UPSC Prelims Admit Card 2024- इस Link से डाउनलोड करें यूपीएससी CSE प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड, देखें एग्जाम पैटर्न

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

UPSC CSE Prelims Admit Card 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2024 के लिए प्रारंभिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in या upsc.gov.in से अपना एडमिट कार्ड चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपने हॉल टिकट ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए अपने आवेदन नंबर की जरूरत होगी.

UPSC CSE Prelims 2024 Exam Date: 16 जून को होगा प्रीलिम्स
यूपीएससी सिविस सेवा परीक्षा तीन स्टेज में आयोजित की जाती है. पहला स्टेज- सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम है, जो 16 जून 2024 को आयोजित किया जाएगा. हालांकि इससे पहले यह परीक्षा 26 मई को आयोजित होनी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के चलते इसे जून के लिए स्थगित कर दिया गया था. प्रीलिम्स क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को मेन्स और फिर इंटरव्यू स्टेज में शामिल होना होगा. UPSC मेन्स 20 सितंबर को होने वाली है.

इस साल, UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 80 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम, फोटो, UPSC परीक्षा केंद्र का पता और रोल नंबर जैसे जरूरी डिटेल्स होंगी. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद डिटेल्सजरूर चेक करें. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कोचिंग या घर से करें UPSC की तैयारी? जानिए टॉपर किसे मानते हैं ज्यादा बेहतर, पढ़ें अफसरों के टिप्स

UPSC Admit Card 2024: ऐसे डाउनलोड करें यूपीएससी सीएसई एडमिट कार्ड
स्टेप 1: सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: होमपेज पर, “UPSC Admit Card 2024” लिंक को खोजें और उस पर क्लिक करें.
स्टेप 3: एक नया पेज खुलेगा, यहां मांगी गई जरूरी डिटेल्स दर्ज करें.
स्टेप 4: यूपीएससी सिविल सेवा प्री एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें.
स्टेप 5: एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट ले लें.

UPSC CSE Prelims 2024 Admit Card Download Link

400 अंक का होगा प्रीलिम्स पेपर
प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के लिए परीक्षार्थियों को पेपर 1 और पेपर 2 (CSAT) दोनों को पास करना होगा. प्रत्येक पेपर 200 मार्क्स (दोनों पेपर 400 अंक) का होगा, जिसमें मल्टीपल च्वॉइस सवाल होंगे. यह दो सेशन में आयोजित किया जाएगा. पहला सेशन सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक होने की उम्मीद है, जिसमें सामान्य अध्ययन (जीएस), भूगोल, इतिहास, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय राजनीति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अंतर्राष्ट्रीय संबंध और पर्यावरण और पारिस्थितिकी विषयों पर सवाल शामिल होंगे. वहीं दूसरा सेशन सिविल सेवा योग्यता परीक्षा (CSAT) होगा जो दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगा. इसमें तर्क और विश्लेषणात्मक प्रश्न, निर्णय लेने वाले प्रश्न और पढ़ने की समझ के प्रश्न शामिल होंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: खाने में क्या लेंगे सर? जब एक वेटर ने क्लियर किया UPSC, बदल दी अपने बेहद गरीब परिवार की जिन्दगी

नेगेटिव मार्किंग
अगर कोई उम्मीदवार गलत उत्तर चुनता है, तो उस प्रश्न के लिए एक तिहाई (0.33) अंक काट लिया जाएगा. यदि कोई उम्मीदवार एक से अधिक उत्तर चुनता है, भले ही उनमें से एक सही हो, तो इसे गलत उत्तर माना जाएगा. यदि कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न को अनुत्तरित छोड़ देता है, जिसका अर्थ है कि कोई उत्तर नहीं दिया गया है, तो उस प्रश्न के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

बता दें कि यूपीएससी सीएसई 2024 भर्ती अभियान के माध्यम से IAS, IPS, IFS और IRS समेत विभिन्न केंद्र सरकार की सेवाओं और विभागों में 1056 पद भरे जाएंगे. दिव्यांग कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 40 रिक्तियां आरक्षित की गई हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand News: कोयल नदी में डूबा BSF जवान, मरने से पहले कर गया ऐसा काम; दहाड़ मार रो पड़ा परिवार

संवाद सूत्र,मनोहरपुर (झारखंड)। Jharkhand News:झारखंड केमनोहरपुर में कोयल नदी में नहाने के दौरान दो बच्चों को डूबता हुआ देख बगल में नहाते हुए बीएसएफ के जवान ने नदी में छलांग लगा दी। उन्होंने एक बच्चे को तो डूबने से बचा लिया पर दूसरे बच्चे को बचाने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now