डायबिटीज हो गई है तो इन तीन चीजों से करें परहेज, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

<

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

भारत में डायबिटीज एक तेजी से बढ़ती हुई बीमारी बनती जा रही है. यह एक साइलेंट किलर है जो धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाती है और जब तक आपको पता चलता है, तब तक आप पूरी तरह इसकीगिरफ्त में होते हैं. अगर एक बार डायबिटीज हो जाए तो ताउम्र यह आपका पीछा नहीं छोड़ती. इसलिए बेहतर है कि इस बीमारी से आप पहले ही सतर्क रहें, खासकर अगर किसी को यह बीमारी हो जाए तो अपने खानपान का खास ध्यान रखें.

खाने-पीने का ध्यान रखकर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं और डायबिटीज के लक्षणों को काबू रख सकते हैं. कई बार आप जाने-अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो खून में ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे मेंअगर आप डायबिटीज के मरीज हैंतो भूलकर भी कुछ फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. यहां हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको इस बीमारी में एवॉइड करना चाहिए.

तले-भुने से करें परहेज

डायबिटीज के मरीजों को तले-भुने खाने से परहेज करना चाहिए.इस बीमारी में आपकोपूड़ी-पकौड़े,फ्रेंच फ्राइज, आलू के चिप्स, समोसे आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. ये चीजें खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ाती हैं और आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं.

सॉफ्ट ड्रिंक्स से कर लें तौबा

सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादाशुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैंजो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं इसलिए डायबिटीज में इनका सेवन भी नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही बाजार में मिलने वाली कई प्रकार की एनर्जी ड्रिंक्स का भी सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisement

इन फलों का करें संभलकर सेवन

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इस बीमारी में आपको फलों का सेवन भी संभलकर करना चाहिए क्योंकिकुछ फलों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जैसे कि आम, चीकू, केला, अंजीर आदि. इसलिए किसी भी फल या फल के रस का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

हिंदू के हाथ में ही रहेगा तिरुपति मंदिर, जानिए चंद्रबाबू नायडू के बड़े ऐलान की इनसाइड स्टोरी

अमरावती: चौथी बार पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद एन. चंद्रबाबू नायडू ने परिवार समेत तिरुपति में वेंकेटेश्वर स्वामी के दर्शन किए। पूजा-अर्चना के बाद उन्होंने देश के सबसे धनी मंदिर तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के प्रबंधन में बड़े

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now