PM Modi on T20 World Cup 2024- पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस में बताई टी20 वर्ल्ड कप जीतने की असली स्टोरी... पेरिस ओलंपिक को लेकर कही ये बात

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

PM Narendra Modi on T20 World Cup 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों रूस के दौरे पर हैं. यहां प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने और टूर्नामेंट में टीम के दमदार सफर की जमकर तारीफ की.

पीएम मोदी ने मंगलवार (9 जुलाई) को अपनो संबोधन में टी20 वर्ल्ड कप जीतने की असली स्टोरी भी बताई. साथ ही कहा कि पेरिस ओलंपिक 2024 में भी भारतीय खिलाड़ी अपना दम दिखाएंगे. पीएम ने युवाओं के आत्मविश्वास को भारत की 'असली पूंजी' करार दिया.

'भारत आखिरी बॉल और आखिरी पल तक हार नहीं मानता'

उन्होंने कहा कि यही युवा शक्ति देश को 21वीं सदी की नयी ऊंचाइयों पर पहुंचाने का सबसे बड़ा सामर्थ्य रखती है. प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय के लोगों से कहा कि निश्चित तौर पर उन्होंने भी भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप क्रिकेट का फाइनल मुकाबला देखा होगा और जीत का जश्न भी मनाया होगा.

उन्होंने कहा, 'वर्ल्ड कप जीतने की असली कहानी जीत की यात्रा भी है. आज का युवा और आज का युवा भारत आखिरी बॉल तक और आखिरी पल तक हार नहीं मानता है और विजय उनके कदम चूमती है, जो हार मानने को तैयार नहीं होते हैं.'

Advertisement

भारतीय टीम ने दूसरी बार जीता टी20 वर्ल्ड कप खिताब

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला पिछले महीने यानी 29 जून को बारबाडोस में खेला गया था. इस खिताबी मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता है.

भारत ने पिछला ICC खिताब 2013 में जीता था, जब उसने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैम्पियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी. इस तरह भारतीय टीम ने 11 साल बाद पहला ICC खिताब जीता. इस बीच 10 ICC टूर्नामेंट में टीम को निराशा मिली थी.

टी20 वर्ल्ड कप जीत के बाद टीम ने पीएम से की थी मुलाकात

भारत की इस जीत का जश्न देशभर में मनाया गया. भारत पहुंचने पर खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत हुआ. प्रधानमंत्री ने भी खिलाड़ियों से मुलाकात की थी. इसके बाद भारतीय टीम के स्वागत के लिए मुंबई में विजय जुलूस (विक्ट्री परेड) भी निकाला गया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भावना सिर्फ क्रिकेट तक ही सीमित नहीं है, बल्कि दूसरे खेलों में भी दिख रही है. पिछले 10 सालों में विभिन्न इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन को 'ऐतिहासिक' करार देते हुए उन्होंने कहा कि इस बार पेरिस ओलंपिक में भी भारत की तरफ से एक शानदार टीम भेजी जा रही है.

Advertisement

पीएम बोले- ओलंपिक में सारे खिलाड़ी दिखाएंगे अपना दम

उन्होंने कहा, 'आप देखिएगा, पूरी टीम... सारे खिलाड़ी कैसे अपना दम दिखाएंगे. भारत की युवा शक्ति का यही आत्मविश्वास भारत की असली पूंजी है. और यही युवा शक्ति भारत को 21वीं सदी की नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने का सबसे बड़ा सामर्थ्य रखती है.'

पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त के बीच खेले जाएंगे. भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टोक्यो ओलंपिक में रहा है, जिसमें भालाफेंक में नीरज चोपड़ा के ऐतिहासिक स्वर्ण समेत 7 पदक जीते. भारत के 100 से अधिक खिलाड़ियों ने ओलंपिक के लिये क्वालिफाई किया है, जिसमें 21 निशानेबाज हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Anant Radhika Wedding: साल की सबसे भव्य अनंत-राधिका की शादी में मेहमानों को कैसे मिली एंट्री? गवाह बने देश और दुनिया के दिग्गज

पीटीआई, मुंबई। एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और फार्मा क्षेत्र के दिग्गज विरेन मर्चेंट की बेटी राधिका की शादी में आयोजन की भव्यता और मेहमानों की दिव्यता ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। लेकिन इन आयोजन को इतन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now