वजन घटाने में दवा की तरह काम करते हैं फाइबर से भरपूर ये 5 फूड्स, आज से ही शुरू करें खाना

<

4 1 59
Read Time5 Minute, 17 Second

आजकल हर कोई हेल्दी और फिट रहना चाहता है लेकिन आज के समय में बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं. उनके लिए वजन घटाना किसी चुनौती से कम नहीं है. चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए कौन सी ऐसी 5 चीजें हैं जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

सब्जियां
वजन कम करने के लिए बिना स्टार्च वाली सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक, गाजर, केल और स्प्राउट्स का सेवन करें. इन सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर होने के कारण यह जल्दी वजन घटाने में मददगार होती है.

फल
भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोग अक्सर फल खाने के बजाय जल्दी में जूस पीकर निकल जाते हैं. फल में जूस के मुकाबले ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है इसलिए जूस के बजाय फल का ही सेवन करना चाहिए. जैसे कि- सेब, नाशपाती, जामुन और संतरे.

फलियां
फलियां जैसे बीन्स, चने और दाल में अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता हैजिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती है. इसका सेवन करने से बॅाडी में एनर्जी आती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

साबुत अनाज
साबुत अनाज सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है जैसे कि, ओट्स, जौ, क्विनोआ और वीट ब्रेड. साबुत अनाज में रिफाइंड अनाज की तुलना में अधिक मात्रा में फाइबर और पोषक तत्व होते हैंजो कि वजन को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement

नट्स और सीड्स
नट्स और सीड्स जैसे, अलसी के बीज, बादाम, चिया सीड्स और कद्दू के बीज. इन सब में सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि अधिक मात्रा में हेल्दी फेटऔर प्रोटीन भी होताहैजो कि हेल्थ के लिए काफी सेहतमंद मानाजाताहै. इसको रोजाना की दिनचर्या में शामिल करने से यह वजन को भी कम करने में मदद करता है.

एवोकाडो
एवोकाडो एकमात्र ऐसा फल है जो कि सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और हेल्दी फैट होता है. यह सेहत, स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए इसको सुपरफूड भी कहा जाता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal News: खुशखबरी! अब राष्ट्रपति आवास घूमना होगा आसान, HRTC ने यात्रियों के लिए शुरू की फ्री बस सेवा

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला से छराबड़ा यानी राष्ट्रपति आवास के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की निश्शुल्क बस सेवा शुरू हो गई है। पहले दिन हालांकि कम यात्री थे, लेकिन शहर के लोगों व सैलानियों में इसके लिए उत्साह है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now