बुढ़ापे से बचने के लिए रोज करें ये 5 काम, स्किन पर नहीं आएंगी झुर्रियां

<

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

हर कोई चाहता है कि वो लंबे समय तक जवान दिखे. लेकिन उम्र बढ़ना एक तय प्रक्रिया है. बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई बदलाव होते हैं और सबसे पहले इसका असर हमारे चेहरे पर दिखाई देता है. चेहरे पर झुर्रियां औरफाइन लाइंस जैसी समस्या बढ़ती उम्र के निशान हैं. हालांकि कई बार खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही लोग इन परेशानियों का सामना करने लगते हैं.

इन समस्याओं से छुटकारा पानेके लिए लोग महंगे कॉस्मेटिक प्रॉडकट्स से लेकरसैलून में जाकर ना जाने कितने महंगे-महंगे ट्रीटमेंट कराते हैंलेकिन वास्तव में अगर आप अपनी रोजाना की कुछ आदतों को बदल लें तो आप लंबे समय तक खुद को जवान और सुंदर रख सकते हैं. आइए जानते हैं कि आपकिन आदतों से खुद को जवा रख सकते हैं.

1.पानी
पानी शरीर को ही नहीं आपकी स्किन को भी जीवन देता है. यह आपकी स्किन के लिए बेहद जरूरी है. दिन भर में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन कर आप अपनी स्किन को सुंदर और जवान रख सकते हैं.इसलिए दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीएं.

Advertisement

2. पोषण से भरपूर भोजन
जवान रहने के लिए आपको हेल्दी और बैलेंस डाइट लेनी चाहिए जिसमें आपको सब्जियों और फलों को शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही आप साबुत अनाज का सेवन भी करें. ये स्किन को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं.

3.सूरज की हानिकारक किरणों से बचें

स्किन के लिए सूरज की अल्ट्रावायलेटकिरणें बहुत खतरनाक होती हैं.इसलिए आपको अपनी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाना है. घर से निकलने से पहलेहमेशा चेहरे को ढकें और हमेशासनस्क्रीन लगाएं.

4. स्किन का रखें ख्याल
हेल्दी और जवान रहने के लिए स्किन कीकेयर करना जरूरी है. खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण भरे माहौल में यह और भी जरूरी हो जाता है. इसलिए हमेशा अपने फेस को क्लीन,मॉइश्चराइज और एक्सफोलिएटजरूरी करें. ऐसा करने से आपकेचेहरे पर जमी गंदगी दूर होगी औरचेहरा चमकदार होगा.

5. अच्छी नींद है जरूरी
अच्छी नींद का हमारी त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है इसलिए रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. यह न सिर्फ हेल्दी स्किन के लिए बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

खुशखबरी! पांच महीने बाद पर्यटकों से चहका रोहतांग पास, बर्फीली वादियों को निहारने की मची होड़; एडवांस परमिट हो रहे बुक

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, मनाली। Rohtang Pass Opened: 13,050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रा शुक्रवार को पांच माह बाद पर्यटकों से चहक उठा। दर्रे में चार से छह फीट मोटी बर्फ जमा है। पर्यटकों में दर्रे को निहारने की होड़ मच गई है। रोहतांग जाने के लिए आ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now