उम्र से पहले नहीं दिखना बूढ़ा तो तुरंत छोड़े ये 5 आदतें, स्किन रहेगी जवान

<

4 1 25
Read Time5 Minute, 17 Second

उम्र को बढ़ने से कोई रोक नहीं पाया है. समय के साथ सभी की उम्र बढ़ती है और उम्र के साथ आपके शरीर में बदलाव सामान्य बात होती है. लेकिन कभी-कभी समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे झुर्रियां और फाइन लाइंस नजर आने लगती हैं जिसे प्रीमेच्योर एजिंग कहते हैं. इसका कारण खराब लाइफस्टाइल और पर्यावरण से जुड़े कारण होते हैं. प्रीमेच्योर एजिंग के सबसे आम लक्षणों में स्किन पर रिंकल, एज स्पॉट्स, ड्राईनेस या स्किन टोन में बदलाव है. हालांकि हेल्दी लाइफस्टाइल की आदतें समय से पहले इन लक्षणों को आने से रोकने में मदद कर सकती हैं.

चीनी
चीनी एजिंग को बेहद तेजी से बढ़ाती है और आपको वक्त से पहले बूढ़ा दिखा सकती है. इसलिए 25 की उम्र के बाद आपको अपनी डाइट से चीनी का सेवन सीमित कर देना चाहिए. यह शरीर के लिए भी काफी हानिकारक होती है.

धूम्रपान
धूम्रपान में मौजूद निकोटीन शरीर के साथ ही स्किन सेल्स के लिए भी बेहद हानिकारक होता है. यह आपकी कोशिकाओं को तेजी से नुकसान पहुंचाता है जिससे वो बेजान होने लगती हैं. इसकी वजह से आप समय से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं.

कार्बोहाइड्रेट
चीनी के साथ ही कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन भी फास्ट एजिंग का कारण है. मैदा से बनी चीजें जैसे पिज्जा, बर्गर, बिस्किट और फास्ट फूड का सेवन आपको वक्त से पहले बूढ़ा बनाता है.

शराब
ज्यादा शराब से भी स्किन तेजी से एजिंग की तरफ बढ़ती है क्योंकि शराब स्किन को डिहाइड्रेटेड कर देती है जिससे एजिंग के लक्षण सामने आते हैं. लंबे समय तक शराब का सेवन स्किन को बूढ़ा और बेजान बना देता है.

Advertisement

नींद ना पूरा होना
सोते समय बॉडी में स्किन सेल्स की मरम्मत का काम होता है. नींद नहीं पूरी होने का असर भी स्किन पर पड़ता है और प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या होने लगती है. यह शरीर पर अधिक तनाव भी डालती है जिससे रोजमर्रा की थकान से उबरना मुश्किल हो जाता है. नींद आपके मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखती है जिससे आपका शरीर सही से काम करता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

3 महीने पहले पादरी ने की थी ट्रंप पर हमले की भविष्यवाणी, अब Video वायरल, जानिए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर क्या कहा था

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now