रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के संन्यास लेने के बाद कितनी मजबूत है भारतीय T20 टीम?

4 1 19
Read Time5 Minute, 17 Second

भारतीय क्रिकेट टीम दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप जीतकर विश्व चैम्पियन बन गई है. इस टूर्नामेंट की खास बात ये रही कि इसमें भारतीय टीम ने अजेय रहकर ये खिताब अपने नाम किया. वहीं, ये पल भारतीय क्रिकेट के लिए भावुक कर देने वाला भी रहा. ऐसा इसलिए क्योंकि साल 2007 के बाद ये पहला मौका था, जब भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप का खिताब अपने नाम किया. वहीं, इस खिताबी जीत के साथ ही भारतीय टीम के तीन बड़े दिग्गज रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

रोहित-विराट के जाने से कमजोर हो जाएगी टीम इंडिया?

Virat Rohit Net Worth: विराट-रोहित ने एकसाथ लिया संन्‍यास, जानिए कमाई में  कौन आगे... कौन पीछे - Virat Kohli Rohit Sharma take retirement From T20  International Cricket after winning T20 world cup

इस बीच एक बड़ा सवाल कहीं न कहीं सभी के मन में है कि टी20 इंटरनेशनल से रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के संन्यास लेने के बाद कहीं टीम इंडिया कमजोर तो नहीं हो जाएगी. क्योंकि एक साथ तीन बड़े दिग्गजों का सन्यास लेना टीम को परेशानी में डाल सकता है.अब टीम इंडिया की जिम्मेदारी नए खिलाड़ियों के कंधों पर होगी. भले ही युवा खिलाड़ियों के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का लंबा अनुभव नहीं है, लेकिन फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने का एक अच्छा अनुभव इनके पास जरूर है. वहीं, इनका मार्गदर्शन करने की जिम्मेदारी अब हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे अनुभवी खिलाड़ियों पर होगी.


जिम्बाब्वे दौरे के पहले मैच में हारी युवा ब्रिगेड

टी20 विश्व कप 2024 का खिताब अपने नाम करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम 5 टी20 मैचों के लिए जिम्बाब्वे दौरे पर है, जहां पहले ही मैच में शुभमन गिल की अगुवाई वाली भारतीय टीम में अनुभव की खासा कमी दिखाई दी. मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम को जिम्बाब्वे के हाथों 13 रनों से हार का सामना करना पड़ा. जिसमें भारतीय टीम 20 ओवरों में 116 रनों के लक्ष्य का पीछा भी नहीं कर सकी और 19.5 ओवरों में मात्र 102 रनों पर सिमट गई.

Advertisement

Zimbabwe vs India 2nd T20I, Predicted Playing XI: Battered India eager to  fightback - India Today

हालांकि दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने बेहतरीन वापसी करते हुए जिम्बाब्वे को 100 रनों के बड़े अंतर से शिकस्त दी है. जिसमें अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़ और रिंकू सिंह की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 234 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर बना दिया. मैच के हीरो मात्र 47 गेंदों पर तूफानी शतक जड़ने वाले अभिषेक शर्मा को चुना गया है.

ऐसे में ये देखना खास होगा कि ये युवा खिलाड़ी अपने आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कैसे साबित कर पाते हैं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि आने वाले दिनों में भारतीय टीम को कई बड़ी टीमों के खिलाफ सीरीज खेलनी है. हालांकि भारतीय टीम में प्रतिभावान खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं है. वहीं, आईपीएल जैसी फ्रेंचाइजी लीग से खिलाड़ियों को अच्छा एक्सपोजर मिला है, जहां इन सभी खिलाड़ियों ने देश-विदेश के दिग्गज प्लेयर्स के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

गोली से छिदे कान, खून से लथपथ चेहरा और मुट्ठी भींचे ट्रंप की ये तस्वीर क्या US चुनाव का रुख बदल देगी?

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now