Learn in Summer Vacation- गर्मियों की छुट्टियों को बनाएं उपयोगी, करें ये सर्टिफिकेट कोर्स, सीखें ये स्किल्स, हमेशा आएंगी आपके काम

<

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

What to do in Summer vacations: गर्मियों की छुट्टियां मतलब ऐश-ओ-आराम. इस लम्बे हॉलिडे का इंतजार सभी स्टूडेंट्स को रहता है. कोई येछुट्टियां खेल-कूद और आराम में बिताता है तो कोई नृत्य, संगीत आदि एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में भाग लेताहै. स्कूल की छुट्टियां काफी अहम होती हैं, आप इन्हें अपने करियर ग्रोथ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यकीन मानिए कुछ अलग सीखने और करने का इससे अच्छा मौका आपको स्कूल के बाद नहीं मिलेगा. स्कूल के बाद आप कॉलेज और नौकरी में इतना व्यस्त हो जाएंगे कि कुछ अलग सीखने के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाएगातो क्यों नागर्मियों की छुट्टियों में कुछ ऐसी चीजेंसीख ली जाएं जोआपको आगे बेहद काम आ सकती हैं.

वॉइस मॉड्यूलेशन

अगर आपकी आवाज बहुत अच्छी है तो आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए. वॉइस मॉड्यूलेशन एक आर्ट है. इससे आप वॉइस की पिच और वॉल्यूम को सुनने वालों के हिसाब से सेट करना सीखते हैं. अगर आप इस कोर्स को बेहतर तरीके से सीख लेते हैं तो आगे चलकर आपको एड फिल्म, फीचर फील्म, थियेटर और रेडियो में काम करने के मौके मिल सकते हैं. आगे अगर आप कोई नौकरी करेंगे तो यह स्किल आपको फ्री लासिंग या पार्ट टाइम जॉब दिलवा सकती है.

इंग्लिश कम्यूनिकेशनस्किल्स

आज के जमाने में इंग्लिश सीखना काफी जरूरी है. भले ही आप कॉपी राइटर, ऑथर या जर्नलिस्ट नहीं बनना चाहते हों लेकिन यह कोर्स आपको लोगों से कम्यूनिकेट करने में जरूर मदद करेगी. इंग्लिश अच्छी करके आप छोटी-मोटीकंपनियों में आसानी से जॉब भी पा सकते हैं. आगे चलकर आप अगर जॉब के लिए कहीं इंटरव्यू देंगे तो यह स्किल आपके हमेशा काम आएगी. गर्मियों की छुट्टियों में आप अपनी इंग्लिश स्पीकिंग स्किल पर काम कर सकते हैं.

Advertisement

फॉरेन लैंग्वेज

आज के समय में विदेशी भाषा जानने वालों की काफी डिमांड है. अगर आपके रिज्यूमे में कोई विदेशी भाषा होगी, तो यकीनन नौकरी लगने के चांसेस बढ़ जाएंगे. किसी देशकी भाषा सीखकर आप उसकी एंबेसी (Embassy) में भी जॉब पा सकते हैं. खासकर के फ्रेंच, जर्मन, मंदारिन, स्पेनिश सीखना जॉब मिलने के हिसाब से और ट्रैवलिंग के माध्यम से कमाने के लिएबेहतर है. गर्मी की छुट्टियों में कई इंस्टीट्यूट में सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जाते हैं. इसके अलावा कई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी आप विदेशी भाषा सीख सकते हैं. अगर आप दिल्ली में हैं तो संबंधित देश के एम्बेसी से संपर्क करें. एम्बेसी के माध्यम से भी विदेशी भाषा सिखाई जाती है.

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर

एम एस एक्सल, पावर प्वॉइंट, एमएस वर्ड, ये सर्टिफिकेट कोर्स आपके बहुत काम आएंगे. अगर आप इन सॉफ्टवेयर को चलाने में एक्सपर्ट होंगे तो आप 12वीं के बाद ही नौकरी पा सकते हैं. इसके बाद आपकी नौकरी में या घर में यह हमेशा काम आएंगे. बाद में अलग से इन कोर्स की क्लासेस लेने से अच्छा है कि आप गर्मियों की छुट्टियों में ही ऐसे छोटे-मोटे और किफायती कोर्स निपटा लें.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

इसके अलावा अगर आपकी किसी एक विषय में रूचि है तो आप उससे संबंधित सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं. जैसे की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस. कहा जाता है कि आगे का जमाना एआई का ही है, ऐसे में क्यों न इसके बारे में जान लिया जाए औरसर्टिफिकेट भी ले लिया जाए. यह सर्टिफिकेट आपके जरूर काम आएगा. आईआईएम, आईआईटी जैसे बड़े और नामी संस्थान कई ऑनलाइन कोर्स कराते हैं. आप उनमें हिस्सा लेकर अपनी स्किल को डेवलप कर सकते हैं.

Advertisement

रीडिंग

पढ़ने से नॉलेज बढ़ती है. हमेशा आपने सुना होगा कि लोग अखाबर, किताबें या अलग-अलग मुद्दों पर पढ़ने की सलाह देते हैं. ऐसे में आप चाहे तो छुट्टियों में पढ़ने की आदत डाल लीजिए. कुछ ना कुछ पढ़ते रहने से हम रोज कुछ नया सीखते हैं और चीजों के बारे में भी पता चलता है. पढ़ने से यह पता रहता है कि दुनिया में क्या चल रहा है. अगर आपको नॉलेज होगी तो आप ग्रुप डिसकशन का हिस्सा बनकर अपनी राय रख सकते हैं.

पैशन पर ध्यान दें

जरूरी नहीं है कि गर्मियों की छुट्टियां हैं तो आप कोई कोर्स या पढ़ाई ही करें. अगर आपकी किसी और चीज में रुचि है तो आप वह भी कर सकते हैं. मान लीजिए आपको बास्केट बॉल खेलने या गाना गाना पसंद है. तो यही समय है अपने पैशन के बारे में और अच्छे से जानने और सीखने का. इसके बाद नौकरी और जीवन की परेशानियों को बीच पैशन को फॉलो करना या कुछ अलग कला सीखना मुश्किलहो जाता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

West Bengal: शिक्षक भर्ती घोटाले के खिलाफ आंदोलन रोकने का अपनाया ये कैसा तरीका? प्रदर्शनकारियों को ही दे डाली नौकरी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार के खिलाफ लंबे समय से आंदोलन चल रहा है। आंदोलन को रोकने के लिए कुछ आंदोलनकारियों को स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) द्वारा शिक्षक के रूप में नियुक्त कर दिया गया था। यह नियुक्ति कक्षा नौ से 12 तक के

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now