Tatkaal Passport बनवाना है तो घर बैठे करें अप्लाई, एजेंट के चक्कर से मिलेगा छुटकारा

Tatkaal Passport: पासपोर्ट बनवाना अब पहले के मुकाबले काफी आसान और तेज हो गया है. हालांकि आप चाहते हैं कि चंद हफ़्तों में ही पासपोर्ट आपको मिल जाए तो आप तत्काल पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से आप तत्काल पासपोर्ट के लिए

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

Tatkaal Passport: पासपोर्ट बनवाना अब पहले के मुकाबले काफी आसान और तेज हो गया है. हालांकि आप चाहते हैं कि चंद हफ़्तों में ही पासपोर्ट आपको मिल जाए तो आप तत्काल पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से आप तत्काल पासपोर्ट के लिए घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप इस प्रक्रिया के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

तत्काल पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के स्टेप्स :

1.पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 2.रजिस्टर करें या लॉग इन करें. 3."नया बनाएं/फिर से जारी करें" विकल्प चुनें. 4."स्कीम टाइप" में "तत्काल" चुनें. 5.आवेदन पत्र डाउनलोड करें और इसे अपनी जानकारी के साथ भरें. 6.ऑनलाइन भुगतान करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें. 7.अपनी अपॉइंटमेंट बुक करें. 8.अपनी अपॉइंटमेंट के दिन पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाएं और आवश्यक दस्तावेज जमा करें.

आवेदन पत्र भरते समय, आपको निम्नलिखित जानकारी प्रदान करनी होगी:

1.अपना नाम, जन्म तिथि, पता, और संपर्क जानकारी. 2.अपना आधार नंबर, पैन नंबर, और मतदाता पहचान पत्र नंबर. 3.एक पासपोर्ट आकार का फोटो. 4.एक हालिया फोटो पहचान प्रमाण. 5.एक निवास प्रमाण. 6.आवेदन शुल्क तत्काल पासपोर्ट के लिए 3,500 रुपये है.

अपनी अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

1.अपनी अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए, आपको अपने पासपोर्ट सेवा केंद्र की वेबसाइट पर जाना होगा. 2.अपने पासपोर्ट सेवा केंद्र का पता और संपर्क जानकारी खोजें. 3.अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें.

अपनी अपॉइंटमेंट के दिन, आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

1.भरा हुआ आवेदन पत्र. 2.पासपोर्ट आकार का फोटो. 3.एक हालिया फोटो पहचान प्रमाण. 4.एक निवास प्रमाण. 5.आवेदन शुल्क का भुगतान करने का प्रमाण. 6.पासपोर्ट सेवा केंद्र आपके आवेदन की जांच करेगा और यदि यह स्वीकार्य है, तो आपको आपका पासपोर्ट 10 दिनों के भीतर जारी कर दिया जाएगा.

तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय, निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

1.अपने आवेदन पत्र को ध्यान से भरें और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करें. 2.अपने आवेदन के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करें. 3.अपॉइंटमेंट के समय अपने पासपोर्ट सेवा केंद्र पर समय पर पहुंचें. 4.यदि आपके पास तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो आप पासपोर्ट सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bihar Politics: ...इसलिए बिहार आते हैं PM Modi, तेजस्वी के दावे के बाद विजय सिन्हा का रिएक्शन

राज्य ब्यूरो, पटना।उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एकबार फिर से बिहार आना राज्य से उनके विशेष लगाव का प्रमाण है। पिछले 10 वर्षों के उनके कार्यकाल में देश ने देखा है कि चुनावी दौरे के इतर भी मोदी जनता बीच सबसे अधि

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now