12वीं पास के लिए ये हैं सरकारी नौकरियां, मिलती है अच्छी सैलरी, ये है आवेदन करने का तरीका

4 1 50
Read Time5 Minute, 17 Second

Government Jobs after 12th: सरकारी नौकरी करने का ख्वाब कई स्टूडेंट्स देखते हैं. स्कूल पढ़ाई पूरी करने के बाद कई छात्र-छात्राएं सरकारी नौकरी में अपना करियर बनाना चाहते हैं.10वीं और 12वीं के बाद कैंडिडेट के लिए सरकारी नौकरी के दरवाजे खुल जाते हैं. अगर आपने इस साल 12वीं की परीक्षा पास की है तो आप सरकारी नौकरी की तरफ आगे बढ़ सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि 12वीं करने के बाद उम्मीदवार किन सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

रेलवे

12वीं के बाद भारतीय रेलवे में नौकरी लगना आसान है. रेलवे कई ऐसे पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन निकलता है जिसमें शैक्षिक योग्यता 12वीं पास मांगी गई होती है. रेलवे में ट्रैकमैन, गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर समेत कई अन्य पदों पर 10वीं पास वाले भी अप्लाई कर सकते हैं. इसमें कैंडिडेट्स को 22,500-25,380 प्रतिमाह तक सैलरी मिलती है. 10वीं और 12वीं पास के लिए रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर भी भर्तियां निकलती हैं. इसके अलावा 12वीं पास रेलवे में एएलपी, सहायक लोको पायलट, आरआरबी एनटीपीसी पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. इन भर्तियों का नोटिफिकेशन चेककरने के लिए कैंडिडेट्स को रेलवे की वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ पर जाना होगा.

भारतीय डाक

अगर आपने 12वीं पास की हुई है तो आप भारतीय डाक में भी सरकारी नौकरी पा सकते हैं. इसमें 10वीं पास कैंडिडेट्स पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ समेत कई अन्य पदों पर आवेदन कर सकते हैं. डाक विभाग में जीडीएस, सहायक, पोस्टमैन समेत कई पदों पर 12वीं पास कैंडिडेट्स की भर्ती भी होती है. पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट को 25,500 से 81,100 रुपये तक का वेतन मिलता है.

Advertisement

SSC

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) 12वीं पास के लिए कई भर्तियां निकालता है. इसमें सेना से लेकर स्टेनोग्राफर तक कई पदों के लिए वैकेंसी नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. इसमें कैंडिडेट्स को 5200 से 34800 रुपये तक का वेतन मिलता है.

पुलिस कॉन्स्टेबल

अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं तो अपने राज्य में पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. कई राज्यों में पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल पदों के लिए 12वीं पास योग्यता तय की गई है. उत्तर प्रदेश में पुलिस कॉन्स्टेबल का बेसिक पे 21,700 रुपए होता है.इसके अलावा मकान एचआरए, टीए, डीए समेत कई प्रकार का भत्ता मिलाकर एक यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की शुरुआती सैलरी 30 हजार रुपए (इन हैंड) से ज्यादा होती है.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA)

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) भी 12वीं पास के लिए आवेदन मांगता है. 10वीं पास एनडीए में स्टेनोग्राफर, लोअर डिवीजन क्लर्क, मल्टी टास्किंग स्टाफ, ड्राफ्ट्समैन समेत कई ग्रुप सी पदों पर अप्लाई कर सकते हैं. वहीं, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नवल एकेडमी (NA) कई ऐसे भर्ती नोटिफिकेशन निकालती है जिसमें योग्यता 12वीं पास मांग गई होती है. यूपीएससी एनडीए व एनए भर्ती परीक्षा के माध्यम से अलग-अलग विंग जैसे आर्मी, नेवी, एयर फोर्स और 10+2 कैडेट एंट्री के पद भरे जाते हैं.

Advertisement

नोट: इन सभी सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को संबंधितआयोग की वेबसाइट के नोटिफिकेशन को चेक करना होगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

पन्नू की बात कर मोदी का मन खट्टा तो नहीं करेंगे बाइडेन, डोभाल की वापसी की भी होगी खुन्नस?

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अभी इटली गए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी वहीं हैं। दक्षिणी इटली के पुगलिया में सम्मेलन का आयोजन किया गया है। माना जा रहा है कि मोदी और बाइडेन की अकेले में मुलाकात भी ह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now