इन चीजों में होता है दूध से ज्यादा कैल्शियम, हड्डियों को बनाते हैं लोहे सी मजबूत

<

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

जब कैल्शियम की बात आती है तो सबसे पहला भोजन जो शायद दिमाग में आता है वह है गाय का दूध. गाय का दूध कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है. अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, लो फैट दूध का 1 कप हमें 314 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है जो अमेरिकन फूड एंड ड्रग एसोसिएशन (एफडीए) के अनुसार, कैल्शियम कीआपके दैनिक जरूरतका 24 प्रतिशत है. .

नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, कैल्शियम शारीरिक विकास,स्वस्थ हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य केलिए जरूरी होता है. यह इस बात का ख्याल रखता है कि आपका दिल, तंत्रिकाएं और मांसपेशियां ठीक से काम करें. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि दूध ही एकमात्र कैल्शियम प्रदान करने वाला फूड है, तो आप गलत सोच रहे हैं.

यहां हम आपको एक गिलास गाय के दूध से अधिक कैल्शियम प्रदान करने वालेखाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं.

योगर्ट
एक कप योगर्ट में 488 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. दूध की तरह योगर्ट भी कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है लेकिन यह दूध के समान मात्रा में अधिक कैल्शियम प्रदान करता है. योगर्ट में आपफल डालकर इसे स्वादिष्ट और ज्यादा हेल्दीबना सकते हैं. लेकिन हेल्दी विकल्प के लिए हमेशाकम या बिना चीनी और मिठास वाले योगर्ट ही चुनें.

Advertisement

बादाम का दूध
1 कपबादाम के दूध में 449 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. बादाम का दूध भीगे हुए पिसे बादाम और पानी से बनाया जाता है. यह आमतौर पर कैल्शियम कार्बोनेट से समृद्ध होता हैजो चूना पत्थर में पाया जाने वाला खनिज है. अगरआप प्लांट बेस्डडेयरी प्रॉडक्ट काविकल्प चाहते हैं तो बादाम का दूध एक बढ़िया विकल्प है. हालांकि, गाय के दूध और सोया दूध के विपरीतबादाम का दूध प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत नहीं है, अन्य प्लांट बेस्डडेयरी विकल्पों की तरह हमेशा यह जरूर जान लें किबाजार में मिल रहा दूध कैल्शियम से भरपूर है या नहीं.

बादाम
1 कप साबुत बादाम में 385 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. साबुत बादाम कैल्शियम का एक और समृद्ध स्रोत हैं. यहहेल्दी फैट, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई से भी भरपूर होता है.एक मुट्ठी बादाम इसे एक पौष्टिक नाश्ता बनाता हैजिसमें करीब 13 ग्राम हेल्दी मोनोऔर पॉली-अनसैचुरेटेड फैट होता है. ये अनसैचुरेटेड फैट बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकते हैं.

संतरे का जूस

1 कप फॉर्टिफाइड संतरे के रस में 347 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. फॉर्टिफाइडका मतलबऐसा भोजन जिसमें जरूरी पोषक तत्व डाले गए हों.अगर आपदूध नहीं पीना चाहतेतो संतरे का रस आपकी कैल्शियम की जरूरतों को पूरा कर सकता है. अमेरिकियों के लिए 2020-2025 डाइट से जुड़ेदिशानिर्देशों के अनुसार, 1 कप संतरे का रस का मतलब है कि आपने अपने दिन की एक फ्रूट सर्विंग की जरूरत को पूरा कर लिया हैइसलिए कम मात्रा में जूस का आनंद लेना आपके कैल्शियम इनटेक को बढ़ाने का एक तरीका है. दिशानिर्देश यह भी सुझाव देते हैं कि मध्यम मात्रा में रोजाना फलों का रस व्यक्ति के लिए हेल्दी डाइट पैटर्नका हिस्सा हो सकता है लेकिन ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है.

ओट्स का दूध

1 कप ओट्स के दूध में 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.बादाम के दूध की तरह ओट्सके दूध में फॉर्टिफिकेशन की प्रक्रिया में कैल्शियम कार्बोनेट मिलाया जाता है. जबकि आप खुद भी ओट्स मिल्क बना सकते हैं.हालांकि फैक्टरी में बनने वाला दूध अधिक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है. यह ध्यान रखें कि ओट्स मिल्क कम प्रोटीन वाला पेय (3 ग्राम प्रति कप) है जिसमेंगाय के दूध और फोर्टिफाइड सोया मिल्कके बराबर प्रोटीन की मात्रा नहीं होती है.

Advertisement

सैल्मन
आधा कप साल्मन में 312 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. आपको डिब्बाबंद सैल्मन से भी कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है. सैल्मनप्रोटीन से भरपूर मछली है जिसमें दिल के लिए जरूरी ओमेगा-3 वसा और विटामिन बी, पोटेशियम और सेलेनियम होता है. डिब्बाबंद सी फूड का चुनाव आपके आहार में अधिक मछली शामिल करने का एक बढ़िया और आसान तरीका हो सकता है.

सोयामिल्क
1 कप फॉर्टिफाइड सोयामिल्क में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. फॉर्टिफाइड सोया दूध में गाय के दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम नहीं होता है. यह एकमात्र प्लांट बेस्ड दूध का ऑप्शनहै जो पोषण की दृष्टि से दूध के बराबर है. इसमें अक्सर कैल्शियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है (6 ग्राम प्रति कप)और इसमें सैचुरेटेट फैट भी कम होताहै. आप अपनी डेली नीड को पूरा करने के लिए गाय के दूध के स्थान पर इस प्लांट बेस्डदूध का विकल्प चुन सकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Ram Mandir News: राम मंदिर में मोबाइल पर लगा बैन, ट्रस्ट ने आईजी के साथ बैठक में लिया निर्णय, यह है वजह

संवाद सूत्र, अयोध्या। रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों, मंडलायुक्त एवं आईजी की संयुक्त बैठक में राम मंदिर परिसर में मोबाइल फोन प्रतिबंधित किए जाने का निर्णय गुरुवार को इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हनुमानजी की मूर्ति का हाथ टूटे होने

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now