चीन-अफगानिस्तान में बाढ़ से हाहाकार, अचानक आई बारिश ने मचाई भारी तबाही

China Afghanistan Flood: चीन और अफगानिस्तान इस वक्त अचानक आई बारिश के कारण बाढ़ की मार झेल रहे हैं. दोनों देशों में भारी बारिश के बाद तबाही का मंजर है. दोनों देशों में बाढ़ के कारण कई लोगों ने जान गंवाई है. बाढ़ के कारण दोनों देशों के कई इलाकों मे

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

China Afghanistan Flood: चीन और अफगानिस्तान इस वक्त अचानक आई बारिश के कारण बाढ़ की मार झेल रहे हैं. दोनों देशों में भारी बारिश के बाद तबाही का मंजर है. दोनों देशों में बाढ़ के कारण कई लोगों ने जान गंवाई है. बाढ़ के कारण दोनों देशों के कई इलाकों में अब भी तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. चीन में लगातार हो रही भारी बारिश के बाद कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए. दोनों ही देशों से बाढ़ की डराने वाली तस्वीरें सामने आई हैं.

चीन में बाढ़ से हाहाकार

चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग प्रांत में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ ने सब कुछ तबाह कर दिया. शहर के शहर पूरी तरह से पानी में डूब गए हैं और दूर-दूर तक सिर्फ़ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. किनझोउ शहर के रिहायशी इलाकों से लेकर बाजारों तक हर जगह कई फीट पानी भरा हुआ है. सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं और वहां खड़ी गाड़ियां डूब गई हैं. पानी इमारतों की छतों तक पहुंच गया है.

चीन में अभी टली नहीं है आसमानी मुसीबत

चीन के दक्षिण-पश्चिमी इलाके बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और नाव के जरिए लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया. वहीं नेपो काउंटी शहर में भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड होने से सड़क पर पहाड़ का मलबा जमा हो गया जिसे जेसीबी से हटाना पड़ा. चीन में बाढ़ और बारिश की मुसीबत अभी और बढ़ सकती है. मौसम विभाग ने दक्षिणी चीन के कई प्रांतों में अगले 10 दिन तक भारी बारिश का अनुमान जताया है.

अफगानिस्तान में बाढ़ से तबाही का मंजर

वहीं, अफगानिस्तान में भी कई प्रांतों में आई भीषण बाढ़ के बाद हालात बेहद खराब हो गए हैं. आसमान से बरसी इस आफत का सबसे ज़्यादा असर बघलान प्रांत में देखने को मिला है. बाढ़ का पानी रिहायशी इलाकों में पहुंचा तो सैलाब आ गया, हर तरफ तबाही का मंजर दिखाई दिया. बाढ़ के बाद बघलान प्रांत का शेख जलाल गांव पूरी तरह तबाह हो गया. कच्चे मकान इस तरह ढह गए जैसे खंडहर हों और उनमें कोई न रहता हो. लोग अपने घरों से बाढ़ का पानी निकालते दिखे.

बाढ़ से 300 लोगों के मरने का दावा

तालिबान के आंतरिक मंत्रालय के मुताबिक उत्तरी अफगानिस्तान के तीन प्रांतों में आई भीषण बाढ़ में अब तक 153 लोगों की मौत चुकी है. अभी भी 150 से ज्यादा लोग बाढ़ में फंसे हैं. वहीं बघलान प्रांत के 5 जिले बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित बताए जा रहे हैं WFP ने अफगानिस्तान में बाढ़ से 300 लोगों के मरने का दावा किया है. तालिबान के अधिकारियों ने अफगानिस्तान में बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने के लिए कई हेलिकॉप्टर्स को भेजा है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

उत्तराखंड हाईकोर्ट से हल्द्वानी दंगे के आरोपी को बड़ी राहत, 2.44 करोड़ के रिकवरी नोटिस पर लगाई रोक

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now