दिल्ली यूनिवर्सिटी का एकेडमिक कैलेंडर जारी, इस तारीख से शुरू हो रही हैं क्लासेस

4 1 39
Read Time5 Minute, 17 Second

DU Academic Calendar: ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट (CUET) का रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किया गया है. इसी वजह से दिल्ली यूनिवर्सिटी में अभी तक एडमिशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है लेकिन डीयू ने नए सेशन के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है. कैलेंडर को पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे सेमेस्टर के लिए जारी किया गया है.

नए शैक्षणिक वर्ष के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी केकैलेंडर में संचालित कई कोर्स शमिल हैं. नए सेशन की क्लास एक अगस्त से संचालित की जाएंगी. सेमेस्टर ब्रेक, सेमेस्टर एग्जाम से लेकर विंटर और अगले साल के समर ब्रेक तक की जानाकरी आप दिल्ली यूनिवर्सिटी कीे एकेडमिक कैलेंडर में देख सकते हैं.

वेबसाइट पर ऐसे चेक करें कैलेंडर:

स्टेप 1: डीयू एकेडमिक कैलेंडर चेक करने के लिए उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक साइट du.ac.in पर जाएं.
स्टेप 2: इसके बाद साइट के होमपेज पर दिए ‘एकेडमिक कैलेंडर शैक्षणिक वर्ष 2024-25" के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: स्क्रीन पर एकेडमिक कैलेंडर आ जाएगा.
स्टेप 5: एकेडमिक कैलेंडर को डाउनलोड कर लें.
स्टेप 6: इसका प्रिंट आउट निकाल लें.

पहले/दूसरे सेमेस्टर की तारीखें

डीयू में फर्स्ट सेमेस्टर की क्लासेस 1 अगस्त से शुरू हो रही हैं. इसके बाद 27 अक्टूबर 2024 से 3 नवंबर तक मिडसेमेस्टर ब्रेक दिया जाएगा. मिड सेम ब्रेक के बाद क्लासेस 4 नवंबर से शुरू होंगी. 28 नवंबर तक क्लासेस खत्म हो जाएंगी और फिर स्टूडेंट्स प्रिपरेशन लीव और प्रैक्टिकल एग्जाम में बिजी हो जाएंगे. कैलेंडर के मुताबिक, 10 दिसंबर से थ्योरी एग्जाम शुरू हो जाएंगे. एग्जाम होने के बाद 29 दिसंबर से 1 जनवरी 2025 तक विंटर ब्रेक मिलेगा.

Advertisement

PDF देखें

इन कोर्सेस के लिए जारी किया गया है कैलेंडर

दूसरे सेमेस्टर की क्लास जनवरी, 2025 से शुरू की जाएगी. इसके बाद 9 मार्च से 16 मार्च तक मिड सेमेस्टर ब्रेक मिलेगा. 17 मार्च, 2025 के बाद मिड सेमेस्टर ब्रेक खत्म हो जाएगा. 30 अप्रैल, 2025 को दूसरे सेमेस्टर की क्लास समाप्त हो जाएंगी. दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा 13 मई, 2025 से प्रारम्भ होंगी. वहीं, गर्मियों की छुट्टियां एक जून से 20 जुलाई, 2025 तक चलेंगी. बता दें कि डीयू का ये कैलेंडर फिलहाल सभी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स, बीटेक प्रोग्राम्स, 5 साल के इंटीग्रेटेड बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी कोर्सेस के लिए जारी किया गया है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: शंभू बॉर्डर पर धरना दे रहे किसान करने लगे दिल्ली कूच की तैयारी, बांध रहे अपना-अपना सामान

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटियाला। हरियाणा की सीमा से सटे शंभू बॉर्डर पर पांच महीने से धरने पर बैठे किसान अब दिल्ली कूच की तैयारी करने लगे हैं। रविवार को शंभू में किसान नेता सरवन सह पंधेर ने किसान जत्थेबंदियों के साथ बैठक कर उन्हें दिल्ली क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now