक मिले हैं.

सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

यूजर्स का कहना है कि जो छात्रा 12वीं साइंस के मुख्य विषय में फेल हो गई हो, वह नीट एग्जाम में इतने अच्छे नंबर कैसे ला सकती है. छात्रा की मार्कशीट को कई सोशल मीडिया हैंडल शेयर कर रहेहै और यह सवाल उठाया जा रहा है कि कहीं यह एनटीए का स्कैम तो नहीं. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है. यह दावा सत्य है या स‍ि‍र्फ सोशल मीडिया पर वायरल ट्वीट कोई प्रोपेगैंडा हैं.

Advertisement

इस बीच, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने फैसला किया है कि एक उच्चस्तरीय समिति उन 1,600 छात्रों की शिकायतों का विश्लेषण करेगी जो पहले ही नीट 2024 में शामिल हो चुके हैं. नीट 2024 पेपर लीक पर भी केंद्र सरकार का जवाब आया है. प्रेस वार्ता के दौरान हायर एजुकेशन सेक्रेटरी ने कहा कि सिर्फ सवाई माधोपुर में पेपर लेकर छात्रों के केंद्र से बाहर आने का मामला आया था. उसी समय वहां परीक्षा रोक दी गई और दोबारा नए पेपर के साथ एग्जाम लिया गया था. सिर्फ 6 केंद्रों पर दिक्कतें आई हैं. अन्य सभी जगह बिना किसी गड़बड़ी के नीट परीक्षा पूरी हुई थी. पेपर लीक जैसी कोई घटना नहीं हुई है. वहीं, एनटीए ने परीक्षा की जांच के लिए एक कमेटीका गठन किया. कमेटी एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सब्मिट करेगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

डायलॉग याद नहीं करते Akshay! बोर्ड से देखकर हैं पढ़ते, दिग्गज एक्ट्रेस का खुलासा

Farida Jalal on Akshay Kumar: बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार की गिनती उन सितारों में होती है, जो एक साल में कई-कई फिल्में देते हैं. अब भी अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की दो नई फिल्में 'सिरफिरा' और 'खेल-खेल में' जल्द ही सिनेमाघरों में दस्तक देने के

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now