झड़ते बालों को बचाना है तो रोज खाएं ये 2 चीजें, हेयरफॉल हो जाएगा कम

<

4 1 31
Read Time5 Minute, 17 Second

बालों का झड़ना आज के दौर में एक बड़ीसमस्या है. थोड़ा बहुत बालों का गिरना सामान्य है लेकिनजब बाल ज्यादा झड़ने लगे तो यह चिंता का विषय बन जाता है.बालों के झड़ने को रोकने के लिए लोग तेल, हेयर सीरम से लेकर दवाएं जैसे कई तरीके आजमाते हैं लेकिन एक बात को वोनजरअंदाज कर देते हैं औरवो है आहार. पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है. अगर आपसही और पौष्टिक आहार लेने का सेवन करते हैं तो आपको बालों के झड़ने से मुक्ति मिल सकतीहै. साथ ही आपके बाल सुंदर भी हो सकते हैं. यहांहम आपको ऐसे तीन फूड्स बता रहे हैं जो हेयरफॉल रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

फलों का सेवन
शरीर के साथ ही फल बालों के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. सभी प्रकार के फल ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्किन और बालों को हेल्दी रखते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन सी और ईसे भरपूर बेरी, चेरी, संतरा, अंगूरआदि फलों का सेवन करना चाहिए. इन फलों का सेवन करने से आपके स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा मिलेगी.

ड्राई फ्रूट और सीड्स
ड्राई फ्रूट्स औरसीड्स ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इनमें प्रोटीन, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम औरविटामिन ई होता है जो बालों को मजबूत और उनका झड़ना रोकता है. अखरोट बादाम फ्लैक्सीड चिया सीड को अपने आहार में जरूर शामिल करें. नट्स और सीड में पाए जाने वाले तत्व आपके बालों को मजबूत करते हैं.

Advertisement

हरी सब्जियां
फलों की तरह ही हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां भी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो बालों को झड़ने से रोकती हैं. गोभी, पालक, कोलार्ड्स जैसी सब्जियों में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है. एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है. यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो मजबूत, स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी होताहै. इसलिए रोजाना हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें. यह आपके शरीर, स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छी होती हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Anant Radhika Wedding: साल की सबसे भव्य अनंत-राधिका की शादी में मेहमानों को कैसे मिली एंट्री? गवाह बने देश और दुनिया के दिग्गज

पीटीआई, मुंबई। एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और फार्मा क्षेत्र के दिग्गज विरेन मर्चेंट की बेटी राधिका की शादी में आयोजन की भव्यता और मेहमानों की दिव्यता ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। लेकिन इन आयोजन को इतन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now