CSAT क्या होता है? UPSC प्रीलिम्स देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

UPSC CSAT Exam: अगर आप यूपीएससी के कैंडिडेट हैं तो CSAT से अच्छी तरह वाकिफ होंगे. वहीं, जो लोग यूपीएससी के जरिये सिविल सर्विस में जाना चाहते हैं, वे सीसेट को इस परीक्षा की अहम सीढ़ी समझें. सीसेट और जनरल स्टडीज पेपर 1 क्लियर करने के बाद हीकैंडिडेट्समेन्स परीक्षा के लिए क्वालिफाई कर पातेहैं. आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं.

CSAT परीक्षा क्या है?

CSAT (Civil Services Aptitude Test), इस परीक्षा को कैंडिडेट की रीजनिंग, एनालिटिकल नॉलेज और एप्टीट्यूट की परख करने के लिए साल 2011 में लॉन्च किया गया था. सीसेट के आने पर इसका काफी विरोध हुआ था, लेकिन यूपीएससी अपने फैसले पर कायम रहा. इस परीक्षा को जनरल स्टडीज 2 भी कहा जाता है. यूपीएससी क्लियर करने के लिए कैंडिड्ट को तीन पड़ाव से गुजरना होता है, प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू. CSAT एग्जाम प्रीलिम्स का हिस्सा है.

80 नंबर का होता है CSAT का पेपर

प्रीलिम्स की परीक्षा में दो पेपर होते हैं, एक जनरल स्टडीज 1 और जनरल स्टडीज 2. दूसरे पेपर को CSAT भी कहा जाता है. इसका पेपर 80 मार्क्स का होता है, जिसमेंMCQ प्रश्न होते हैं.हालांकि, गलत उत्तर देने पर 1/3 की नेगेटिव मार्किंग भी होती है. यह पेपर 200 अंकों का होता है, इसमें पास होने के लिए 33 प्रतिशत यानी कि 66% मार्क्स लाना जरूरी है.यदि आप सिर्फ 30 फीसद सवालों को ही अटेम्पट करते हैं तो भी आप सफल हो सकते हैं, मगर उसके लिए आपको 100 फीसद सही होना पड़ेगा. यह एक स्कोरिंग पेपर है.

Advertisement

UPSC (IAS) प्रीलिम्स की तैयारी के लिए इम्पॉर्टेंट बुक्स:

1. एम. लक्ष्मीकांत (राजनीति) की लिखी इंडियन पॉलिटी फॉर सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशंस

इस पुस्तक को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. ये इकलौती किताब है जो आपकी तैयारी का पूरा नजरिया ही बदल सकती है. इस किताब की सिफारिश ज्यादातर सभी आईएएस टॉपर करते हैं. आज ये विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं और खासकर सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक जरूर से जरूर पढ़ी जाने वाली पुस्तक बन गई है.

2. नितिन सिंघानिया (कल्चर) की लिखी किताबइंडियन आर्ट एंड कल्चर

भारतीय विरासत और संस्कृति के पूरे पाठ्यक्रम को समझने के लिए एक जरूरी किताब है. यहां कई सवाल भी हैं जो परीक्षा की तैयारी में मदद करते हैं.

3. गोह चेंग लेओंग (भूगोल) की लिखी सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी

ये बेस्ट-सेलर किताब है जो हर UPSC IAS टॉपर रिकमेंड करता है. किताब में पूरे भूगोल पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है जो आपके यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए जरूरी है.

इसके अलावा क्लास 6-12 से NCERT की किताबें भी तैयारी में मददगार हैं.

4. ऑक्सफोर्ड पब्लिशर्स द्वारा ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस (भूगोल)

यूपीएससी के उम्मीदवारों को ये किताब जरूरी पढ़नी चाहिए. इसमें भारत के 94 विषयगत मानचित्रों के साथ 200 मानचित्र शामिल हैं.

Advertisement

5. रमेश सिंह (अर्थव्यवस्था) की लिखी इंडियन इकोनॉमी

रमेश सिंह की लिखी इकोनॉमिक्स की इस किताब में पूरा कॉम्प्रेहेंसिव टेक्स्ट दिया है. इसमें हर विषय को विस्तृत रूप से शामिल किया गया है.

6. इकोनॉमिक सर्वे बाई मिनिस्ट्री (इकोनॉमी)

वित्त मंत्रालय द्वारा आर्थिक सर्वेक्षण भारत की अर्थव्यवस्था का सबसे विश्वसनीय डेटा स्रोत है. यह किताब सरकार की नीति और प्रदर्शन के बारे में पूरी जानकारी देता है.

7. इंडिया इयर बुक

ये एक ऐसी रिफरेंस बुक है जिसमें देश का पूरा करेंट अफेयर्स आसानी से पता लग जाता है और ये एक आधिकारिक संकलन है. इसमें महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्ति, राज्य नीति, सार्वजनिक योजनाएं और जनसांख्यिकी, व्यापार, अर्थव्यवस्था और अन्य से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा शामिल है.

8. राजीव अहीर (आधुनिक भारत) की लिखी ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ माडर्न इंडिया

राजीव अहीर की लिखी ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ माडर्न इंडिया उन घटनाओं से संबंधित है जो मुगल साम्राज्य के पतन और ईस्ट इंडिया कंपनी के उदय से संबंधित हैं. इसमें देश में ब्रिटिश शासन के आगमन के बाद घटित हुई घटनाएं हैं.

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Sachin Pilot: केंद्र सरकार पर जमकर बरसे सचिन पायलट, बोले- दमन और प्रतिशोध की राजनीति अब नहीं चलेगी

नरेंद्र शर्मा, जयपुर। पिछले दो लोकसभा चुनावों में लगातार राजस्थान की सभी 25 सीटों पर चुनाव हार रही कांग्रेस ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में आठ सीटें जीत लीं। कांग्रेस को मिली इस सफलता के पीछे पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राजस्थान के पूर्व

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now