UPI पेमेंट की ये गलतियां यूजर्स को लगा सकती है तगड़ी चपत, आप भी जान लें

UPI Payment: अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी करने के दौरान UPI पेमेंट करते हैं तो आपको कुछ गलतियों से बचने की जरूरत है. दरअसल ये गलतियां आपको मोटी चपत लगा सकती हैं. अगर आप भी सावधानी से यूपीआई पेमेंट नहीं करते हैं तो आज हम आपको यूपीआई पेमेंट करने

4 1 26
Read Time5 Minute, 17 Second

UPI Payment: अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी करने के दौरान UPI पेमेंट करते हैं तो आपको कुछ गलतियों से बचने की जरूरत है. दरअसल ये गलतियां आपको मोटी चपत लगा सकती हैं. अगर आप भी सावधानी से यूपीआई पेमेंट नहीं करते हैं तो आज हम आपको यूपीआई पेमेंट करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं.

गलत UPI ID: सबसे आम गलती है गलत UPI ID डालना। थोड़ी सी गलती भी आपको पैसे किसी अनजान व्यक्ति के खाते में भेज सकती है.

फर्जी QR कोड: QR कोड स्कैन करते समय सावधान रहें। धोखेबाज QR कोड बनाकर लोगों को ठग सकते हैं.

अज्ञात लिंक पर क्लिक: कभी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें जो आपको UPI भुगतान करने के लिए कहते हैं.

OTP किसी को न दें: अपना OTP कभी भी किसी को न दें, चाहे वे कितने भी भरोसेमंद क्यों न लगें.

अपडेटेड ऐप न होना: पुराने UPI ऐप में सुरक्षा कमजोरियां हो सकती हैं.

इन गलतियों से बचने के लिए:

सभी जानकारी दोबारा जांचें: UPI भुगतान करने से पहले, हमेशा प्राप्तकर्ता का नाम, UPI ID और राशि दोबारा जांचें. QR कोड वेरिफाई करें: QR कोड स्कैन करने से पहले, उसकी सच्चाई को सत्यापित करें. सिर्फ विश्वसनीय स्रोतों से लिंक पर क्लिक करें: केवल विश्वसनीय स्रोतों से प्राप्त लिंक पर क्लिक करें. OTP को गोपनीय रखें: अपना OTP कभी भी किसी के साथ साझा न करें. अपने ऐप को अपडेट रखें: हमेशा अपने UPI ऐप को नवीनतम संस्करण में अपडेट रखें.

अतिरिक्त सेफ्टी टिप्स :

UPI के लिए अलग पासवर्ड का उपयोग करें: अपने बैंक खाते के लिए उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड से अलग UPI के लिए पासवर्ड का उपयोग करें. अपने UPI पिन को नियमित रूप से बदलें: अपने UPI पिन को नियमित रूप से बदलते रहें. अपने लेनदेन पर नज़र रखें: अपने UPI लेनदेन पर नियमित रूप से नज़र रखें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें. UPI एक सुरक्षित भुगतान प्रणाली है, लेकिन सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। इन युक्तियों का पालन करके, आप UPI धोखाधड़ी से खुद को बचा सकते हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Pakistan: छात्राएं राजनीतिक कार्यक्रम में नहीं ले पाएंगी भाग, कॉलेज का तुगलकी फरमान

Pakistan News: गवर्नमेंट पोस्टग्रेजुएट कॉलेज, टाइमरगारा ने निर्देश जारी कर छात्राओं को परिसर में राजनीतिक कार्यक्रमों, जन्मदिन समारोहों और अन्य एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज में भाग लेने से परहेज करने का निर्देश दिया है.

कॉलेज के मुख्य प्रॉक्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now