केरल में 2000 लोगों पर हेपेटाइटिस A का खतरा, 12 की मौत, अलर्ट पर 4 जिले

4 1 67
Read Time5 Minute, 17 Second

केरलपिछले कुछ सालों से हेपेटाइटिस A के गंभीर प्रकोप से जूझ रहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 2024 के शुरुआती साढ़े 4 महीने मेंहेपेटाइटिस A के कुल 1,977 मामले दर्ज कर लिए गएहैं. इस वायरस से 12लोगों की मौत भी हो गई है. इसके अलावा5,536 अन्य संदिग्ध मामले सामने आए हैं. बिगड़ती हुई स्थिति को देखते हुए केरल सरकार ने 4 जिलोंकोझिकोड, मलप्पुरम, त्रिशूर और एर्नाकुलम में अलर्ट जारी कर दिया है.

लिवर को प्रभावित करता है हेपेटाइटिसA

कोझिकोड, मलप्पुरम, त्रिशूर और एर्नाकुलम ही वह जिले हैं जहांहेपेटाइटिस A के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं.राज्य स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने अधिकारियों को जमीनी स्तर पर इससे जुड़ी योजनाओं को मजबूत करने का निर्देश दिया है. बता दें कि हेपेटाइटिसA दूषित खाने और पानी से या किसी संक्रामक व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से फैलता है. यह बीमारी सीधे लिवर को प्रभावित करतीहै.

पानी का क्लोनीकरण करने का निर्देश

इंडियन एक्सप्रेस कीरिपोर्ट के मुताबिक, राज्य स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सभी क्षेत्रों में पानी का क्लोरीनीकरण करने का आदेश दिया है.रेस्टोरेंट्सको अपने कस्टमर को उबला पानी ही देने को कहा गया है. ये सब चीजें प्रभावी तरीके से लागू हों, इसके लिए अधिकारी इन रेस्टोरेंट्सका निरीक्षण भी करेंगे. साथ ही ये भी देखा जाएगा कि सभी कर्मचारियों के पास हेल्थ कार्ड है कि नहीं.

Advertisement

पिछले साल से ज्यादा है हेपेटाइटिसA के मामले

स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक,. इस साल 13 मई तक हेपेटाइटिसA के जो आंकड़े दर्ज किए गए हैं, वह साल 2023 से ज्यादा है. वहीं, साल 2022 में 231, 2021 में 114, 2020 में 46 , 2019 में 1,620, 2018 में 1,369, और 2017 में 988 मामले दर्ज किए गए थे.

पानी की गुणवत्ता में आई कमी

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर डॉ. एनएम अरुण ने कहा है कि पिछले कुछ सालों में राज्य में पानी की गुणवत्ता में भारी कमी दर्ज की गई.हेपेटाइटिस ए वायरस (HAV) मुख्य रूप से संक्रमित लोगों के मल से फैलता है.ऐसे कई जगहों पर लीकेज के चलते साफ पानी की पाइपलाइनें, यूज हो चुके गंदे पानी की पाइप लाइनों के संपर्क में आ जाती हैं. फिर इन पाइपों के जरिए मिलने वाले पानी का इस्तेमाल करने सेहेपेटाइटिस ए होने का खतरा बढ़ जाता है.

इस पंचायत में खराब है स्थिति

केरल में एर्नाकुलम में वेंगूर पंचायत मेंहेपेटाइटिस ए का कहर सबसे ज्यादा है. यहां 17 अप्रैल से लगभग 200 लोग HAV से संक्रमित हुए हैं. एक की मौत हो गई है,.अभी41 लोग अस्पताल में हैं. इनमें 4 की हालत बहुत ही गंभीर है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली आते ही संत.. बंगाल में शैतान, राज्य में अघोषित आपातकाल, ममता पर बरसे अधीर

Adhir Ranjan Chowdhury: पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी इधर दिल्ली में नीति आयोग की बैठक के दौरान सरकार पर बिफर गईं और उनकी आवाज दबाने का आरोप लगाया. ममता ने बैठक के बीच ही वॉकआउट कर दिया और आरोप लगाया कि उनका माइक बंद कर दिया

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now