जैसलमेर में 44 डिग्री, दिल्ली-NCR में 42 पार पहुंचा तापमान... अगले 5 दिन हीटवेव का अलर्ट

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भयंकर गर्मी का प्रकोप जारी है. इस सीजन में पहली बार 42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है. अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि आया नगर में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. IMD ने अगले 5 दिन इस क्षेत्र में और ज्यादा गर्मी पड़ने के आसार जताए हैं.

भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने इस सप्ताह में दिल्ली समेत देश के दूसरे राज्यों में लू चलने के आसार जाहिर किए हैं. चेतावनी में कहा गया है कि दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और चंडीगढ़ में 19 मई को लू की संभावना है. इसके साथ ही पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी बढ़ते तापमान को देखते हुए लू चलने के आसार हैं.

राजस्थान, पंजाब और मध्य प्रदेश में बढ़ा तापमान

बता दें कि राजस्थान के जैसलमेर में पारा 44 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 42.6, जोधपुर में 42.5 और कोटा में 42.8 फीसदी तापमान दर्ज किया गया. वहीं पंजाब के अमृतसर में 42 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 42.4, लुधियाना में 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 42.3 और खंडवा में 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

ओडिशा में कल से बढ़ेगा पारा

IMD ने कहा कि 16 मई से ओडिशा में तापमान फिर से बढ़ेगा. ओडिशा के नुआपाड़ा में 14 मई कोसबसे अधिक 44 डिग्री सेल्सियस में मंगलवार को दर्ज किया गया था, जबकि ओडिशा के अन्य सभी स्थानों पर तापमान 41 डिग्री सेल्सियस था. भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि 16 मई से तापमान फिर से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ना शुरू हो जाएगा. अगले तीन दिनों तक राज्य के कुछ स्थानों पर आंधी, बिजली और बारिश होगी. उन्होंने कहा कि 18 मई से राज्य में शुष्क (ड्राई) मौसम रहेगा.

दिल्ली में 'खराब' श्रेणी में पहुंचाAQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के डेली AQI बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 243 ('खराब' श्रेणी) दर्ज किया गया. पिछले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के एक्यूआई में बढ़ोतरी हुई है. इसे ध्यान में रखते हुए एनसीआर और आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत कार्रवाई करने के लिए आज एक मीटिंग हुई. इसमें दिल्ली-एनसीआर के वर्तमान वायु गुणवत्ता की स्थिति का जायजा लेने, आईएमडी द्वारा दिल्ली-एनसीआर की समग्र वायु गुणवत्ता के पूर्वानुमानों से संबंधित तकनीकी और विशेषज्ञ इनपुट का आकलन करने पर मंथन हुआ.

Advertisement

देश के इन हिस्सों में 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा तापमान

कब दस्तक देगा मानसून?

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई के आसपास केरल में दस्तक दे सकता है. साथ ही कहा कि इसमें 4 दिन आगे या पीछे होने का अनुमान है. लिहाजा मानसून की शुरुआत 27 मई या 4 जून 2024 के बीच हो सकती है. केरल में मानसून के आगमन की सामान्य तारीख 1 जून है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कोर्ट ने क्यों बढ़ाई बिभव कुमार की कस्टडी, दिल्ली पुलिस ने आखिर कोर्ट से क्या-क्या कहा?

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now