IPL 2024 Playoffs- 3 टीमें आईपीएल से बाहर,1 की प्लेऑफ में एंट्री... अब 3 स्थानों के लिए 6 टीमों के बीच जंग, जानें पूरा कैलकुलेशन

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

IPL Playoffs 2024 Sceneario: इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL) 2024 में 13 मई तक 63 दिनों के अंदर कुल 53 मुकाबले खेले चुके हैं. अब तक कुल तीन टीमें मुंबई इंड‍ियंस, पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटन्स आईपीएल की प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं. वहीं प्लेऑफ के ल‍िए ट‍िकट कटवाने वाली एकमात्र टीम कोलकाता नाइट राइडर्स है.

13 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटन्स के बीच होने जाना वाला मैच बार‍िश के कारण रद्द हो गया. इसका सीधा नुकसान गुजरात को झेलना पड़ा. अब गुजरात की टीम बाहर हो चुकी है. ऐसे में अब कुल मिलाकर आईपीएल प्लेऑफ के 3 स्थानों के लिए 6 टीमों के बीच जंग है.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु कैसे पहुंचेगी प्लेऑफ में?

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) की टीम ने अब तक कुल 13 मैच खेले हैं, उसके अब तक कुल 12 प्वाइंट्स हैं. उसका नेट रन रेट (NRR) 0.387 है. RCB को अपना मैच बेंगलुरु में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से 18 मई को च‍िन्नास्वामी स्टेडियम में खेलना है.

दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ आरसीबी की लगातार पांचवीं जीत ने अब उनको प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया है. अगर बेंगलुरु की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को हारते हैं तो वो 14 प्वाइंट्स तक पहुंचेगे. इससे उन्हें प्लेऑफमें पहुंचने का मौका मिल सकता है, लेकिन इसके लिए दूसरी टीमों के नतीजे उनके पक्ष में जाने चाहिए. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) दोनों ही 16 प्वाइंट्स तक पहुंच सकते हैं, इससे आरसीबी बाहर हो जाएगी.

Advertisement

RCBऔर CSK का मैच एक तरह से नॉकआउट है. RCB को अपना नेट रन-रेट CSK से आगे ले जाने है तो उसे मैच 18 रन (यदि वे 200 का स्कोर बनाते हैं) से जीतना होगा. LSG तब तक अपने दोनों मैच खेल चुकी होगी. वहीं SRH के पास एक मैच बचा होगा. इसका साफ मतलब है कि RCB और CSK दोनों के पास इस मामले में काफी स्पष्टता होगी कि वे कहां मौजूद हैं.

IPL
चेन्नई सुपर किंग्स के प्लेऑफ में पहुंचने के कितने चांसेस?

ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में खेल रही चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक कुल 13 मुकाबले खेले हैं. इन 13 मैचों में उनके खाते में 14 प्वाइंट्स हैं. वहीं चेन्नई का रनरेट 0.528 है. उनका अगला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से है.

हाल में राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ CSK की जीत उन्हें के करीब ले गई है,लेकिन इसका आशय यह नहीं है कि चेन्नई प्लेऑफ के ल‍िए क्वाल‍िफाई न‍िश्च‍ित तौर पर कर सकती है. यदि वे RCB से हार जाते हैं और 14 प्वाइंट्स पर रहते हैं, तो चार टीमें अभी भी अंकों के मामले में उनसे आगे रह सकती हैं. इनमें KKR, RR, SRH, और LSG शामिल हैं.

चूंकि चेन्नई का रनरेट बेहतर है, ऐसे में वह आखिरी मुकाबले में आरसीबी को हरा देती है तो वह टॉप 4 में शामिल हो जाएगी. यद‍ि चेन्नई की टीम आरसीबी से हार जाती है तो उन्हें उम्मीद करनी होगी कि SRH या LSG में से कम से कम एक 16 अंक से नीचे रहे. इसके अलावा, उनकी हार का अंतर कम होना जरूरी होगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे रन रेट में RCB से ऊपर रहे.यदि SRH और LSG दोनों 14 या उससे कम अंकों पर रहते हैं, तो CSK और RCB दोनों के लिए 14 पर क्वालीफाई करना संभव है.

Advertisement

IPL

दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ में पहुंचनेकी कितनी दावेदार?

ऋषभ पंत की कप्तानी में खेल रही दिल्ली कैप‍िटल्स की टीम ने अब तक कुल 13 मैच खेलकर 12 प्वाइंट्स अर्ज‍ित किए हैं. इसमें दिल्ली की टीम का NRR -0.482 है. वहीं उनका एक मैच आज (14 मई) को लखनऊ सुपर जायंट्स से अरुण जेटली स्टेडियम में है.

