अभी नहीं बदलेगा कक्षा 3 और 6 का सिलेबस, NCERT की नई किताबों पर CBSE ने किया क्लियर

<

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

CBSE New Curriculam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) ने साफ किया है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए केवल कक्षा 3 और 6 के सिलेबस में बदलाव किया जाएगा. इसके अलावा अन्य किसी भी कक्षा के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं होगा.

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने 18.03.2024 को एक पत्र के माध्यम से सीबीएसई को सूचित किया है कि कक्षा 3 और 6 के लिए नए सिलेबस और किताबें वर्तमान में विकास के अधीन हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी. इस वजह से, स्कूलों को सलाह दी गई है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा 3 और 6 के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें.

कक्षा 3 और कक्षा 6 की पुरानी किताबें होंगी इस्तेमाल

नए एकेडमिक सेशन के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कक्षा 3 और 6 के लिए नए पाठ्यक्रम के तहत किताबें जारी करने की घोषणा की थी. NCERT की कोशिश है कि यह किताबें राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) के अनुसार हों. इसके साथ ही परिषद ने यह निर्देश भी दिया था कि नए सेशन में कक्षा 3 और 6 के लिए नई किताबों का ही इस्तेमाल करना होगा. ऐसे में एकेडमिक ईयर 2024-25 का करिकुलम जारी करने से पहले सीबीएसई ने NCERT से नई किताबों के बारे में पूछा. जिसके बाद एनसीईआरटी ने सीबीएसई कोलेटर भेजकर कहा कि अभी नई किताबों का काम पूरा नहीं हुआ है वह जल्द दी जारी कर दी जाएंगी.

Advertisement

CBSE New Curriculam

साल 2023 की किताबों से होगी पढ़ाई

सीबीएसई ने दिशा निर्देश जारी करकहा है कि 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा. जब कक्षा 3 और कक्षा 6 की नया सिलेबस नहीं आता तब तक साल 2023 की किताबों से पढ़ाई कराई जाएगी.

इस गलत आर्टिकल की वजह से हुआ था कन्फ्यूजन

एक न्यूज वेबसाइट पर एनसीईआरटी की नई किताबों को लेकर छपेआर्टिकल की वजह से शिक्षकों के बीच कन्फ्यूजन पैदा हो गया था. इस गलत आर्टिकल में लिखा हुआ था कि छठी कक्षा की एनसीईआरटी किताबों को छात्रों तक पहुंचने में 2 महीने और लगेंगे. सीबीएसई द्वारा यह सूचित नहीं किया गया था कि क्या केवल कक्षा III और VI को संशोधित किताबों प्राप्त होंगी या कक्षा IX और XI को भी शामिल किया जाएगा. कक्षा 9वीं की अंग्रेजी एवं भूगोल तथा कक्षा 11वीं की कंप्यूटर विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं इतिहास की किताबों अभी प्रिंट नहीं हुई हैं. इस गलतफहमी को दूर करने के लिए एक और आर्टिकल छापा गया, जिसमें स्पष्ट किया कि जुलाई 2024 के भीतर एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 की सभी किताबों उपलब्ध करा दी जाएंगी, जिस 2 महीने की डेटलाइन का उल्लेख किया जा रहा है वह गलत है.

Advertisement

बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि सीबीएसई ने कक्षा IX से XII के लिए कुरिकुलम जारी किया है जिसमें शैक्षणिक सामग्री, सीखने के परिणामों के साथ परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम, शैक्षणिक अभ्यास और मूल्यांकन दिशानिर्देश शामिल हैं. स्कूलों को सिलेबस से जुड़े निर्देशों का पालन करना होगा. सीबीएसई ने कहा कि स्कूलों में विषयों को सिलेबस के अनुसार पढ़ाया जाना चाहिए इसके अलावाछात्रों को आर्ट इंटीग्रेटेड एजुकेशन, एक्सपेरिमेंट लर्निंग और शैक्षणिक योजनाओं के बारे में पढ़ाने का निर्देश दिया है.

स्कूलों से अनुरोध है कि वे बोर्ड की वेबसाइट www.cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध पाठ्यक्रम 2024-25 को सभी छात्रों और शिक्षकों के साथ शेयर करें. कक्षा IX-XII 2024-25 के लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम को लिंक-सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूल पाठ्यक्रम https://cbseacademic.nic.in/curriculum 2025.html पर देखा जा सकता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

15 जुलाई 2024, आज का राशिफल (Aaj ka Rashifal): तुला-कुंभ वालों को आज प्राप्त होगी कोई बड़ी खुशखबरी, जानें अन्य राशियों का हाल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now