स्पेस सूट में एस्ट्रोनॉट्स को क्यों नहीं लगती गर्मी? जान लें इसके पीछे की तकनीक

Space Suit Cooling: अंतरिक्ष यात्रियों के स्पेस सूट में AC जैसी कूलिंग देने के लिए एक खास प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है जो जो उन्हें ठंडा रखने में मदद करती है, ठीक एयर कंडीशनर (AC) की तरह. दरअसल स्पेस सूट काफी हैवी होता है ऐसे में इस प्रणाली के

4 1 37
Read Time5 Minute, 17 Second

Space Suit Cooling: अंतरिक्ष यात्रियों के स्पेस सूट में AC जैसी कूलिंग देने के लिए एक खास प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है जो जो उन्हें ठंडा रखने में मदद करती है, ठीक एयर कंडीशनर (AC) की तरह. दरअसल स्पेस सूट काफी हैवी होता है ऐसे में इस प्रणाली के बगैर अंतरिक्ष यात्रियों के लिए इन्हें पहने रख पाना आसान नहीं है. यह प्रणाली कूलिंग तो AC की तरह करती है लेकिन यह AC जैसी बिल्कुल साधारण प्रणाली नहीं होती है. इसे थर्मल कंट्रोल सिस्टम (TCS) कहा जाता है और यह कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करके काम करती है, जिनमें शामिल हैं:

1. लिक्विड कूलिंग प्रणाली:

लिक्विड कूलिंग प्रणाली सूट के अंदर से होकर बहने वाले ठंडे तरल पदार्थों (जैसे पानी या ग्लाइकॉल) की नलियों का एक नेटवर्क है. ये तरल पदार्थ यात्री के शरीर से गर्मी को सोख लेते हैं और फिर इसे अंतरिक्ष में छोड़ देते हैं.

2. वाष्पीकरण शीतलन:

इस प्रणाली में, पंखे सूट के अंदर हवा को भेजते हैं. यात्री के पसीने को वाष्पित करने के लिए हवा को थोड़ा गीला रखा जाता है. वाष्पीकरण एक शीतलन प्रभाव पैदा करता है, जो यात्री को ठंडा रखने में मदद करता है.

3. रेडिएशन कूलिंग:

सूट के बाहरी हिस्से को एक विशेष सामग्री से बनाया जाता है जो शरीर से निकलने वाली गर्मी को अंतरिक्ष में रेडिएट करती है.

4. इन्सुलेशन:

सूट मोटे इन्सुलेशन की परतों से बना होता है जो सूर्य से आने वाली गर्मी को रोकता है.

TCS को यात्री की गतिविधि स्तर और अंतरिक्ष के वातावरण के अनुसार एडजस्ट किया जा सकता है. यह अंतरिक्ष यात्रियों को खतरनाक वातावरण में भी आरामदायक तापमान बनाए रखने में मदद करता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्पेस सूट में AC जैसी प्रणाली नहीं होती है, जो हवा को ठंडा करती है. इसके बजाय, ये प्रणालियां यात्री के शरीर से सीधे गर्मी को हटाकर या अंतरिक्ष में छोड़कर काम करती हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Pakistan: छात्राएं राजनीतिक कार्यक्रम में नहीं ले पाएंगी भाग, कॉलेज का तुगलकी फरमान

Pakistan News: गवर्नमेंट पोस्टग्रेजुएट कॉलेज, टाइमरगारा ने निर्देश जारी कर छात्राओं को परिसर में राजनीतिक कार्यक्रमों, जन्मदिन समारोहों और अन्य एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज में भाग लेने से परहेज करने का निर्देश दिया है.

कॉलेज के मुख्य प्रॉक्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now