आरसीबी से 47 रनों की हार ने डीसी के एनआरआर को -0.482 तक नीचे धकेल दिया है. ऐसे में दिल्ली की टीम CSK, SRH और RCB से काफी नीचे है. दिल्ली की टीम 14 प्वाइंट्स अर्ज‍ित कर सकती है, लेकिन इतने प्वाइंट्स के साथ उसका क्वाल‍िफाई करना थोड़ामुश्क‍िल है. दिल्ली के लिए अच्छा मौका यह है कि अगर SRH को अपने दो मैचों में भारी हार का सामना करना पड़े, वहीं CSK आरसीबी को हरा दे, LSG एक से अधिक मैच ना जीत पाए और रन रेट में DC से से नीचे रहे.

DC रन रेट के मामले में SRH से आगे निकल सकता है, लेकिन इसके लिए मार्जिन बेहद असंभव है. यदि SRH अपने आखिरी दो मैचों में 150 रनों के संयुक्त अंतर से हार जाता है (पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 200 रन बनाए हैं), तो DC को LSG को 64 रनों से हराना होगा, इसलिए यह कहना सेफहै कि आईपीएल 2024 में द‍िल्लीका अभियान लगभग खत्म हो गया है.

Advertisement

राजस्थान रॉयल्स की दावेदारी प्लेऑफ के लिए मजबूत

राजस्थान रॉयल्स के 12 आईपीएल मैच खेलकर अब तक कुल 16 प्वाइंट्स हैं. वहीं उसका नेट रन रेट 0.349 है. राजस्थान को अब दोनों ही मैच अपनी होम वेन्यू जयपुर में पंजाब किंग्स (PBKS) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से खेलने हैं. राजस्थान की टीम अपने पिछले तीन मैच लगातार हारी है. इसका मतलब है कि आरआर ने अभी तक अपना प्लेऑफ स्थान पक्का नहीं किया है, वहीं चार अन्य टीमें अभी भी 16 या उससे अधिक तक पहुंच सकती हैं, लेकिन उनमें से एक टीम LSG है, जिसका एनआरआर -0.769 है, इसकी अत्यधिक संभावना नहीं है कि वे दो जीत (और राजस्थान के लिए दो हार) के साथ भी राजस्थान की रन रेट को चुनौती देंगे. वहीं राजस्थान की टीम एक या दो जीत हास‍िल कर टॉप 2 में पहुंच जाएगी.

IPL
सनराइजर्स हैदराबाद ने किया ऐसा तो प्लेऑफ में जगह पक्की

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 12 मैच खेलकर 14 प्वाइंट्स हास‍िल किए हैं. उनका नेट रन रेट 0.406 है. उसके दो मैच आईपीएल से बाहर हो चुकीं गुजरात टाइटन्स (GT) और पंजाब किंग्स (PBKS) से है. सनराइजर्स को ये दोनों ही मैच अपनी होम वेन्यू हैदराबाद में खेलने हैं. SRH का रन रेट 0.406 LSG की तुलना में काफी बेहतर है, वहीं SRH की टीम अगर अपने दोनों मैच जीत गई तो वह टॉप 2 टीम भी बन सकती है. अगर वे दोनों मैच हार जाते हैं, तो वे मुश्किल में पड़ सकते हैं क्योंकि CSK और RCB दोनों एनआरआर पर उनसे आगे रह सकते हैं.

Advertisement

लखनऊ सुपर जायंट्स के प्लेऑफ में पहुंचने के इतने चांस

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने 12 मैच खेलकर 12 ही प्वाइंट्स हास‍िल किए हैं. लखनऊ की टीम का रनरेट -0.769 है. उसको दो मैच दिल्ली कैप‍िटल्स और मुंबई इंड‍ियंस से खेलने हैं. LSG के खराब और नेगेटिव नेट रन रेट का मतलब है कि उन्हें IPL में बने रहने के लिए 16 प्वाइंट्स हैं. यदि CSK और SRH का आईपीएल सफर 16 प्वाइंट्स पर खत्म होता है, तब भी वे पीछे रह सकते हैं, क्योंकि उनके NRR बहुत बेहतर हैं. भले ही रॉयल्स दो मैच हार जाए, लेकिन इसकी बहुत कम संभावना है कि LSG रन रेट के मामले में उनकी बराबरी कर पाएगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bengal: 2010 के बाद जारी सभी OBC प्रमाणपत्र HC ने किए रद, ममता बोलीं- हमें मंजूर नहीं ये आदेश; PM ने कहा- कोर्ट का फैसला INDI गठबंधन पर तमाचा

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, कोलकाता। कलकत्ता हाई कोर्ट बुधवार को वर्ष 2010 के बाद तृणमूल सरकार द्वारा जारी कई वर्गों के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) प्रमाणपत्र को असंवैधानिक बताते हुए उसे रद कर दिया है। फैसला सुनाए जाने के बाद रद किए गए प्रमा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now