चीनी जूते चमकाएंगे पाकिस्तान की फूटी किस्मत? बैठे-बिठाए हो गया अरबों डॉलर का जुगाड़

Pakistan Economic crisis: करीब 21 करोड़ की आबादी वाले पाकिस्तान की माली हालात दिनों दिन कैंसर के चौथे स्टेज जितनी गंभीर होती जा रही है. इसका साइड इफेक्ट सीधा-सीधा ये है कि वहां के लोग भी कर्ज के दलदल में धंसे जा रहे हैं. इस बीच डूबते पाकिस्तान को

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

Pakistan Economic crisis: करीब 21 करोड़ की आबादी वाले पाकिस्तान की माली हालात दिनों दिन कैंसर के चौथे स्टेज जितनी गंभीर होती जा रही है. इसका साइड इफेक्ट सीधा-सीधा ये है कि वहां के लोग भी कर्ज के दलदल में धंसे जा रहे हैं. इस बीच डूबते पाकिस्तान को एक बार फिर उसके जिगरी चीन ने तिनके का नहीं बल्कि अपने जूतों का सहारा दिया है. जी हां चौकिए नहीं इस बार उसे तिनके का सहारा नहीं बल्कि मेड इन चाइना जूतों का सहारा मिलने जा रहा है. जिसे लेकर माना जा रहा है कि सबके लिए ना सही लेकिन हजारों लोगों के लिए कुछ टाइम के राशन-पानी यानी रोजीरोटी का जुगाड़ हो जाएगा.

: पाकिस्तान इस समय महंगाई, विदेशी मुद्रा की कमी और नकदी के संकट से जूझ रहा है. हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. ऐसे में अबतक सऊदी और यूएई की ओर कटोरा लेकर देखने वाले हुक्मरानों की ओर चीन ने फौरी मदद का हाथ बढ़ाया है.

शहबाज शरीफ की नई कवायद

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), संचार, खनन एवं ऊर्जा क्षेत्रों में पाकिस्तान-चीन सहयोग का एक नया युग शुरू हो गया है और इससे आर्थिक विकास होगा तथा समय की कसौटी पर खरे उतरे द्विपक्षीय संबंध और प्रगाढ़ होंगे. रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार शरीफ की यह टिप्पणी शनिवार को इस्लामाबाद में चीन की अपनी हालिया यात्रा के दौरान किए गए समझौतों और सहमति ज्ञापनों के क्रियान्वयन पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए आई.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन क्षेत्रों में पाकिस्तान-चीन सहयोग को बढ़ावा देने से आर्थिक विकास होगा, क्षेत्रीय संबंधों में मजबूती आएगी और दोनों देशों के बीच संबंध प्रगाढ़ होंगे.

चीनी जूते चमकाएंगे पाकिस्तानियों की फूटी किस्मत?

उन्होंने पाक-चीन की मित्रता का उल्लेख करते हुए कहा कि चीन ने हमेशा मुश्किल समय में पाकिस्तान का साथ दिया है. उन्होंने कहा, 'चीन सबसे मजबूत आर्थिक शक्ति के रूप में उभरा है और पाकिस्तान उसके विकास का अनुकरण कर सकता है.'

प्रधानमंत्री को हाल ही में पाकिस्तान की यात्रा पर आए चीनी जूता निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधिमंडल के बारे में भी जानकारी दी गई जो नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में अपनी विनिर्माण इकाइयां स्थानांतरित करने जा रही हैं. उन्होंने बताया कि चीनी कंपनियों के पास इस क्षेत्र में पांच से आठ अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की क्षमता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal News: हिमाचल प्रदेश में जल्‍द होगा बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, दिल्‍ली जाने को तैयार हैं सात IAS अधिकारी

राज्य ब्यूरो, शिमला। प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लगातार दो उपचुनाव में छह सीटें जीतने और दोबार से कांग्रेस के विधायकों की संख्या को 40 करने के बाद अब नए मोड में सरकार को आगे ले जाने की तैयारी में है।

इस सबके बीच डेढ़ साल से

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now