Team India, T20 World Cup 2024- भारतीय टीम के बल्लेबाजों का गड्ढा बॉलर्स ने भरा... सुपर-8 से पहले संभल जाए रोहित ब्रिगेड

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024में भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही है.रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडियाने अपने पहलेमैच में आयरलैंड को आठ विकेट से पराजित किया था. फिर उसने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तानको 6 रनों से मात दी. भारतीय टीम अब ग्रुप-ए में चार अंकों के साथ टॉप पर है.अगर भारत यूएसए के खिलाफ 12 जून को होने वाले मुकाबलेमें जीत हासिल कर लेता है तो सुपर-8 में एंट्री ले लेगा. भारत को इसके बाद 15 जून को कनाडा के खिलाफभी मैच खेलना है. कुल मिलाकर कहें तो भारत की सुपर-8 में एंट्री तय मानी जा रही है.

भारतीय टीमने भले ही दोनों मैच जीते हैं, मगर उनकी बल्लेबाजी में अब भी खामी नजर आ रही है. सुपर-8 से पहले भारत को अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना ही होगा.पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत ने एक समय तीन विकेट पर 89 रन बनाए थे, लेकिन उसके बाद उसकी पारी लड़खड़ा गई. भारत ने 30 रनों के अंदर सात विकेट गंवा दिए. वो तो दाद देनी होगी भारतीय गेंदबाजों की, जिन्होंने छोटे टारगेट का सफलतापूर्वक बचाव किया.

IPL की तर्ज पर कोहली से ओपनिंगकराना सही नहीं!

भारतीय टीम के लिए इस टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने ओपनिंग की है. हालांकि कोहली दोनों ही मैचों में असफल रहे हैं. कोहली आयरलैंड के खिलाफ मैच में 1 रन बनाकर मार्क अडायर की बॉल पर आउट हुए थे. वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में वह 4 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर चलते बने. कोहली ने आईपीएल 2024 में शानदार खेल दिखाया था और 61.75 के एवरेज से सबसे ज्यादा 741 रन बनाए थे. इस प्रदर्शन के चलतेउनसेटीम मैनेजमेंट ने ओपनिंग कराने का फैसला किया.

Advertisement

देखा जाए तो अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में कोहली ने सिर्फ 11 मैचों में ओपनिंग की है. इस दौरान उन्होंने पहले नंबर पर 5 मैच खेलकर 119 रन बनाए हैं, वहीं दूसरे नंबर पर उन्होंने 6 मैचों में 71.50 की औसत से 286 रन स्कोर किए. बाकी की 100 पारियों में कोहली ने तीसरे, चौथे, पांचवें या छठे नंबर पर बैटिंग. कोहली सबसे ज्यादा कामयाब तीसरे नंबर पर रहे हैं, जहां उनके नाम पर 80 पारियों में 53.96 की औसत से 3076 रन दर्ज हैं.

virat kohli
विराट कोहली, फोटो क्रेडिट: Getty Images

शुरुआती मैचों में बेंच पर बैठे रहे यशस्वी

विराट कोहली के ओपनिंग करने के चलते यशस्वी जायसवाल को चांस नहीं मिल रहा है. यशस्वी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, ऐसे में रोहित के साथ मिलकर वो बेस्ट कॉम्बिनेशन बना सकते थे. भारतीय टीम के लिए ये बेहतर होता किरोहित-यशस्वी ओपनिंग करतेऔर कोहली तीसरे नंबर पर खेलते.हालांकि ऐसी स्थिति में शिवम दुबे की शायद प्लेइंग-11 में जगह नहीं बनती.

बैटिंग क्रम में छेड़छाड़ पड़ सकता है भारी

शुरुआती दो मैचों में विकेटकीप बल्लेबाजऋषभ पंत तीसरे नंबर पर उतरे हैं. पंत ने जरूर दोनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उन्हें इस दौरान किस्मत का भी साथ मिला है. पाकिस्तान के खिलाफ पंत के तीन कैच छूटे, एक बार विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने भी स्टम्पिंग मिस की. कहा जाए तो पंत तीसरे नंबर पर बैटिंग के दौरान खतरों से खेल रहे हैं.

Advertisement

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में अक्षर पटेल को चौथे नंबर परआजमाया गया. अक्षर किसी तरह 20 रनों तक पहुंचने में सफल रहे. फिर भी सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या जैसे स्टार खिलाड़ियों के रहते अक्षर को ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजना कतई जायज नहीं था. बड़े मैचों में सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या के बैटिंग क्रम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती.

गेंदबाजों ने किया है शानदार प्रदर्शन

बल्लेबाजों के निराशजनक खेल के बीच भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है. आयरलैंड के खिलाफ मैच में भारतीय गेंदबाजों ने जलवा दिखाया और विपक्षी टीम को सिर्फ 96 रनों पर समेट दिया. वहीं, पाकिस्तान टीम के खिलाफ 120 रनों के टारगेट को सफलतापूर्वक डिफेंड किया. जसप्रीत बुमराह गेंद से काफीशानदार खेल दिखा रहे हैं और उन्होंने लगातार दो मैचों में 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड जीता है. वहीं अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल और हार्दिक पंड्या ने भी अपने प्रदर्शन से समां बांधा है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय स्क्वॉड:रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, व‍िराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, हार्द‍िक पंड्या, मोहम्मद सिराज.

रिजर्व खिलाड़ीः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: अलग हाई कोर्ट, नई राजधानी के लिए अड़िग हरियाणा... मु्द्दा बनाने के लिए सभी MP को सौंपा जाएगा मांग पत्र

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़।लोकसभा चुनाव के बाद हरियाणा बनाओ अभियान फिर सक्रिय हो गया है। विधानसभा चुनावों में प्रदेश के लिए नई राजधानी और अलग उच्च न्यायालय को मुद्दा बनाने के लिए प्रदेश के सभी नवनिर्वाचित सांसदों को मांग पत्र सौंपा जाएगा।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now