Cibil Score चेक करना का ये तरीका है जोरदार, आप भी जान लें

Cibil Score: Google Pay आजकल एक ट्रेंडिंग ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म है. ये तेज तो है ही, साथ ही साथ ये बड़ी आसानी और बिना रिस्क के किसी को भी पेमेंट भेजने में मदद करता है. ऑनलाइन शॉपिंग और मोबाइल रिचार्ज से लेकर कई तरह की सर्विसेज में आप इसका इस्तेम

4 1 37
Read Time5 Minute, 17 Second

Cibil Score: Google Pay आजकल एक ट्रेंडिंग ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म है. ये तेज तो है ही, साथ ही साथ ये बड़ी आसानी और बिना रिस्क के किसी को भी पेमेंट भेजने में मदद करता है. ऑनलाइन शॉपिंग और मोबाइल रिचार्ज से लेकर कई तरह की सर्विसेज में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. पेमेंट सर्विस के साथ ही अब आप गूगल पे का इस्तेमाल करके आसानी से अपना CIBIL स्कोर फ्री में जांच सकते हैं.

सिबिल स्कोर और उसका महत्व

CIBIL स्कोर 300 से 900 तक की तीन अंकों की संख्या है, जो किसी व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर उसकी साख को दर्शाता है. यह लोन देने वाले लोगों को ये समझने में मदद करता है कि आप लोन चुका सकते हैं या नहीं. एक हाई CIBIL स्कोर अच्छे वित्तीय अनुशासन को दर्शाता है और अक्सर बेहतर ब्याज दरों के साथ ऋण मंजूरी की संभावना में सुधार करता है.

अपने क्रेडिट स्कोर की नियमित रूप से निगरानी करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोन लेने के लिए इसका ठीक होना जरूरी है, साथ ही क्रेडिट कार्ड जारी करने और यहां तक कि रोजगार के अवसरों के लिए भी इसका ठीक होना जरूरी है. अब Google Pay ऐप के साथ, अपनी फाइनेंशियल हेल्थ से अपडेट रह सकते हैं साथ ही अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर सकते हैं.

Google Pay का CIBIL स्कोर ट्रैकिंग आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए कार्रवाई योग्य सुझाव प्रदान करता है, जिससे आप सूचित वित्तीय निर्णय ले सकते हैं और अपनी क्रेडिट हेल्थ में सुधार कर सकते हैं. स्कोर के इस स्पेक्ट्रम में, 680 से नीचे वालों को सबप्राइम या खराब माना जाता है, जबकि 791 और उससे ऊपर वाले सुपर प्राइम श्रेणी में आते हैं.

Paytm पर चेक कर सकते हैं सिबिल स्कोर

1.अपने स्मार्टफोन में Paytm ऐप खोलें.

2.नीचे की ओर स्क्रॉल करें और "लोन और क्रेडिट कार्ड" पर टैप करें.

3.लोन और क्रेडिट कार्ड पर टैप करें.

4."फ्री क्रेडिट स्कोर" पर टैप करें.

5.अपने पैन कार्ड नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें.

6.पैन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें.

7."सबमिट" पर टैप करें.

8.आपका सिबिल स्कोर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

9.Paytm पर सिबिल स्कोर चेक करने के लिए कोई शुल्क नहीं है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: JJP से नाराज चल रहे विधायक जोगीराम सिहाग का बड़ा फैसला, भाजपा प्रत्याशी रणजीत के लिए मांगेंगे वोट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, हिसार। जननायक जनता पार्टी (JJP) के बरवाला विधानसभा से विधायक जोगीराम सिहाग लोकसभा चुनाव में अपनी अपनी पार्टी के खिलाफ हो गए हैं। सिहाग जजपा को छोड़े बिना भाजपा के प्रत्याशी रणजीत चौटाला के लिए वोट मांगेंगे।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now