पाकिस्तान ने PM मोदी को तीसरी बार शपथ लेने की दी बधाई, क्या बोले शहबाज शरीफ

Narendra Modi: लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बाद देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है. लगभग तीन महीने चले चुनावी प्रक्रिया के बाद 4 जून को चुनाव आयोग ने नतीजे घोषित किए थे. नतीजे मे

4 1 36
Read Time5 Minute, 17 Second

Narendra Modi: लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बाद देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है. लगभग तीन महीने चले चुनावी प्रक्रिया के बाद 4 जून को चुनाव आयोग ने नतीजे घोषित किए थे. नतीजे में एनडीए की जीत के बाद से ही दुनिया भर के नेताओं ने पीएम मोदी को बधाई दे दी थी. लेकिन पाकिस्तान ने बधाई नहीं थी.

लेकिन कल पीएम मोदी के शपथ लेने के बाद आज यानी सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पीएम मोदी को प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शहबाज शरीफ ने लिखा है, " भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर नरेंद्र मोदी को बधाई."

इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच से जब को पूछा गया था कि पाकिस्तान ने नरेंद्र मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई क्यों नहीं दी? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि चूंकि भारत में सरकार का गठन अभी चल ही रहा है, इसलिए नरेंद्र मोदी को बधाई देने की बात करना जल्दबाजी है.

Felicitations to @narendramodi on taking oath as the Prime Minister of India.

— Shehbaz Sharif (@CMShehbaz) June 10, 2024

एशिया से यूरोप तक भारत की जीत की चर्चा

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के बहुमत हासिल करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी और उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई. श्रीलंका के राष्ट्रपति ने ‘X’ पर लिखा, ‘मैं BJP की अगुवाई वाले NDA को उसकी जीत पर हार्दिक बधाई देता हूं, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रगति और समृद्धि में भारतीय लोगों के विश्वास को प्रदर्शित करती है.’

वैश्विक नेताओं को मोदी से उम्मीद

नेपाल के प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने भी NDA की चुनावी सफलता पर अपने भारतीय समकक्ष को बधाई दी. वहीं पाकिस्तान की सत्ता पर काबिज पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) पार्टी के नेता और पंजाब की सूचना मंत्री आजमा बोखारी ने कहा, ‘भारत के लोगों और चुनाव में जीत हासिल करने वाले उम्मीदवारों को पाकिस्तान बधाई देता है और उम्मीद करता है कि इसके परिणाम (नई सरकार) उपमहाद्वीप में शांति, प्रगति और समृद्धि लाएंगे.’

अमेरिका का सधा रवैया

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने भारत के संसदीय चुनावों की सराहना करते हुए इसे 'इतिहास में लोकतंत्र की सबसे बड़ी प्रक्रिया’ बताया लेकिन उसने चुनाव के नतीजों पर टिप्पणी करने से परहेज किया. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत के लोगों को ‘लोकतंत्र की व्यापक प्रक्रिया में’ शामिल होने के लिए बधाई दी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मेनका गांधी ने HC में दायर की याचिका, सपा सांसद राम भुआल निषाद का निर्वाचन रद्द करने की अपील

News Flash 27 जुलाई 2024

मेनका गांधी ने HC में दायर की याचिका, सपा सांसद राम भुआल निषाद का निर्वाचन रद्द करने की अपील

Subscribe US Now