Ind Vs Pak T20 World Cup 2024- पाकिस्तान होगा टी20 वर्ल्ड कप से बाहर? भारत और अमेरिका की एक जीत करेगी बाबर ब्रिगेड का बेड़ा गर्क, ये है समीकरण

4 1 13
Read Time5 Minute, 17 Second

T20 World Cup 2024 Super 8 Scenario: भारत और पाकिस्तान के बीच न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम आज (9 जून) महामुकाबला होना है. दोनों चिर प्रत‍िद्वंद्वी देशों के बीच जब भी क्रिकेट के मैदान पर भ‍िड़ंत होती है तो इसे 'मदर ऑफ ऑल बैटल्स' कहा जाता है. ऐसे में इस मैचपर दोनों देशों केफैन्स की नजरें रहेंगी.

पाकिस्तान टीम 6 जून को डलास में अमेरिका के ख‍िलाफ खेलने उतरी थी, जहां उसे सुपर ओवर में शर्मनाक श‍िकस्त झेलनी पड़ी थी. वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने ओपन‍िंग मुकाबले में आयरलैंड को 8 विकेट से 46 गेंदें शेष रहते हुए हराया था. ऐसे में भारत की शुरुआत टूर्नामेंट में शानदार रही है, वहीं पाकिस्तान की बेहद खराब.

अब सवाल है कि पाकिस्तान के लिए सुपर 8 राउंड में पहुंचने के क्या चांस है. दरअसल, मौजूदा प्वाइंट्स टेबल के अनुसार, अमेरिका 2 मैचों में 2 जीत के साथ ग्रुप में +0.626 के नेट रन रेट (NRR) के अनुसार 4 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर है.

इसके बाद भारत का नंबर है. अब तक भारत 1 मैच खेला है और उसके 2 प्वाइंट्स हैं, भारत का NRR +3.065 है. फिर कनाडा है, जिसने अपने दो मुकाबले में 1 जीत दर्ज की है, उसका NRR -0.274 है. फिर पाकिस्तान और आयरलैंड हैं. पाकिस्तान अपना एक मुकाबला हारा है, वहीं आयरलैंड को दोनों मैचों में हार मिली है.

Advertisement

अब इस प्वाइंट्स टेबल के हिसाब से समझने की कोश‍िश करते हैं. अमेरिका को दो मैच भारत और आयरलैंड से खेलने हैं. ऐसे में उसे भारत से हार भी मिलती है और वह आयरलैंड को पटक देता है तो फिर पाकिस्तान का सुपर 8 से बाहर जाना तय है. इस तरह अमेरिका ऐत‍िहास‍िक प्रदर्शन करते हुए सुपर 8 तक पहुंच जाएगा.

वहीं, दूसरी स्थितिमें यद‍ि भारत पाकिस्तान को हरा देता है तो पाकिस्तान का तब भी बाहर होना लगभग तय हो जाएगा, हां भारत को अपने अगले मुकाबले जीतने होंगे. वहीं, पाकिस्तान अपने सभी बचे हुए मैच जीतने पर भी सुपर 8 से चूक सकता है, कैसे तो वह आपको बता देते हैं.

Rohit
भारत को हराकर भी चूक सकता है पाकिस्तान...

यद‍ि पाकिस्तान भारत को हराता है तो क्या स‍िचुएशन होगी. दरअसल, भारत बाकी मैच जीतकर 6 प्वाइंट्स पर होगा, वहीं अमेरिका अपना एक और मैच जीतता है तो वह भी 6 प्वाइंट्स पर रहेगा. ऐसे में पाकिस्तान, भारत और अमेर‍िका सभी छह-छह अंकों के साथ ग्रुप राउंड खत्म कर सकते है, इसके बाद समीकरण नेट रन रेट पर आ जाएगा.

Advertisement

फिलहाल पाकिस्तान का NRR अमेरिका और भारत दोनों से खराब ही है. ऐसे में वह अपने सभी मैच जीतने की कोशिश करेगा, बल्कि यह भी चाहेगा कि कि उनका नेट रन रेट (NRR) उन टीमों (अमेरिका और भारत) में से किसी एक को पछाड़ने के लिए पर्याप्त हो.

अगर पाकिस्तान भारत से हार जाता है, तो अगले दौर में पहुंचने की किसी भी उम्मीद के लिए अमेरिका को अपने बचे हुए दोनों मैच हारने होंगे. वहीं, कनाडा के पास भी सुपर 8 राउंड में पहुंचने का अच्छा मौका है. चूंकि उनका NRR वर्तमान में नकारात्मक है, इसलिए उन्हें सबसे पहले अपने सभी मैच जीतने होंगे और उम्मीद करनी होगी कि अन्य परिणाम उनके अनुकूल हों. सुपर 8 राउंड में ग्रुप की टॉप 2 टीमें होंगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बूंद-बूंद के लिए तरसती राजधानी... दिल्ली के 8 ड्राई जोन, जिनकी प्यास सिर्फ टैंकरों से बुझती है

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now