Career without CUET- सीयूईटी परीक्षा में फेल हो गए या मनपसंद कॉलेज नहीं मिला तो क्या करें? ये हैं बेस्ट ऑप्शन

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

What ifcandidate fails in CUET: 12वीं के बाद ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए हर स्टूडेंट अपने लिए बेस्ट कॉलेज चाहता है. ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देना होता है, इस परीक्षा में स्कोर के आधार पर कैंडिडेट्स को टॉप कॉलेज और मनपसंद विषय मिलता है. ऐसे में स्टूडेंट्स 12वीं के दौरान ही सीयूईटी परीक्षा की तैयारी में लग जाते हैं, लेकिन अगर सीयूईटी एग्जाम क्लियर ना हो तो? क्या स्टूडेंट कभी ग्रेजुएशन नहीं कर पाएगा?अगर आप सीयूईटी एग्जाम क्लियर ना कर पाएं तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपके सामने कई अन्य विकल्प भी हैं.

सबसे पहले तो यह समझ लीजिए कि सिर्फ सीयूईटी एग्जाम क्लियर करना आपके सफल करियर को तय नहीं करता है. यह सिर्फ ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए एक पड़ाव है. सीयूईटी परीक्षा पास ना करने की स्थिति में छात्र-छात्राएं अन्य प्राइवेट यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए फॉर्म भर सकते हैं. देश में असम विश्वविद्यालय, मिजोरम विश्वविद्यालय, तेजपुर विश्वविद्यालय समेत कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं जो बिना सीयूईटी स्कोर के कैंडिडेट्स का एडमिशन करते हैं.

बिना सीयूईटी के प्रवेश देने वाले संस्थान

अगर आप सीयूईटी ना कर पाएं और अपने मनपसंद कॉलेज में दाखिला ना मिल पाए तो आप विदेश में किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिला पा सकते हैं. अगर यह आपके बजट में है तो यह एक अच्छा ऑप्शन है. विदेश में पढ़ाई करने के लिए आप चाहे तो एजुकेशन लोन भी ले सकते हैं. कोर्स के प्रकार, शिक्षण संस्थान और उधारकर्ता की एलिजिबिलिटी के आधार पर लोन राशि की सीमा तय की जाती है. घरेलू कोर्स के लिए 50 लाख रुपये तक और विदेश में पढ़ाई के लिए एक करोड़ रुपये तक का लोन मिलता है.

Advertisement

एजुकेशन लोन से विदेश में पढ़ाई

अगर आप विदेश में लोन लेकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो कुछ मानकों को पूरा करना जरूरी है जैसे, उच्च शिक्षा के लिए भारत या विदेश में किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन तय हो चुका हो. आवेदक 12वीं की परीक्षा पास कर चुका हो. लोन एप्रूवल के दौरान बैंक आवेदक से संस्थान का एडमिशन लेटर, फीस स्ट्रक्चर, अभिभावक की सैलरी स्लिप और आयकर रिटर्न (आईटीआर) की कॉपी मांग सकता है.

सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी के दरवाजे आपके लिए हमेशा खुले हैं, बस आपकी तैयारी पूरी होनी चाहिए. आप चाहे तो 12वीं के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू कर सकते हैं. अगर आप मन लगाकर पढ़ाई करेंगे, तो यकीनन आपका सेलेक्शन होगा. इसमें 12वीं के बाद कैंडिडेट्स एनडीए का एग्जाम भी दे सकते हैं.

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत? दिल्ली, यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में बारिश को लेकर आया ये अपडेट

नई दिल्ली: तपती गर्मी से पूरा उत्तर भारत त्राहिमाम कर रहा है। चाहे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हो या फिर आस-पास एनसीआर के इलाके, चढ़ता पारा लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा। दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिगी सेल्सियस रहा, जो सामान्य से छह डिग्र

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now