Ration Card में कैसे जोड़ सकते हैं नए सदस्य का नाम? जानें Online प्रोसेस

Ration Card Update: राशन कार्ड हर भारतीय के लिए एक जरूरी दस्तावेज है, और इसका इस्तेमाल करके आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है. अगर आपके घर में एक नया सदस्य जुड़ा है और आप राशन कार्ड में उसका नाम जोड़ना चाहते हैं तो आज हम आपको नया नाम जो

4 1 19
Read Time5 Minute, 17 Second

Ration Card Update: राशन कार्ड हर भारतीय के लिए एक जरूरी दस्तावेज है, और इसका इस्तेमाल करके आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है. अगर आपके घर में एक नया सदस्य जुड़ा है और आप राशन कार्ड में उसका नाम जोड़ना चाहते हैं तो आज हम आपको नया नाम जोड़ने का ऑनलाइन प्रोसेस बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाकर आप "राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ें" विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी देनी होगी:

1.राशन कार्ड संख्या 2.परिवार के मुखिया का नाम 3.नए सदस्य का नाम 4.नए सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र 5.नए सदस्य का आधार कार्ड 6.नए सदस्य का मोबाइल नंबर

फॉर्म भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे. दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा. आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा.

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

1.अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाएं. 2."राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ें" विकल्प पर क्लिक करें. 3.फॉर्म भरें. 4.आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें. 5.आवेदन शुल्क जमा करें. 6.आवेदन जमा करें.

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने स्थानीय खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाना होगा. कार्यालय में जाकर आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा. आवेदन पत्र में आपको निम्नलिखित जानकारी देनी होगी:

1.राशन कार्ड संख्या 2.परिवार के मुखिया का नाम 3.नए सदस्य का नाम 4.नए सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र 5.नए सदस्य का आधार कार्ड

आवेदन पत्र भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे. दस्तावेज जमा करने के बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा. आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा.

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1.अपने स्थानीय खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाएं. 2.आवेदन पत्र प्राप्त करें. 3.आवेदन पत्र भरें. 4.आवश्यक दस्तावेज जमा करें. 5.आवेदन शुल्क जमा करें. 6.आवेदन जमा करें.

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं:

1.राशन कार्ड 2.परिवार के मुखिया का आधार कार्ड 3.नए सदस्य का आधार कार्ड 4.नए सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदन शुल्क राज्य के अनुसार अलग-अलग होता है. आमतौर पर यह आवेदन शुल्क ₹100 से ₹500 तक होता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अगले पांच दिनों तक पूरे उत्तर प्रदेश में हीटवेव का रेड अलर्ट

News Flash 14 जून 2024

अगले पांच दिनों तक पूरे उत्तर प्रदेश में हीटवेव का रेड अलर्ट

Subscribe US Now