कब Inverter की बैटरी में बदलना चाहिए पानी, आज ही जान लें इसका सही तरीका

Inverter Battery Water: इन्वर्टर बैटरी में पानी बदलने का समय कई कारकों पर निर्भर करता है, इनके बारे में आपको जानकारी होनी बेहद ही जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको इनके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

बैटरी का प्रकार: ट्यूबुलर बैटरी में फ्ल

4 1 34
Read Time5 Minute, 17 Second

Inverter Battery Water: इन्वर्टर बैटरी में पानी बदलने का समय कई कारकों पर निर्भर करता है, इनके बारे में आपको जानकारी होनी बेहद ही जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको इनके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

बैटरी का प्रकार: ट्यूबुलर बैटरी में फ्लैट प्लेट बैटरी की तुलना में कम पानी की आवश्यकता होती है। बैटरी का उपयोग: ज्यादा इस्तेमाल होने वाली बैटरी को कम इस्तेमाल होने वाली बैटरी की तुलना में अधिक बार पानी बदलने की आवश्यकता होती है। जलवायु: गर्म और शुष्क जलवायु में ठंडी और आर्द्र जलवायु की तुलना में पानी के स्तर में अधिक तेजी से कमी होती है। आम तौर पर, इन्वर्टर बैटरी में पानी 3 से 6 महीने के बीच बदलना चाहिए। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप बैटरी निर्माता द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं कि आपको अपनी इन्वर्टर बैटरी में पानी बदलने की आवश्यकता है:

बैटरी प्लेटें पानी से ऊपर दिखाई दे रही हैं। बैटरी से हाइड्रोजन गैस की गंध आ रही है। बैटरी का प्रदर्शन कम हो रहा है। बैटरी जल्दी गर्म हो रही है। इन्वर्टर बैटरी में पानी बदलने का सही तरीका:

सुरक्षा सावधानियां: बैटरी में पानी बदलने से पहले, सुरक्षा चश्मा और दस्ताने पहनें। बैटरी से दूर धूम्रपान या खुली आंच न रखें। बैटरी बंद करें: इन्वर्टर को बंद करें और बैटरी से मुख्य एसी कनेक्शन हटा दें। पानी के स्तर की जांच करें: बैटरी से प्रत्येक सेल कैप को हटा दें और पानी के स्तर की जांच करें। पानी का स्तर प्लेटों के शीर्ष से कम से कम 1 इंच ऊपर होना चाहिए। डिब्बाजल डालें: डिब्बाजल (डिस्टिल्ड वाटर) का उपयोग करके प्रत्येक सेल में पानी भरें। नल के पानी का उपयोग न करें, क्योंकि इसमें अशुद्धियाँ हो सकती हैं जो बैटरी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सेल कैप को बदलें: सेल कैप को वापस बदलें और सुनिश्चित करें कि वे कसकर बंद हैं। बैटरी को साफ करें: बैटरी से किसी भी गिरा हुआ पानी पोंछ दें। बैटरी चालू करें: बैटरी को मुख्य एसी से कनेक्ट करें और इन्वर्टर चालू करें। इन्वर्टर बैटरी की देखभाल के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव:

बैटरी को ठंडी और सूखी जगह पर रखें। बैटरी को सीधे धूप से दूर रखें। बैटरी को नियमित रूप से चार्ज करें। बैटरी को टर्मिनलों को साफ रखें। बैटरी को क्षतिग्रस्त होने से बचाएं। इन युक्तियों का पालन करके, आप अपनी इन्वर्टर बैटरी की उम्र बढ़ा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह कुशलतापूर्वक काम कर रही है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

आस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर 19 लाख 15 हजार रुपये हड़पे, जान से मारने की दी धमकी; दंपती सहित पांच पर केस दर्ज

संवाद सूत्र, नरवाना। आस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने, फर्जी वीजा, हवाई टिकट और जान से मारने की धमकी देने पर पुलिस ने दंपती सहित पांच पर मामला दर्ज किया है।गांव धमतान साहिब निवासी जगबीर ने पुलिस को बताया कि वह आस्ट्रेलिया जाना चाहता था।<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now