बस 15000 रुपये का न‍िवेश और हो सकती है बंपर कमाई, आज खुल रहा इस कंपनी का IPO

Share Market Update: अगर आप भी शेयर बाजार या आईपीओ में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, ऑफ‍िस स्‍पेस कारोबार से जुड़ी कंपनी आफिस स्पेस सॉल्‍यूशंस ल‍िम‍िटेड का 599 करोड़ रुपये का आईपीओ (IPO) 22 मई (बुधवार) को ओपन होगा. आईपीओ का सब्

4 1 55
Read Time5 Minute, 17 Second

Share Market Update: अगर आप भी शेयर बाजार या आईपीओ में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, ऑफ‍िस स्‍पेस कारोबार से जुड़ी कंपनी आफिस स्पेस सॉल्‍यूशंस ल‍िम‍िटेड का 599 करोड़ रुपये का आईपीओ (IPO) 22 मई (बुधवार) को ओपन होगा. आईपीओ का सब्‍सक्र‍िप्‍शन आज से शुरू होकर 24 मई तक चलेगा. अभी ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयर 165 रुपये के प्रीम‍ियम के साथ ट्रेंड कर रहे हैं. आईपीओ का प्राइस बैंड 364-383 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. कंपनी की तरफ से मंगलवार को बताया गया क‍ि इश्‍यू खुलने के पहले द‍िन एंकटर निवेशकों से 268.61 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं.

IPO का साइज करीब 599 करोड़ रुपये

कंपनी के शेयर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 30 मई को ल‍िस्‍टेड होने की उम्‍मीद की जा रही है. 364-383 रुपये के प्राइस बैंड के अनुसार न‍िवेशक एक लॉट में 39 शेयर पर दांव लगा सकते हैं. आईपीओ के साइज करीब 599 करोड़ रुपये पर कंपनी का मार्केट कैप 2,659 करोड़ रुपये किया गया है. ऑफ‍िस स्पेस सॉल्‍यूशंस के आईपीओ में दो तरह के शेयर की ब‍िक्री की जा रही है. पहली बिक्री के तहत कंपनी 128 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी. दूसरी ब‍िक्री ओएफएस के जर‍िये होगी, ज‍िसमें मौजूदा शेयरहोल्‍डर अपने शेयर बेच रहे हैं. इस ऑफर के तहत 490.72 करोड़ रुपये के 1,22,95,699 शेयर बेचे जा रहे हैं.

क्‍या काम करती है कंपनी? ऑफ‍िस स्पेस सॉल्‍यूशंस भारत में सबसे ज्‍यादा जगहों पर काम करने के लिए फ्लेक्‍सीबल वर्कस्‍पेस मुहैया कराती है. ऑफ‍िस स्पेस सॉल्‍यूशंस की तरफ से हर तरह की कंपनियों को चाहे वो छोटे स्टार्ट-अप हो या बड़ी मल्‍टीनेशनल कंपनी, उनकी जरूरत के अनुसार ऑफ‍िस मुहैया कराए आते हैं. आप कंपनी से सिर्फ एक डेस्क किराये पर ले सकते हैं या पूरी टीम के लिए बड़ा ऑफिस स्‍पेस भी ले सकते हैं.

ऑफ‍िस स्पेस में तेजी से बढ़ोतरी ऑफ‍िस स्पेस सॉल्‍यूशंस जिस इंडस्‍ट्री में काम करती है, पिछले 20 साल में इसमें तेजी से डेवलपमेंट हुआ है. साल 2003 से पहले देश में ऑफिस के लिए यूज होने वाली जगह करीब 4.6 करोड़ वर्ग फीट हुआ करती थी, जो दिसंबर 2023 तक 18 गुना से ज्यादा बढ़कर 83.2 करोड़ वर्ग फीट हो गई. ऑफ‍िस स्पेस सॉल्‍यूशंस के आईपीओ में ज‍िन शेयर को ब‍िक्री के ल‍िए रखा गया है, उनको तीन हिस्सों में बांटा गया है. पहला 75% ह‍िस्‍सा बड़ा बैंक, बीमा कंपनियों जैसी संस्थागत बोलीदाता खरीद सकते हैं. दूसरा 15 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सा नॉन इंस्‍टीट्यूशनल इनवेस्‍टर के ल‍िए है. बाकी बचे 10% शेयर आम न‍िवेशकों के लिए है.

कंपनी पैसे का क्‍या करेगी? ऑफ‍िस स्पेस सॉल्‍यूशंस शेयर की ब‍िक्री से म‍िलने वाले पैसों का इस्तेमाल नए ऑफिस खोलने और अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए करेगी. इसके अलावा कंपनी इन पैसों का उपयोग रोजमर्रा के खर्चों को पूरा करने के लिए भी करेगी. अभी कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट पर 165 रुपये के प्रीम‍ियम के साथ सफर कर रही है. आईपीओ का आवंटन 28 मई तक हो जाएगा. कंपनी के 30 मई को शेयर बाजार में ल‍िस्‍टेड होने की उम्मीद है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बूंद-बूंद के लिए तरसती राजधानी... दिल्ली के 8 ड्राई जोन, जिनकी प्यास सिर्फ टैंकरों से बुझती है

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now